पैरों को स्‍क्रब करने के लिए घरेलू सामग्रियां

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

हममे से ज्‍यादातर लोगों का मानना है कि बालों और चेहरे की सुंदरता ही शारीरिक सुंदरता को दर्शाती है। लेकिन पैरों की एडियां भी सुंदरता के मानकों में गिनी जाती हैं।

Jabong exclusive Offers : Top brands clothing & Flat 60% off Discount + Paytm Cashback 10% Off

अगर किसी महिला के पैर गंदे और फटे हुए दिखते हैं तो उसे अक्‍सर केयरलेस समझा जाता है और उसे सुंदरता की कॉम्‍पटीशन से आउट समझ लिया जाता है।

अगर आप अपने पैरों को हमेशा सुंदर और साफ बनाएं रखना चाहती हैं तो उस पर भी चेहरे और बालों की तरह ध्‍यान देने की आवश्‍यकता होती है।

foot scrub

मुलायम और बिना फटी एडियां देखने में भी अच्‍छी लगती हैं और आपके साथ बैठने वाले को घिन भी नहीं आती है। एडियों को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने के लिए आवश्‍यक है कि उन्‍हें समय-समय पर पैडीक्‍योर करवाया जाएं और घर पर स्‍क्रब किया जाएं। इससे उन पर मृत त्‍वचा जमा नहीं होगी, वो फटेगी नहीं और उनसे खून भी नहीं निकलेगा।

एडियों पर स्‍क्रब करने के लिए हर बार पार्लर जाने की आवश्‍यकता नहीं है, आप घर पर ही कुछ घरेलू सामग्रियों से आसानी से स्‍क्रब कर सकती हैं जो ज्‍यादा प्रभावी होती है। बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में पढिए कि किन घरेलू सामग्री से एडियों को साफ किया जा सकता है-

1. नारियल के तेल का फुट स्‍क्रब:

cocnut

सामग्री - नारियल का तेल, ब्राउन सुगर, नींबू का रस
प्रक्रिया - एक चम्‍मच नारियल का तेल लें, इसमें दो चम्‍मच ब्राउन सुगर मिलाएं और दो चम्‍मच नींबू का जूस मिलाएं। इसे अच्‍छे से मिला लें और पैरों पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रगड़ दें। पैरों पर स्‍क्रब हो जाएगा।

2. बेकिंग सोडा फुट स्‍क्रब:

baking soda

सामग्री - बेकिंग सोडा, ब्राउन सुगर, जैतून का तेल
प्रक्रिया - सभी सामग्रियों को 1-1 चम्‍मच ले लें और अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद इसे पैरों पर लगाकर रगड़ लें और सूखने दें। इसके बाद धोकर पोंछ लें और कोई कोल्‍ड क्रीम लगा लें।

3. पिपरमेंट फुट स्‍क्रब:

pepermint

सामग्री - पिपरमेंट, आवश्‍यक तेल, एप्‍सॉम नमक
प्रक्रिया - एक कप एप्‍सॉम नमक लें और इसमें दस बूंद पिपरमेंट तेल की डालें। इसे मिला लें और 3-4 महीने तक के लिए स्‍टोर करके रख लें, बस इसे आपको एयरटाइट जार में रखना होगा। सप्‍ताह में दो बार इससे स्‍क्रब कर लें।

4. कॉफी फुट स्‍क्रब:

coffee

सामग्री - कॉफी के दाने, दलिया, एप्‍सॉम नमक, जैतून का तेल, लैपेंडर तेल (वैकल्पिक)
प्रक्रिया - दो चम्‍मच कॉफी का पाउडर लें, उसमें 3 चम्‍मच दलिया, एस्‍पॉम नमक और जैतून का तेल लें। खुशबु के लिए दो बूंद लैवेंडर ऑयल लें और इस मिश्रण से अपने पैरों को स्‍क्रब करें।

इन सभी प्रकार के स्‍क्रब से पैर काफी मुलायम हो जाते हैं और त्‍वचा भी नहीं फटती हैं। सर्दियों में इन स्‍क्रब को अवश्‍य करें ताकि आपकी एडियां आपको शर्मिंदा न कर पाएं।

Story first published: Friday, April 29, 2016, 9:23 [IST]
English summary

पैरों को स्‍क्रब करने के लिए घरेलू सामग्रियां

Most of us adhere to a strict beauty regimen for our hair and face, while we completely ignore our feet. Yet, we all desire to have beautiful feet.
Please Wait while comments are loading...