टैटू बनवाने के बाद किस तरह रखें त्‍वचा का ख्‍याल

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

टैटू बनवाना हर किसी को पसंद आता है लेकिन उस प्रक्रिया को करवाने में दर्द और उसके बाद उसकी देखभाल करना थोड़ा खटकता है। कई बार आपने कुछ ऐसे लोगों को देखा होगा जो टैटू बनवाने के बाद मुश्किल में पड़ गए, क्‍योंकि उनका टैटू पक गया या फिर उसमें किसी प्रकार का संक्रमण हो गया था।

Women's Day Specials Get 30% Off on Food Orders- Foodpanda

टैटू गुदवाने के बाद 90 प्रतिशत लोगों को उस जगह पर लाल रंग के चकत्‍ते पड़ जाते हैं। जरूरी नहीं कि आप त्‍वचा ही नाजुक हो या आपको रंग से एलर्जी हो, कई बार लापरवाही की वजह से भी ऐसा हो जाता है।

उदाहरण से समझें कि अगर आप कलरफुल टैटू बनवाते हैं और उसके बाद उस रंग को लेकर परहेज नहीं करते हैं, कुछ भी क्रीम या साबुन लगा लेते हैं तो उसमें संक्रमण होने की संभावना रहती है।

भूल कर भी ना बनवाएं ऐसे टैटू अपने शरीर पर

आज बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप टैटू बनवाने के बाद किस प्रकार देखभाल करें और अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाएं रखें, ताकि उसमें कोई संक्रमण न होने पाएं।

1. किस प्रकार के साबुन का इस्‍तेमाल करें -

1. किस प्रकार के साबुन का इस्‍तेमाल करें -

टैटू गुदवाने के बाद इस बात का विशेष ख्‍याल रखें कि अगले कुछ समय तक आपको किस प्रकार के साबुन का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके लिए बेहतर रहेगा कि डर्मेटोलॉजिस्‍ट से ही बात कर लें। टैटू एक प्रकार का खुला घाव होता है ऐसे में उस पर हर प्रकार के साबुन का इस्‍तेमाल करना हानिकारक होता है। ऐसे साबुन का इस्‍तेमाल करना आवश्‍यक होता है कि बैक्‍टीरिया से बचाव हो।

2. पोंछे नहीं -

2. पोंछे नहीं -

नहाने के बाद टैटू वाली स्‍कीन को कसकर पोंछे नहीं। इससे जलन या खुजली हो सकती है। खुरदुरी तौलिया भी ऐसे में नुकसानदायक होती है, ऊतकों को हानि पहुँच सकती है।

3. नहाने के बाद -

3. नहाने के बाद -

नहाने के बाद टैटू का विशेष ध्‍यान रखें। किसी मुलायम कपड़े से साफ करें, गीला न रहने दें। खाल को जबरन छुडाएं नहीं।

 4. सही लोशन लगाएं -

4. सही लोशन लगाएं -

टैटू गुदवाने के बाद मनचाहा लोशन इस्‍तेमाल न करें। सही और एंटीबायोटिक प्रकार का लोशन या क्रीम ही इस्‍तेमाल करें।

 5. धूप से बचाएं -

5. धूप से बचाएं -

सूर्य का प्रकाश पड़ने से बचाएं। इससे टैटू वाली त्‍वचा पर लालामी हो सकती है क्‍योंकि पराबैंगनी किरणों का प्रभाव पड़ता है। ये किरणें, हीलिंग प्रक्रिया के लिए सही नहीं होती है।

 6. खुजली होने पर -

6. खुजली होने पर -

अगर टैटू वाली त्‍वचा पर खुजली होती है तो आपको सावधान होने की आवश्‍यकता है, ये अच्‍छा संकेत नहीं हो सकता है। खुजली महसूस पर करें नहीं, बल्कि क्रीम लगा लें। बेबी ऑयल लगाएं, ये सबसे सही रहता है। ज्‍यादा समस्‍या होने पर डॉक्‍टर को दिखाएं।

7. पानी से दूर रखें -

7. पानी से दूर रखें -

पूल या सोना बॉथ से दूर रहें। पानी में ज्‍यादा समय तक टैटू वाली त्‍वचा को भिगोकर न रखें। गुनगुने पानी से स्‍नान करना ज्‍यादा सही रहता है।

Story first published: Tuesday, March 8, 2016, 13:15 [IST]
English summary

टैटू बनवाने के बाद किस तरह रखें त्‍वचा का ख्‍याल

take a look at some of the body care tips to follow after you have got that old tattoo covered up.
Please Wait while comments are loading...