Scorecard

सूखे और बेजान बालों के लिए 10 हेयर मास्क

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

क्या आप रूखे और बेजान बालों की समस्या से झूंझ रहें हैं? हम आपको कुछ हेयर मास्क बता रहें हैं जो कि पूर्णतया प्राकृतिक सामग्री से बने हैं । इनका इस्तेमाल करके आप लंबे और चमकदार बाल दिखाते हुए लोगों को ख़ुशी -ख़ुशी जला सकते हैं।

बाल अगर रूखे हैं तो उस पर किसी का ध्‍यान नहीं जाता, पर अगर बाल लंबे और चमकदार हैं, तो हर कोई पूछता है कि आप बालों में ऐसा क्‍या लगाती है। यह एक राज है जो आपको किसी को नहीं बताना है, बस आपको खुद ही आजमाना है। किचन में छुपा है बालों की खूबसूरती का राज

 पारम्परिक हीना पैक -

पारम्परिक हीना पैक -

रात में ब्लैक टी के सात हीना को भिगो दें। सुबह इसमें दो अंडे, चार टेबल स्पून दही, आधे नींबू का जूस और एक टेबल स्पून नारियल या जैतून का तेल डालकर मिलाएं। इस लेप को कम से कम दो घंटों के लिए लगाएं और इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। बालों को मुलायम करने के लिए हल्का शैम्पू भी इस्तेमाल कर लें।

सूखे और बेजान बालों के लिए प्रोटीन युक्त हेयर मास्क -

सूखे और बेजान बालों के लिए प्रोटीन युक्त हेयर मास्क -

एक अंडे की जर्दी, एक टेबल स्पून अरंडी का तेल, एक टेबल स्पून शहद आदि मिलाकर इसका लेप लगाएं और बालों को जड़ों से लेकर ऊपर तक कवर करें। एक प्लास्टिक की कैप सर पे रखें और तौलिया लपेट लें। आधे घंटे के बाद इसे धो लें और अंत में सेब की वाइन के सिरके से इसे धो लें। इस मास्क का हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं।

केले का लेप -

केले का लेप -

दो पके हुए केले मैश कर लें, इसमें दो टेबल स्पून मेयोनेज़ (अंडे की पीली चटनी) और एक टेबल स्पून जैतून का तेल मिलाकर बालों पर पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। चूँकि केला अपने मुलायम प्रभाव के लिए जाना जाता है इसलिए यह मास्क महिलाओं के लिए उपयोगी है खास तौर पर जिनके बाल रूखे और बेजान हैं।

नारियल क्रीम मास्क -

नारियल क्रीम मास्क -

एक हरे नारियल की सारी क्रीम इसके पैंदे में ले जाओ और इसे एक बर्तन में रख कर थोडा सा गर्म करो। इसे सर पर उल्टा रखा कर जड़ों से रगड़ते हुए मालिश करें। अपने बालों को गर्म तोलिये से लपेट लें और इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे हलके शैम्पू से धो लें और बालों को अपने आप सूखने दें। इस पैक को लगातार लगाने से बालों की खोई हुई चमक लोटती है और बाल भारी होते हैं ।

एवोकैडो मास्क -

एवोकैडो मास्क -

एवोकैडो(रुचिरा) के गूदे को मैश कर लें और इसे मेयोनेज़ के साथ 1:02 के अनुपात में मिला लें। भारेपन की प्रकृति के कारण यह सूखे और बेजान बालों के लिए बहुत अच्छा उपाय है। इस मिश्रण को अपने बालों में लगा लें और लगभग 30 मिनट बाद नल के पानी से इसे धो लें।

मेथी का एंटी-डेंड्रफ हेयर मास्क -

मेथी का एंटी-डेंड्रफ हेयर मास्क -

मेथी के बीजों को रात को भिगो दें। दूसरे दिन इसका पेस्ट बनाकर खोपड़ी और बालों पर लगा लें। धोने से पहले इसे 20 मिनट तक रहने दें। शैम्पू करने के बाद इसे पानी से वापस धों लें।

प्रोटीन युक्त चने के बेसन का मास्क -

प्रोटीन युक्त चने के बेसन का मास्क -

तीन टेबल स्पून काले चने रात को भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बना लें। इसमें एक अंडा, एक टेबल स्पून नींबू का जूस और एक कप दही मिलाकर बालों में लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दे और बाद में ठन्डे पानी से धो लें।

गुड़हल हेयर पैक

गुड़हल हेयर पैक

- लाल गुड़हल की पंखुड़ियों से भरा एक कप ले और इसे रात में भिगो दें। इसका पेस्ट बनाकर इसमें जैतून का तेल मिला लें। इसे सिर पर यह लगा लें और एक घंटे बाद धो लें और आपको मिलेंगे चमकदार बाल।

Story first published: Wednesday, March 26, 2014, 10:02 [IST]
English summary

10 hair masks for dry and dull hair

If your hairs are extremely dry and rough than you must try out these natural hair masks.
Please Wait while comments are loading...