इन टिप्‍स की मदद से बचाइये नाखूनों को टूटने से

यदि आपके नाखून आए दिन टूटते ही रहते हैं तो आपको नाखूनों को लेकर अधिक सजग होना चाहिए।

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

नाखूनों का चटकना और टूटना एक आम समस्या है जो कि हर किसी के साथ होती है। इस समस्या का अमूमन कोई न कोई कारण होता है लेकिन यदि आपके नाखून आए दिन टूटते ही रहते हैं तो आपको नाखूनों के स्वास्‍थ्‍य को लेकर अधिक सजग होना चाहिए।

मैग्‍नीशियम की कमी से होती हैं शरीर में ये दिक्‍कतें

बहुत ज्यादा नाखून टूटने के तीन प्रमुख कारणों को एक अध्ययन में पाया गया जिनमें से बहुत ज्याूदा नेलपॉलिश का इस्तेामाल, पानी या किसी रसायन में नाखूनों का भीगते रहना और उम्र का बढ़ना; तीन प्रमुख कारण हैं।

जानें, नाखूनों के रंग से कैसे पता चलती है बीमारियां

कई बार मेडीकल कंडीशन जैसे- प्रेग्नेंरसी,सोरायसिस, एनीमिया, दाद, एक्जिमा या कोई गंभीर बीमारी होने पर भी नाखून टूटने की समस्या हो जाती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिनसे नाखूनों को टूटने और चटकने से रोका जा सकता है। जानिए इनके बारे में:

1. टी ट्री ऑयल:

1. टी ट्री ऑयल:

टी ट्री ऑयल, एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक एजेंट होता है जो नाखूनों को स्वूस्थन बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। 5 बूंद इस ऑयल को लें और इसमें 3 बूंद जैतून के तेल की मिला लें और इसे नाखूनों पर अच्छेद से लगाएं। 30 मिनट के बाद आप वॉश कर लें, इससे नाखूनों को पर्याप्ता मात्रा में नमी मिल जाएगी और वो टूटेगें नहीं।

2. जैतून का तेल:

2. जैतून का तेल:

5 बूंद जैतून का तेल लें और इसे हल्कास गुनगुना कर लें। इससे नाखूनों पर मसाज करें और उन्हें यूँ ही छोड़ दें। बाद में हल्कें गुनगुने पानी से ही धो लें। इससे नाखूनों को मजबूती मिलेगी और वो टूटेंगे भी नहीं। साथ ही नाखूनों को पर्याप्त पोषण भी इस तेल से मिल जाएगा।

3. विटामिन ई तेल:

3. विटामिन ई तेल:

नमी और शरीर में विटामिन की कमी के कारण, अक्सोर नाखून टूट जाते हैं। ऐसे में आप किसी भी विटामिन ई वाले ऑयल को ले लें और इससे नाखूनों पर अच्छीी तरह से रात को सोने से पहले मसाज कर लें। इसे बिना धुले ही सो जाएं। सुबह उठकर पानी से धुल लें, बस पानी बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए।

4. एप्पल साइडर सिरका:

4. एप्पल साइडर सिरका:

टूटे और चटके नाखूनों को सही करने का ये भी सबसे अच्छा और कारगर घरेलू उपाय है। चूँकि इसमें सभी पोषक तत्व और विटामिन होते हैं जिसकी वजह से ये नाखूनों में होने वाले पोषक की कमी को दूर कर देता है और उन्हेंत स्ववस्थ बना देता है। इसका इस्ते माल करने के बाद कुछ देर तक पानी के इस्तेदमाल से बचना चाहिए। सप्ता ह में तीन बार आप इसे लगा सकते हैं।

5. नारियल का तेल:

5. नारियल का तेल:

नारियल के तेल में एंटीसेप्टिक, एंटीइंफ्लामेंट्री और एंटीबैक्टीारियल गुण होते हैं जिससे नाखूनों को पोषण मिल सकता है अगर आप इससे हर शात को मसाज करते हैं। इसके लिए आपकेा गरी के तेल को हल्कार गर्म करना होगा और उससे दिन में दो बार मसाज करना होगा। ऐसा करने से नाखून टूटेंगे नहीं; साथ ही उनकी चमक भी वापस आ जाएगी।

6. बायोटिन से भरपूर भोजन:

6. बायोटिन से भरपूर भोजन:

अगर आपके नाखून बहुत ज्यांदा टूटते हैं इसका मतलब है कि आपके शरीर में बायोटिन की कमी है ऐसे में आपको बायोटिन से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। बायोटिन से भरपूर भोजन में साबुत अनाज, उबला अंडा और एवोकैडो सबसे प्रमुख होते हैं। इनका प्रतिदिन सेवन करने से आपको अपने नाखूनों के स्वाुसथ्यऐ पर पड़ने वाला असर साफ तौर पर समझ आएगा।

7. क्यू्टिकल क्रीम का इस्तेामाल:

7. क्यू्टिकल क्रीम का इस्तेामाल:

अगर आपके नाखून अब बहुत ज्यासदा टूटते हैं तो क्यूोटिकल क्रीम का इस्तेकमाल करें। इस क्रीम से नाखूनों को पर्याप्तक मॉश्इ चर मिलता है और वो चटकते नहीं हैं। इस क्रीम का इस्तेकमाल सोने से पहले करना होता है।

8. नेलपॉलिश रिमूवर:

8. नेलपॉलिश रिमूवर:

अगर आप बहुत ज्या‍दा नेलपॉलिश रिमूवर का इस्ते।माल करती हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। कुछ दिनों तक अगर आवश्यिकता न हों, तो नेलपॉलिश ही न लगाएं। नाखूनों को ऐसे ही छोड़ दें। साथ ही उन्हें प्रॉपर तरीके से किसी ऑयल से मसाज दें। कुछ ही दिनों नाखून अपने आप अूटना बंद हो जाएंगे।

9. हाईड्रेट:

9. हाईड्रेट:

अगर आपके शरीर में पानी की कमी रहेगी तो उसका प्रभाव नाखूनों के स्वा स्य् उ पर अवश्य पड़ता है। ऐसे में आप दिन में कम से कम 7 गिलास पानी पिएं और बॉडी को हाईड्रेट रखें। साथ ही नाखूनों पर सुबह क्यूमटिकल क्रीम का इस्ते माल करें।

Story first published: Friday, February 17, 2017, 10:30 [IST]
English summary

how to prevent nails from breaking

Here are some ways to prevent nails from breaking
Please Wait while comments are loading...