क्‍यूं पड़ जाते हैं नाखून पीले?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

नाखून हमारी उंगलियों की शोभा बढ़ा सकते हैं। नाखून अगर साफ और चमकीले हैं तो, अच्‍छी बात है और ऐसा नहीं है और आपके नाखून पीले होने लगे हैं, तो चौकन्‍ने हो जाइये। पीले नाखून को लड़कियां अधिकतर नेल पॉलिश लगा कर छुपा लेती हैं, जो कि गलत है। अगर आपके नाखून पीले पड़ चुके हैं तो, उस पर ध्‍यान दीजिये और सोंचिये कि ऐसा क्‍यूं हो रहा है। नाखून के पीले होने का बहुत सारा कारण हो सकता है।

यह फंगल इंफेक्‍शन की वजह से भी होता है और ज्‍यदा नेल पॉलिश लगाने की वजह से भी होता है। नाखून पीले होने के कई और भी कारण हैं, आइये जानते हैं उनके बारे में-

Causes and cure for yellowing nails

क्‍यूं पड़ जाते हैं नाखून पीले?

1. नेल सल्‍यूशन लगाएं
अगर आपके नाखून नेल पॉलिश लगाने की वजह से पीले पड़ चुके हैं तो, बाजार में नेल वाइटनिंग सल्‍यूशन आता है नहीं तो आप हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड या बेकिंग सोडा का भी इस्‍तमाल कर सकती हैं। जब भी नाखूनों को काट तो ध्‍यान रखें कि...

2. एंटी फंगल उपाय
पीले नाखूनों के पीछे एक कारण फंगस भी हो सकता है। फंगल इंफेक्‍शन से नाखून का कलर उड़ सकता है। इस बीमारी को ठीक करने के लिये आपको डॉक्‍टर के पास जाना चाहिये।

3. जिंक की कमी
जिंक की कमी की वजह से नाखून सुनहरे रंग के हो जाते हैं। इसे यलो नेल सिंड्रोम भी कहते हैं। कभी कभी तो नाखून अपनी जगह से भी हटना शुरु कर देते हैं। इसे ठीक करने के लिये जिंक सप्‍पलीमेंट खाना चाहिये।

4. विटामिन और मिनरल
अगर नाखून पीले होने लगें हैं तो इस‍का कारण शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी भी होती है। विटामिन ई नाखून को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिये जाना जाता है। इसके आलावा प्रोटीन भी बहुत लाभकारी है।

5. ब्‍लीचिंग
स्‍मोकिंग करने से नाखून पीले हो जाते हैं। अगर आप बहुत ज्‍यादा धूम्रपान के आदि हो चुके हैं तो, आपके नाखून पीले होने शुरु हो जाएंगे। आप अपने नाखून को ताजे नींबू के रस में कुछ देर के लिये डुबो सकते हैं, जिससे यह ब्‍लीच हो जाएंगे और इनका रंग उतर जाएगा।

English summary

Causes and cure for yellowing nails

Yellowing of nails can occur due to a lot of reasons. Here are a few causes of yellow nails and its cures:
Please Wait while comments are loading...