1 दिन में हाथों से मेहंदी का दाग कैसे हटायें

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

मेहंदी या हिना भारतीय संस्कृति और खासकर शादियों का एक अभिन्न हिस्सा है। यह हिना के पेड़ के पत्तों से निकाली जाती है जिसको हथेली पर लगाने पर यह त्वचा के ऊपरी सतह के अंदर रिस जाता है जिससे कुछ दिनों तक आपकी हथेली पर इसकी छाप बनी रहती है।

यह स्टेंसिल या हाथ की मदद से लगाया जाता है और इसकी छाप 14 से 15 दिनों तक रहती है पर कई बार ऐसा हो सकता है कि आपको कुछ कारणों से इसकी छाप को हटाना हो। नीचे कुछ आसान और कारगर तरीके दिए गए हैं जिससे मेहंदी का निशान एक दिन में ही निकल जाएगा।

Snapdeal Clearance Sale: Get 80% Off on Fashion Apparels for Both Men and Women

यहाँ पर दिए गए घरेलु नुस्खे आसान और सरल हैं और कइयों का असर हिना के दाग को हटाने में अनोखा है। दूसरी तरफ जब इन चीजों को आप त्वचा पर लगाते हैं तो त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

Mehndi

इन वस्तुओं को हिना पर लगाकर एक दिन का इंतज़ार करें और फिर वापस इन्हें हिना पर लगाएं ताकि मेहंदी का दाग जल्दी निकल जाए। आप किस चीज़ का इंतज़ार कर रहे हैं? मेहंदी के दाग को एक दिन में हटाने के इन अचूक और कारगर तरीकों पर ध्यान दें:

ऑलिव आयल: ऑलिव आयल को ज़बरदस्त इमल्सीफायर माना जाता है और यह हिना को हटाने का सरल और असरदार तरीका भी है। आप सिर्फ थोड़ा तेल को एक बाउल में निकालकर रूई को उसमें डुबोकर इससे अधिक तेल हटा दें और हिना पर लगाएं। इसे हिना पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो दें।

Mehndi 1

क्लोरीन: प्राकृतिक रूप से हीना के दाग को हटाने के लिए आप अपने हाथों को क्लोरीन और पानी के मिश्रण में कम से कम 5 मिनट तक डुबो कर रखें। अपने हाथ को इस मिश्रण में अच्छे से भिगो कर रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे मेहंदी का दाग जल्दी निकल जाएगा।

बेकिंग सोडा: 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें नीम्बू जूस की कुछ बूँदें डालें। इसे मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण बना लें। इसे हाथ में लगाकर हथेली को रगड़ लें। सोडा को 10 मिनट तक हथेली पर रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Mehndi 2

ब्लीचिंग पाउडर: जब हम हिना के दाग को हटाने की बात करते हैं तो ब्लीचिंग पाउडर एक कारगर उपाय है। आपको सिर्फ डिज़ाइन पर ब्लीचिंग पाउडर की एक मोटी परत लगानी है और इसे सूखने देना है। इसके बाद पानी से धो लें। अगर इसे आप दो से तीन बार करें तो हीना का दाग आसानी से हट जाएगा।

आलू का जूस: आलू के जूस से भी हीना का दाग 1 दिन में निकल सकता है। जूस को हथेली पर मसाज करें और इसे सूखने दें। इसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को दो तीन दिन में फिर से लगाएं और नतीजे देखें।

Story first published: Thursday, February 18, 2016, 8:03 [IST]
English summary

1 दिन में हाथों से मेहंदी का दाग कैसे हटायें

The home remedies that are mentioned on the list are easy and simple to use, and most of them work wonders after being applied on to the semi-permanent stain.
Please Wait while comments are loading...