होंठो पर पडे़ सफेद धब्‍बे मिटाने के घरेलू नुस्‍खे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कुछ लोगों के होंठो पर सफेद रंग के छोटे-छोटे धब्‍बे होते हैं, जो कि दिखने में बड़े ही अजीम से लगते हैं। यह पैच किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। यह वसामय ग्रंथियों के असामान्य स्राव के कारण हो जाते हैं।

इस तरह के पैच को फोरडीस स्पॉट्स ने नाम से जाना जाता है। अगर आपके भी होंठो पर ये भद्दे सफेद दाग लंबे समय से बने हुए हैं तो आप इन्‍हें कुछ घरेलू नुस्‍खों दृारा जल्‍द ठीक कर सकते हैं। लेकिन जो सबसे अहम बात है वह यह कि इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाने से पहले किसी डॉक्‍टर की सलाह जरुर ले लें क्‍योंकि होंठो की त्‍वचा काफी नाजुक होती है।

गुलाबी होंठ पाने के लिये घर पर बनाएं होममेड लिप स्‍क्रब

Effective Home Remedies To Cure White Spots On Lips

होंठो पर पडे़ सफेद धब्‍बे मिटाने के घरेलू नुस्‍खे

1. लहसुन का सेवन बढ़ा दें: लहसुन का सेवन करने से खून में मौजूद बैक्‍टीरिया का नाश होता है। इससे प्राकृतिक रूप से होंठो पर मौजूद सफेद धब्‍बे गायब होने लगेंगे।

2. खट्टे फलों का रस लगाएं: खट्टे फल जैसे नींबू या संतरे का थोड़ा सा रस पानी में मिक्‍स कर के रूई से होंठो पर लगाएं। कुछ दिन तक यह करते रहने से धब्‍बे अपने आम गायब होने लगेंगे।

3. एप्‍पल साइडर वेनिगर: एप्‍पल साइडर वेनिगर वाइट पैच को ठीक करने में असरदार होता है। इसे हफ्ते में एक या दो बार प्रयोग किया जा सकता है। इसके प्रयोग के बाद हल्‍के गरम पानी से होंठो को पोंद लें।

4. नारियल तेल या जैतून तेल लगाएं: अपने होंठो को हमेशा नम रखें। इसके लिये होंठो पर जैतून का तेल या नारियल का तेल लगाएं। इससे आपके सफेद पैच गायब होने लगेंगे।

5. होंठो को चाटना बंद करें: अगर आपके होंठ सूख जाएं तो उस पर बॉम लगाएं न कि उसे बार बार चाटें। होंठो को बार बार चाटते रहने से मुंह में मौजूद मिक्रोऑर्गैनिस्मस समस्‍या को और भी ज्‍यादा बढ़ा देते हैं।

6. फोलिक एसिड: फोलिक ऐसिड का नियमित रूप से सेवन करने पर आपके होंठो के पैच धीरे धीरे गायब होना शुरु हो जाएंगे। आपको फोलिक एसिड के प्रोडक्‍ट किसी भी दवाई की दुकान पर मिल जाएंगे।

English summary

Effective Home Remedies To Cure White Spots On Lips

If the white spots are recognized as Fordyce spots, you can use the home remedies to treat them that are mentioned here.
Please Wait while comments are loading...