आमला, रीठा और शिकाकाई से बनाएं शैंपू

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Herbal Shampoo
घर में बनाए गए प्राकृतिक शैंपू बाजार में बिकने वाले अन्‍य शैंपुवों के मुकाबले कहीं बेहतर होते हैं। यह हर्बल शैंपू बनाने में आसान होते हैं और बालों के लिए भी अच्‍छे होते हैं। यह शैंपू आप अपने हिसाब से बना सकती हैं जिसमें आमला, रीठा और शिकाकाई डालना बहुत जरुरी है। आज हम आपको हर्बल शैंबू बनाने की आसान विधी बताएगें।

ऐसे बनाएं शैंपू-

1. रातभर आमला, रीठा और शिकाकाई को अलग अलग बरतनों में पानी डाल कर भिगो दें। सुबह बाल धोते वक्‍त इनके पानी को छान लें और उससे सिर धो लें। इस शैंपू से सिर की रुसी, रुखापन और बाल झड़ना रुक जाएगा।

2. शिकाकाई, भ्रिगंराज और आमला पाउडर लें और गरम पानी में मिला लें। उसके बाद उसमें नींबू का रस और सिरका मिला कर 30 मिनट तक ऐसे की रखने के बाद बालों को धो लें। इससे स्‍कैल्‍प की समस्‍या और रूसी दोनों ही गायब हो जाएगी। इसको ज्‍यादा दिनों तक इस्‍तमाल करने के लिए फ्रिज में रखें।

3. लगभग एक मात्रा में रीठा, शिकाकाई, सूखा आमला और ब्राहमी की पत्‍तियों को पानी में उबाल लें। इसको छान लें और बालों में लगा लें। यह हर्बल शैंपू कंडीशनर का भी काम करता है।

4. रातभर सूखा रीठा पानी में भिगोएं और सुबह उसको पीस कर पानी निथार लें। अब उस घोल में शिकाकाई पाउडर डालें और अच्‍छे से मिक्‍स कर के बालों में लगाएं। आप चाहें तो इस घोल को अपने शैंपू में भी मिला कर लगा सकती हैं।

5. 24 घंटो के लिए 1 लीटर पानी में आमला, रीठा और शिकाकाई को भिगोदें। फिर घोल को उबाल कर ठंडा कर लें। अब इसमें सिरका मिला कर बाल धोएं।

English summary

Herbal Shampoo | Amla | Reetha | Shikakai | Hair Care | हर्बल शैंपू | बालों की देखभाल

Homemade shampoos are natural and doesn't consist of cosmetic ingredients which damage your hair. Homemade shampoos are mostly herbal shampoos which always give best results and preparation is also easy.
Please Wait while comments are loading...