अपर लिप के अनचाहे बालों से मुक्‍ती दिलाएंगे ये पैक

Posted By:
Subscribe to Boldsky

महिलाओं के अपर लिप के बाल देखने में बडे़ ही भद्दे लगते हैं। अगर यह गहरे और घने हैं तो महिलाएं बिल्‍कुल पुरुषों की तरह दिखने लगती हैं। यही नहीं अगर होंठो पर गहरे रंग की लिपस्‍टिक लगाई जाए तो यह और भी भद्दा लगता है।

चेहरे पर बढ़ते अनचाहे बाल होने के 5 कारण तथा निवारण

चेहरे पर अनचाहे बालों को बिल्‍कुल भी नहीं झेलना चाहिये, खासतौर पर तब जब आपके पास ढेर सारे घरेलू उपचार आसानी से उपलब्‍ध हों। यदि चेहरे से अनचाहे बाल गायब हो जाएं, तो चेहरा देखने में और भी सुंदर और साफ सुथरा दिखने लगता है।

चेहरे के अनचाहे बालों से मुक्‍ती दिलाए आयुर्वेदिक उपचार

आज हम आपको जिन घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे वह आपको बिल्‍कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। इसे वे लोग भी प्रयोग कर सकते हैं जिनकी त्‍वचा संवेदनशील होती है। तो अब चलिये देखते हैं घर पर किन किन चीज़ों से अपर लिप के बालों को हटाया जा सकता है।

बेसन और हल्‍दी पेस्‍ट

बेसन और हल्‍दी पेस्‍ट

1 चम्‍मच बेसन के साथ चुटकीभर हल्‍दी मिक्‍स करें और उसमें थोड़ा दूध या मलाई मिला लें। इस पेस्‍ट को अपर लिप एरिया पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब इसे रगड़ कर साफ कर लें।

नींबू और शक्‍कर

नींबू और शक्‍कर

आधा चम्‍मच नींबू के रस में 1 चम्‍मच शक्‍कर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर के अपर लिप पर लगा कर कुछ देर रखें। फिर थोड़ी देर के बाद इसे साफ कर लें।

दूध और हल्‍दी

दूध और हल्‍दी

रात को सोने से पहले अपर लिप पर दूध और हल्‍दी का पेस्‍ट बना कर लगाएं। फिर अगली सुबह इसे धो ले। ऐसा नियमित रूप से करें, आपको फरक दिखेगा।

कार्न फ्लोर और दूध

कार्न फ्लोर और दूध

कार्न फ्लोर और दूध का गाढा पेस्‍ट बना कर अपर लिप पर लगाएं। फिर इसे कुछ देर छोड़ कर धो लें। रेगुलर यूज़ करने पर बाल आना कम हो जाएंगे।

अंडे का सफेद भाग और हल्‍दी

अंडे का सफेद भाग और हल्‍दी

इस पेस्‍ट को अपर लिप एरिया पर लगाएं। फिर इसे कुछ देर के लिये छोड़ दें और जब यह सूख जाए तब इसे पील कर लें। इस विधि को हफ्ते में दो या तीन बार करें, आपको फायदा होगा।

चावल का आटा और दही

चावल का आटा और दही

इस मिश्रण का गाढा पेस्‍ट बनाएं और फिर अनचाहे बालों पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब इसे रगड़ कर साफ कर लें।

Story first published: Wednesday, February 17, 2016, 14:23 [IST]
English summary

अपर लिप के अनचाहे बालों से मुक्‍ती दिलाएंगे ये पैक

We at Boldsky will be listing out some of the easy effective ways to remove upper lip hair. Read on, try it and do notice the difference by yourself.
Please Wait while comments are loading...