नाखून के फंगल इंफेक्‍शन को दूर करने के 3 उपचार

Posted By:
Subscribe to Boldsky

फंगल इंफेक्‍शन ना केवल त्‍वचा पर बल्‍कि नाखूनों पर भी हो जाते हैं। यह अक्‍सर गीली सतह पर पनपते हैं। यह इंफेक्‍शन एक जगह से शुरु हो कर शरीर के अन्‍य भागों में भी फैल सकता है। इस रोग को बिल्‍कुल भी नज़रअंदाज ना करें।

READ: फंगस से पैरों की ऐसे करें रक्षा

पैरों के नाखून पर अगर यह संक्रमण हो जाए तो नाखूनों का रंग सफेद या पीला होने लगता है। इसकी वजह से नाखून कठोर बन जाते हैं और उनमें दरार भी पड़ जाती है।

फंगल इंफेक्‍शन वाले नाखून देखने में बड़े ही भद्दे लगते हैं इसलिये जितना जल्‍दी हो सके इनसे छुटकारा पा लेना चाहिये। आइये जानते हैं कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपचार जिनसे नाखूनों पर जमें फंगल इंफेक्‍शन को खतम कर सकता है।

Ways to treat toenail fungal infection

नारियल तेल
रोजाना प्रभावित जगह पर नारियल तेल से मालिश करने से लाभ मिलता है। इससे फटी हुई एडियां, रूखी त्‍वचा तथा फोड़े फुंसी भी ठीक हो जाएंगे।

टी ट्री ऑइल
यह तेल एंटीफंगल प्रकृति का है। रूसी, दाद, फंगल या खुजली से संबन्‍धित कोई भी समस्‍या को यह जल्‍द ठीक कर सकता है। एक चम्‍मच टी ट्री ऑइल को आधे चम्‍मच जैतून तेल के साथ मिक्‍स्‍ कर के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे अलावा आप चाहें तो एक हल्‍के गरम पानी से भरे टब में 4-5 बूंदे टी ट्री ऑइल की डाल कर उसमें अपने पैरों को 20 मिनट तक डुबोएं।

वाइट वेनिगर
एक टब में गरम पानी भर लें। उसमें एक कप वाइट वेनिगर और 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा घोलें और फिर अपने पैरों को 15 मिनट तक उसमें डुबा कर रखें। फिर पैरों को तौलिये से पोछ लें। इससे किसी भी प्रकार का फंगल इंफेक्‍शन दूर हो जाएगा।

English summary

Ways to treat toenail fungal infection

People affected by this condition look for alternative remedies to heal toenail fungus.
Please Wait while comments are loading...