मोटी आइब्रो पाने के घरेलू उपाय

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में आइब्रो की अहम भूमिका होती है। अगर आपकी आइब्रो अव्यवस्थित है या बहुत ज्यादा मोटी या पतली है तो आपका चेहरा विचित्र नजर आने लगेगा। यकीनन आप अपने लुक के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहेंगे। ऐसे में आप आइब्रो को सटीक बनाएं रखने के लिए नियमित रूप से पार्लर भी जाते होंगे। आप कभी नहीं चाहेंगे कि आपकी आइब्रो अव्यवस्थित हो और आपका लुक खराब हो।

तो क्या आप अपनी आइब्रो को बेहतर बनाने के लिए केमिकल ट्रीटमेंट चाहेंगे? ​शायद कभी नहीं। आप कभी नहीं चाहेंगे कि आपकी त्वचा पर केमिकल का इस्तेमाल किया जाए और यह पूरी तरह से बर्बाद हो जाए। केमिकल के बजाय आपको मोटी आइब्रो पाने के लिए प्राकृतिक तरीके ढूंढने चाहिए। मोटी आइब्रो पाने के घरेलू उपाय आपको त्वचा पर बिना केमिकल का प्रयोग किए मोटी आइब्रो पाने में मदद करेंगे। इसके लिए आप नीचे बताए गए प्राकृतिक घोल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आईब्रो की रख रखाव के लिये क्‍या करें और क्‍या नहीं?

कैस्टर का तेल

यह कम खर्चीला और बेहद असरदार होता है। कैस्टर का तेल मोटी आइब्रो पाने का सबसे पुराना और सर्वाधिक इस्तेमाल में लाया जाने वाला तरीका है। आइब्रो स्ट्रैंड पर नियमित रूप से कैस्टर का तेल लगाने से आइब्रो की मोटाई में इजाफा होता है। यह एक ऐसा घरेलू उपाय है जो निश्चित रूप से असर दिखाता है।

 

पेट्रोलियम जेली : वैसलीन केयर

जब आप अपनी आइब्रो पर वैसलीन लगाते हैं तो आप इसे पूरी तरह से कंडीशन और नम रखते हैं। यह आपकी आइब्रो के बाल को सीधा और मजबूत रखता है। आप दिन में दो-तीन बार आइब्रो में वैसलीन लगाकर इसे मोटा कर सकते हैं।

 

 

शुद्ध नारियल तेल

नारियल तेल बालों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। मोटी आइब्रो पाने का यह सबसे असरदार तरीका है। इससे न सिर्फ आइब्रो के बाल तेजी से बढ़ेंगे बल्कि इसका शेप भी अच्छा बनेगा।

 

प्याज का रस

प्याज में आमतौर पर बड़ी मात्रा में सल्फर पाया जाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। प्याज का रस लगाकर आप अपनी आइब्रो के बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं। नियमित रूप से इस रस को लगाने से आप जल्द ही मोटी आइब्रो हासिल कर लेंगे।

 

पानी

पानी से कई तरह की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। आपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आपको हर दिन करीब 6 से 8 लीटर पानी पीना चाहिए।

 

 

जैतून का तेल

आइब्रो के लिए जैतून का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। मोटी आइब्रो पाने के लिए यह एक असरदार घरेलू उपाय है। जैतून के तेल को आइब्रो की लंबाई के साथ लगाने से बाल तेजी से बढ़ेंगे। साथ ही यह आपकी आइब्रो को शेप में भी रखता है।

 

 

एलोवेरा

शरीर के तकरीबन हर समस्या के लिए एलोवेरा कारगर होता है। आप चाहें तो एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं या फिर इसे पत्तियों से सीधे हासिल कर सकते हैं। इसके जेल से आइब्रो को बढ़ने में मदद मिलेगी। इसे आप नियमित रूप से आइब्रो पर लगाएं।

 

अंडा

रूई के सहारे अंडे की जर्दी को आइब्रो पर लगाएं। इससे आइब्रो के बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी। अंडा प्रोटीन से भरा होता है, जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।

 

 

नींबू

नींबू के टुकड़े को आइब्रो की लंबाई के साथ-साथ रगड़ें। इससे आप मोटी और खूबसूरत आइब्रो हासिल कर सकेंगे।

 

 

Story first published: Wednesday, January 15, 2014, 17:18 [IST]
English summary

Home Remedies for Getting Thick Eyebrows

Eyebrows complete the facial look! It makes a woman’s face appear pretty! If your eyebrows are unmade or they are too thin/thick, they might make your appearance uncanny. You just need to follow these natural solutions to get thick eyebrows.
Please Wait while comments are loading...