अखरोट तेल के 10 कमाल के लाभ

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

हम सभी जानते है कि अखरोट में ओमेगा - 3 फैटी एसिड काफी अच्‍छी मात्रा में होता है। प्राचीन काल से ही अखरोट को स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। अखरोट में कई ऐसे गुण होते है जो त्‍वचा, बालों और दिल के लिए लाभकारी होता है। मानव शरीर के लिए अखरोट का तेल सबसे लाभकारी होता है। आपकी यौन उत्तेजना को बढ़ाने के लिए 8 आवश्यक तेल

अखरोट तेल के 10 कमाल के लाभ निम्‍म प्रकार हैं :

1) झुर्रियों को दूर भगाएं :

1) झुर्रियों को दूर भगाएं :

अखरोट का तेल, चेहरे की झुर्रियों को दूर भगाता है, इसे नियमित सेवन या उपयोग से चेहरे पर पड़ने वाली फाइनल लाइन्‍स और झुर्रियां दूर हो जाती है।

2) संक्रमण का उपचार :

2) संक्रमण का उपचार :

कई बार लोगों को स्‍कीन पर भयानक तरीके का फंगल इंफेक्‍शन हो जाता है जो असहाय बना देता है। अगर ऐसा इंफेक्‍शन हो गया हो, तो अखरोट का तेल लाभकारी होता है।

3) सोराईसिस में राहत :

3) सोराईसिस में राहत :

सोराईसिस जैसी बीमारी होने पर अखरोट का तेल लाभ प्रदान करता है। इसे लगाने से सोराईसिस की बीमारी दूर हो जाती है और चकत्‍ते भी दूर हो जाते है। इसे आप साधारण तौर पर लगा सकते है या इसे नहाने से पहले मालिश कर लें।

4) बेहतरीन एंटी - ऑक्‍सीडेंट :

4) बेहतरीन एंटी - ऑक्‍सीडेंट :

अखरोट के तेल में काफी ज्‍यादा मात्रा में एंटी - ऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। इसे लगाने से त्‍वचा में कसाव आता है।

5) बालों को झड़ने से रोके :

5) बालों को झड़ने से रोके :

अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा झडने लगे हों, और किसी भी प्रकार के उपचार से लाभ न मिल रहा हों, तो अखरोट का ऑयल लगा लें। इसे लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। इसमें ओमेगा - 3 होता है जो बालों को मजबूत बनाता है और उनहे टूटने से रोकता है।

6) रूसी दूर करें :

6) रूसी दूर करें :

बालों में बहुत ज्‍यादा रूसी होने पर अखरोट तेल को बालों की जड़ों तक लगाएं और मसाज करें। इसे लगाने के दो घंटे बाद धो लें। इससे बालों से रूसी दूर हो जाएगी और बालों को काफी लाभ मिलेगा।

7) बालों को लम्‍बा करें :

7) बालों को लम्‍बा करें :

अखरोट के तेल में काफी मात्रा में पौटेशियम होता है जो कोशिकाओं को मजबूत बनाता है और उनके विकास में सहयोग प्रदान करता है।

8) ह्दय सम्‍बंधी रोगों को दूर करता है :

8) ह्दय सम्‍बंधी रोगों को दूर करता है :

अखरोट तेल में कोलेस्‍ट्रॉल ज्‍यादा नहीं होता है, इसलिये इसके सेवन से ह्दय सम्‍बधी बीमारियां नहीं होती है। आपको भी अपनी डाईट में अखरोट के तेल का इस्‍तेमाल करना चाहिये।

9) रक्‍त कोशिकाओं की क्रिया को बढ़ाता है :

9) रक्‍त कोशिकाओं की क्रिया को बढ़ाता है :

अखरोट का तेल, रक्‍त कोशिकाओं की क्रिया को बढ़ाता है और बॉडी को बूस्‍टअप करता है। आप घर पर आसानी से वॉलनट ऑयल से ढ़ेर सारी रेसिपी बना सकते है, जो स्‍वादिष्‍ट के साथ - साथ स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भी होती है।

10) तोंद कम करता है :

10) तोंद कम करता है :

जिन लोगों केा टमी फैट की प्रॉब्लम होती है, वह अखरोट के तेल का सेवन करना शुरू कर दें, यह मंहगा होता है लेकिन लाभदायक होता है। इसे सलाद पर भी डालकर खाया जा सकता है जो बॉडी को फिट रखता है।

English summary

10 Amazing Benefits Of Walnut Oil

Walnuts have always been known as a great source of Omega-3 fatty acids. They were consumed as nuts since time immemorial. Over the last few decades we have come across the benefits that walnut oil has for our skin, hair and health as well.
Please Wait while comments are loading...