सीने पर होने वाले मुंहासों से परेशान हैं तो अपनाइये ये तरीके

टी ट्री आयल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। सीने के मुंहासों का ये सबसे बेहतरीन और कारगर इलाज है। ये इलाज रातों रात मुंहासों को ठीक कर देता है।

Subscribe to Boldsky

सीने पर होने वाले मुंहासे आखिर क्यों होते हैं? मुंहासे शरीर में कहीं भी हो सकते हैं। जब त्वचा की श्लेष्म ग्रंथि ज़रूरत से ज्यादा श्लेष्मा बनाने लगती है, इस वजह से त्वचा के छिद्र अवरुद्ध हो जाते हैं और मुंहासे हो जाते हैं।

Lenskart Free Coupons: Get Upto 70% Cashback on Sunglasses, contact lenses & More

साधारण परिस्थिति में मुंहासों के बाद उनके दाग-धब्बे भी छूट जाते हैं। ज़रूरी बात ये है कि मुंहासों को फोड़ा या छुआ ना जाए। उनको अपने-आप सूखने दिया जाए।

chest acne

मुंहासों को कुरेदने से कई बार संक्रमण हो जाता है। इस वजह से घाव गहरा हो जाता है और दाग भी गहरे पड़ जाते हैं। इसीलिए मुंहासे वाली जगह को छूने और कुरेदने से बेहतर है कि उसको जड़ से ही ख़त्म कर दें।

इसके लिए कुछ घरेलु नुस्खे हैं जो त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इनके कोई दुष्परिणाम भी नहीं हैं। सबसे अच्छी बात है कि ये नुस्खे मुंहासों की सूजन और लाली को भी कम करते हैं।

आइये आप भी जान लीजिये आइसे ही कुछ घरेलु नुस्खे:

tea tree


1 टी ट्री आयल:
टी ट्री आयल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। सीने के मुंहासों का ये सबसे बेहतरीन और कारगर इलाज है। ये इलाज रातों रात मुंहासों को ठीक कर देता है। बस टी ट्री आयल को मुंहासे वाली जगह पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दे। सुबह तक मुंहासों की लाली और सूजन ख़त्म हो जाएगी।

ice


2 बर्फ:
बर्फ के टुकड़ों को एक रुमाल में बाँध कर मुंहासों पर लगाएं। इसकी तंडक मुंहासों की जलन में आराम पहुंचाएगी और सूजन को भी कम कर देगी। बेहतरीन नतीजों के लिए इसे हर रोज़ आजमायें।

turmeric


3 हल्दी:
किसी भी त्वचा सम्बन्धी समस्या के लिए हल्दी एक रामबाण इलाज है। माना जाता है कि हल्दी और शहद का मिश्रण मुंहासे के काले और गाढ़े धब्बों को भी मिटा सकता है। मुंहासे के निशानों पर ये मिश्रण लगायें और एक घंटे बाद धंदे पानी से धो लें।

cinnamon


4 दालचीनी:
दालचीनी में जीवाणुनाशक और सूजन को कम करने के गुण होते हैं। इसलिए पूरे शरीर में कहीं भी मुंहासे हों तो दालचीनी और शहद का मिश्रण लगायें और 15 मिनट बाद धो लें।

aloe vera

5 एलोवेरा जेल: त्वचा की ऐसी शायद ही कोई समस्या हो जिसमें एलोवेरा का जेल फायदा ना पहुंचाता हो। मुंहासों की जगह पर एलोवेरा जेल लगायें और जितनी देर आपका मन हो छोड़ दें। ये आपकी त्वचा को मुलायम भी कर देता है।

neem

6 नीम: मुंहासों के लिए नीम की पत्तियों का पाउडर और उसका पेस्ट बहुत आराम पहुंचाता है। नीम की पत्तियों का पानी के साथ पेस्ट बनायें और प्रभावित जगह पर लगायें। ये प्रक्रिया हर रोज़ तब तब दोहरायें जब तक आपको असर ना दिखने लगे। लगाने के 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

toothpaste


7 टूथपेस्ट:
दांत साफ़ करने वाले टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड नाम का रसायन होता है जो मुंहासों की सूजन कम करता है। पेस्ट को सीधे मुंहासों पर लगाये और रात भर के लिए छोड़ दे।

baking soda


8 खाने का सोड़ा:
खाने का सोड़ा अतिरिक्त श्लेष्मा को हटाने में मदद करता है। पानी के साथ इसका घोल बनायें और प्रभावित त्वचा पर लगायें। इसे 10 से 15 मिनटों तक रखें। फिर ठन्डे पानी से धो लें। ऐसा करने से सीने के मुंहासे जल्दी ही ठीक हो जाते हैं।

Story first published: Wednesday, November 2, 2016, 10:06 [IST]
English summary

Is Chest Acne Bothering You? Here's How To Stop It Now

Heres how you can get rid of chest acne for good! These home remedies for chest acne work the best.
Please Wait while comments are loading...