हार्ड वाटर का बालों पर पड़ता है ऐसा प्रभाव

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

हार्ड वाटर (भारी पानी जिसमे केमिकल और मिनरल्स मिले हों) भारत में अधिकांश घरों में इस्तेमाल होता है लेकिन यह लंबे बालों के लिए नुकसानकरी है। हममें से कुछ लोग इस बात से अंजान हैं कि हार्ड वाटर किस प्रकार उनके बालों को खराब कर सकता है। आप अपने शैंपू या तेल को दोष देते रहते हैं लेकिन जो इसकी जड़ है पानी उसका खयाल नहीं करते! बाल झड़ना, सूखे बाल और भी बालों से संबन्धित समस्याएँ हार्ड वाटर के कारण होती है। इसके साथ ही हम इस समस्या के समाधान के लिए केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल करते रहते हैं जो कि ज्यादा बेकार है।

Summer Sale: Get Up to 90% Off on Products Grab Free Coupons

इससे बचने का सबसे सही तरीका है हार्ड वाटर का इस्तेमाल बंद कर देना। यदि आप लगातार इसका इस्तेमाल करते रहते हैं तो हर धुलाई के बाद यह विपरीत असर डालता जाता है। आए देखते हैं हार्ड वाटर किस प्रकार आपके बालों के लिए नुकसानकारी है।

बालों का झड़ना

बालों का झड़ना

यदि आप रोजाना बालों में तेल लगा रहे हैं फिर भी यदि बाल झाड रहे हैं तो इसका कारण हार्ड वाटर हो सकता है। यह हार्ड वाटर का सबसे बुरा प्रभाव है।

सूखे बाल

सूखे बाल

यदि रोजाना तेल लगाने के बावजूद भी बाल रूखे हैं तो समस्या पानी की है। पानी में मौजूद केमिकल्स बालों का प्राकृतिक तेल कम कर देते हैं और बालों को सुखा देते हैं।

बेजान बाल

बेजान बाल

सूखे बाल बेजान से लगते हैं यह भी हार्ड वाटर के कारण होता है। जैसा कि पहले बताया गया है पानी में मौजूद केमिकल्स बालों की चमक छीन लेते हैं।

घुँघराले बाल

घुँघराले बाल

समय के साथ आपके बाल रूखे, बेजान और घुँघराले हो जाते हैं। यह हार्ड वाटर का एक और बुरा प्रभाव है।

रूसी या डैंड्रफ

रूसी या डैंड्रफ

डैंड्रफ एक आम समस्या है जो कि हार्ड वाटर से होती है। हार्ड वाटर में मौजूद केमिकल्स से खोपड़ी में खुजली पैदा होती है जो डैंड्रफ का कारण बनती है।

दो मुहे बाल

दो मुहे बाल

यह भी हार्ड वाटर का एक प्रभाव है। इससे कंघी करते समय बालों की जड़ों में छोटे बाल पैदा हो जाते हैं।

Story first published: Thursday, March 12, 2015, 9:47 [IST]
English summary

Effects Of Using Hard Water On Hair

Did you know that the effects of hard water on your hair will lead to more damage than expected! Here is what hard water does to your tresses.
Please Wait while comments are loading...