जूस जो मिटाए चेहरे के दाग और धब्‍बे

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

चोट या घाव के निशान हमारे शरीर का सबसे लज्जजनक हिस्सा होता है। दुर्घटना, इंफेक्शन या मुहांसे के कारण पुरानी त्वचा पर नई त्वचा आ जाती है, जिससे निशान बन जाते हैं। नई त्वचा में प्रोटीन का कंपोजीशन अलग होता है, जिससे यह काफी रफ दिखाई देता है। कुछ समय बाद ये निशान अपने आप आसपास की त्वचा के रंग जैसे हो जाते हैं। पर अगर यह समय के साथ ठीक न हो तो आप कुछ ट्रीटमेंट कर सकते हैं।

निशान को हटाने के लिए कुछ केमिकल आधारित क्रीम आते हैं, पर कई बार इसका प्रभाव काफी कम समय के लिए होता है और साइड इफैक्ट भी होते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप स्किन प्रॉब्लम के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट अपनाएं। आप निशान को हटाने के लिए कई तरह के हर्ब, वेजटेबल और फल की मदद ले सकते हैं। आज हम आप को कुछ ऐसे फलों के रस के बारे में बताएंगे जो इन निशानों को हटाने में कारगर होते हैं।

फल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है और इससे त्वचा से संबंधित समस्या को भी दूर करता है। फल के रस के साथ भी ऐसा ही है और इससे त्वचा पर पड़ी निशान का उपचार किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फलों के रस के बारे में।

1. टमाटर:

1. टमाटर:

टमाटर का इस्तेमाल आप निशान को हटाने में कर सकते हैं। आप निशान पर टमाटर निचोड़ कर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। टमाटर में निशान को हटाने और त्वचा को सामान्य बनाने का प्राकृतिक गुण पाया जाता है। टमाटर का नियमित इस्तेमाल त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। टमाटर न सिर्फ निशान को हटाता है, बल्कि त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत भी बनाता है।

2. नींबू:

2. नींबू:

नींबू से कई स्वास्थ संबंधी समस्याओं का उपचार किया जाता है। साथ ही यह चोट और घाव के निशान को भी हटाता है। यह एक नेचुरल ब्लीचिंग है जो त्वचा को चमकदार बनाता है। आप चाहें तो नींबू के रस को सीधे या फिर किसी फेसपैक और फेसमास्क के साथ भी लगा सकते हैं। नींबू का रस एसिडिक होता है, इसलिए निशान पर लगाने से पहले इसे हथेली पर लगाकर कर जांच लें।

3. संतरा

3. संतरा

संतरा में विटामिन पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके रस को जब निशान पर लगाया जाता है तो यह उसे पहले जैसा खूबसूरत बना देता है। त्वचा पर संतरे का रस लगाने के बाद 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें।

4. स्ट्रॉबेरी:

4. स्ट्रॉबेरी:

स्ट्रॉबेरी के रस का इस्तेमाल आप चोट या घाव के निशान के आसपास के असमान त्वचा पर स्क्रब के रूप में कर सकते हैं। हालांकि दूसरे फलों के रस की तुलना में यह थोड़ा कम प्रभावी होता है। बावजूद इसके स्ट्रॉबेरी का रस निशान को हटाने में काफी कारगर होता है। स्ट्रॉबेरी के रस को जब त्वचा पर रगड़ा जाता है तो इससे दाग हटते हैं और त्वचा चिकनी बनती है।

5. तरबूज:

5. तरबूज:

तरबूजे का रस न सिर्फ गर्मी से राहत पहुंचाता है, बल्कि यह त्वचा से जुड़ी समस्याओं से भी निजात दिलाता है। आप इसे त्वचा पर सीधे लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ सकते हैं। चोट या घाव के निशान को कम करने और हटाने में तरबूजे का रस काफी कारगर होता है।

6: जूस जो मिटाए चेहरे के दाग और धब्‍बे:

6: जूस जो मिटाए चेहरे के दाग और धब्‍बे:

ये कुछ फल थे, जिनके रस का इस्तेमाल आप चोट या घाव के निशान को हटाने में कर सकते हैं। इसके अलावा अदरक, प्याज और आलू का रस भी काफी फायदेमंद होता है। अक्सर त्वचा पर ऐसे निशान से मन में हीन भावना आ जाती है। पर आप थोड़ी सी मेहनत और धैर्य से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Story first published: Monday, December 9, 2013, 9:13 [IST]
English summary

Fruit juice for scar removal

Today, we will discuss about a few fruit juices for scar removal. Fruits are very healthy for skin and are very useful for any skin related problems.
Please Wait while comments are loading...