वैक्‍सिंग करवाने से पहले रखें इन चीज़ों का ध्‍यान, नहीं होगा एकदम दर्द

वैक्सिंग आपकी त्वचा के लिए अच्छी है पर इसका सबसे बड़ा नुकसान है दर्द जो इसमें होता है। इसलिए इस आर्टिकल का मुख्य मकसद है दर्द रहित वैक्सिंग के बारे में बताना।

Subscribe to Boldsky

जब आप पहली बार वैक्सिंग कराएंगी तो आपको ज़्यादा दर्द होगा और आपको वैक्सिंग शब्द से डर लगने लगता है। आप अपने कराहने को लेकर सोचने लगते हैं जो उस दिन आपके मुंह से निकलने वाला होता है।

शेविंग की बजाय वैक्स इस्तेमाल करने के 10 कारण

जब बाल आपके चमड़े से नोचा जाता है तो दर्द होता है। क्या आप दर्द को कम कर सकते हैं और क्या आपकी वैक्सिंग दर्द रहित हो सकती है? हाँ, हो सकती है। इन उपायों की मदद से आप अपनी वैक्सिंग दर्द रहित बना सकते हैं।

waxing


1. सुबह कॉफ़ी ना पीएं

जिस दिन आपको वैक्सिंग करवानी है उस दिन सुबह कॉफी न पीएं। इससे आपकी वैक्सिंग दर्द रहित नहीं बनेगी पर ऐसा करने से दर्द बढ़ ज़रूर सकता है। कॉफ़ी में कैफीन मौजूद होता है जो इस के दोनों छोरों को उत्तेजित करता है और वैक्सिंग में जब बाल खिंचते हैं तो काफी दर्द होता है। पढ़ें- अब मत झेलिये वैक्‍सिंग पेन को

periods

2. पीरियड के दौरान वैक्सिंग न कराएं
पीरियड के दौरान वैक्सिंग नहीं करानी चाहिए क्योंकि इस समय आपकी त्वचा काफी संवेदनशील रहती है। इसके अलावा जब आपका वैक्सिंग डेट करीब आने वाला हो तब भी वैक्सिंग नहीं कराना चाहिए। वैक्सिंग कराने का सबसे सही समय है जब आपका पीरियड ख़त्म हो गया हो क्योंकि तब आपका शरीर नार्मल हो जाता है और वैक्सिंग सही तरीके से हो सकती है।

scrub

3. वैक्सिंग सेशन को सही रखने के लिए एक्सफोलिएट कर लें
इससे शरीर से डेड सेल निकल जाते हैं और वह बाल जो डेड स्किन सेल के अंदर रहते हैं वह भी निकल जाते हैं। जब यह हो जाता है तब बालों का निकलना दर्दभरा नहीं होता। पढ़ें- घर पर बनाइये खुद का वैक्‍स

hot water

4. गर्म स्नान
वैक्सिंग कराने से पहले ठन्डे नहीं बल्कि गर्म पकानी से नहाएं। गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा के रोमक्षिद्ऱ खुल जाएंगे और त्वचा की ऊपरी परत कोमल हो जायेगी। आप ज़्यादा देर तक गर पानी में रह सकते हैं ताकि सारे रोमक्षिद्ऱ खुल जाएँ और वैक्सिंग कराने में सुविधा हो। इसलिए ऐसा कहते हैं कि आपको वैक्सिंग करवाने से पहले नहाना चाहिए।

clothes

5. ढीले कपडे
वैक्सिंग के दौरान ढ़ीले कपड़े पहनें ताकि वैक्सिंग में कोई परेशानी ना हो। वैक्सिंग के बाद आपकी त्वचा कुछ समय के लिए काफी संवेदनशील रहती है। आपको ढ़ीले कपडे पहनने चाहिए क्योंकि टाइट कपड़ों से त्वचा में खुजली या अन्य परेशानी हो सकती है। नेचुरल फाइबर का इस्तमाल करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा में परेशानी नहीं होगी और पसीना नहीं आएगा।

waxing1

6. वैक्स को ठंडा होने दें
यह आपका पहला वैक्सिंग सेशन न हो तब भी आपको वैक्स को अच्छी तरह से ठंडा होने देना चाहिए। कई लोग काफी गर्म वैक्स त्वचा पर लगवा लेते हैं जिससे जलने की समस्या आ सकती है। ज़्यादा गर्म वैक्स का इस्तमाल करने से त्वचा की कुछ परतें निकल कर बाहर आ सकती हैं। इसलिए बिकिनी या ब्राज़ीलियन वैक्स के समय ज़्यादा सचेत रहें।

cream


7. नम्ब करने वाली क्रीम

अगर आपको लगता है कि आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है तो आप वैक्सिंग वाली जगह पर नम्ब करने वाली क्रीम का इस्तमाल कर सकते हैं। यह तब ज़्यादा असरदार होता है जब आप बिकिनी या ब्राज़ीलियन वैक्स करवा रहे हों। नम्ब करने वाली क्रीम से शरीर के उस भाग की त्वचा नम्ब हो जाती है जहाँ आपको वैक्सिंग करवानी है और आपको दर्द रहित वैक्सिंग का एहसास होता है। इस क्रीम को आपको वैक्सिंग कराने से आधे घंटे पहले लगाना होता है।

medicine

8. दर्द से मुक्ति
अगर आपको लगता है कि आपका वैक्सिंग सेशन खराब होने वाला है तो अंतिम उपाय है कि आप दर्द से मुक्ति के लिए दवाई ले लें। अंतिम समय में एडविल, इबुप्रोफेन, एस्पिरिन जैसी दवाइयां ली जा सकती हैं। वैक्सिंग से आधा घंटा पहले इन्हें खाएं ताकि आपका वैक्सिंग सेशन सही रहे।

alo vera

9. एलो वेरा जेल
जब आपकी वैक्सिंग हो जाए तो एक्सपर्ट से कहकर एलो वेरा जेल या कोई ऐसा ही जेल लगवा लें ताकि त्वचा पर लाल निशान न पडें। एलो वेरा जेल लगाने से आपकी त्वचा को अच्छा लगेगा और यह त्वचा को हाइड्रेट भी करती है।

10. वैक्स न करें
जब वैक्स करवाने जाएँ तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपने तीन से चार हफ्ते पहले तक शेव न किया हो। ऐसा कहते हैं कि कम से कम एक इंच बाल रहने चाहिए तभी वैक्सिंग में सुविधा होती है। इसका मतलब है कम से कम एक महिना बिना शेव किये हुए रहें। काफी छोटे बालों को निकालना काफी मुश्किल होता है जैसे काफी लंबे बालों को निकालने में दर्द होता है।

Story first published: Thursday, October 20, 2016, 10:13 [IST]
English summary

Ten Secrets To Painless Waxing

Wondering how to reduce waxing pain? Here are a few secrets to painless waxing that work like a charm.
Please Wait while comments are loading...