पलकों को घनी करने के उपाय

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

आंखें, चेहरे का सबसे सुंदर हिस्‍सा होती है। बड़ी - बड़ी आंखें देखने में खूबसूरत लगती है इसीलिए आजकल आंखों का मेकअप सबसे ज्‍यादा ट्रेंड में है। घनी पलकें और भौं, आंखों की सुंदरता में चार चांद लगा देते है। लेकिन कई लोगों की ऊपरी और निचली पलकें बहुत हल्‍की होती है जिससे आंखों में कोरापन लगता है।

आंखों को सुंदर दिखाने के लिए पलकों को घना करना जरूरी है। आप चाहें तो लेटेस्‍ट मेकअप से भी इन्‍हे घना और सुंदर बना सकती है या कुछ बातों को ध्‍यान रखकर इन्‍हे अच्‍छा दिखा सकती है। कई बार पलकों को घना करने के लिए महिलाएं कई तरीके के प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करती है, ऐसा कतई न करें। आप नेचुरल सामग्री का ही इस्‍तेमाल करें या किसी ब्रांडेड कॉस्‍मेटिक को यूज करने इन्‍हे आर्टिफिशियल तरीके से सुंदर बना लें। यहां पलकों को घना करने के कुछ उपाय बताएं जा रहे हैं :

Ways to thicken eyelashes


1) मस्‍कारा लगाएं : अगर आप किसी नाइट पार्टी या डेट पर जा रही है तो पलकों पर मसकारा अच्‍छी तरह से लगाएं। इससे पलकों में भारीपन आएगा और वह सुंदर लगेगी। यह तरीका सबसे ज्‍यादा प्रयोग किया जाता है। मार्केट में लम्‍बी और छोटी पलकों के लिए अलग - अलग तरीके के मसकारा आते है, आप अपनी पलकों के हिसाब से खरीद कर सही तरीके से लगाएं।

2) नकली पलकें : अगर आपकी आंखों में पलकें बिलकुल नहीं है तो नकली पलकों को इस्‍तेमाल भी कर सकती है। ये मार्केट में आसानी से मिल जाती है। इन्‍हे खरीदकर लाएं, अपनी आंखों के हिसाब से सेट कर लें और उन्‍हे लगा लें। इन्‍हे लगाने से असली पलकें छुप जाती है और नकली पलकों से आंखों की सुंदरता बढ़ जाती है।

3) मॉश्‍चराइजर : पलकों को भारी और घना दिखाने के लिए आप उन पर मॉश्‍चराइजर लगा सकती है इससे वह घनी और डार्क दिखेगी। यह पलकों को भारी और घना करने का सबसे सरल और सस्‍ता तरीका है।

4) ऑयल : कई प्रकार के ऑयल जैसे - जैतून का तेल, नारियल का तेल आदि से पलकों की मसाज करिए, इससे पलकों में नए बाल निकलते है और वह घनी हो जाती है। इस तरीके का इस्‍तेमाल करने से पलकों को घना होने में काफी समय लगता है पर इस तरीके से पलकें हमेशा के लिए घनी हो जाती है।

5) रगड़ना बंद करें : अगर आपकी पलकें कम घनी है तो उन्‍हे कतई न रगड़ें, इससे वह टूटती है। पलकों को रगड़ना बंद कर दीजिए, इससे वह टूटेगी नहीं और घनी हो जाएगी। इस तरीके से आपको किसी भी ब्‍यूटी टिप्‍स को अपनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह कुछ आसान उपाय है जिससे आपकी आंखों की पलकें घनी और खूबसूरत हो जाती है। इन सभी टिप्‍स से महिलाओं को काफी फायदा होता है।

Please Wait while comments are loading...