ओह तो इन 7 कारणों की वजह से झड़ना शुरु हो गए हैं आपके बाल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

क्‍या आपके बाल लंबे सयम से झड़ रहे हैं और आपको इसके पीछे का कारण समझ में नहीं आ रहा है? तो आज हम आपको इस समस्‍या के पीछे छुपे 7 कारणों के बारे में बताएंगे, जो कि काफी शॉकिंग लगेगा।

जानें गंजापन छुपाने का आसान और बढियां तरीका

कई लोगों की डायटिंग अच्‍छी होती है लेकिन फिर भी उनके बाल बड़ी तेजी के साथ झड़ते हैं। बालों के टूटने का कई कारण हो सकता है, जैसे एक अध्ययन के दौरान यह बात सामने आई है कि पुरुषों में गंजेपन का कारण अक्सर जेनेटिक होता है

सफ़ेद बालों के लिए जांचे परखे 29 घरेलू उपचार

यानी कि आनुवांशिक तौर पर भी आपको यह परेशानी विरासत में मिल सकती है, जबकि स्त्रियों में बाल झड़ने के पीछे मुख्य कारण तनाव या मानसिक परेशानी होती है। आप इस लेख को पढ कर पता लगा सकते हैं कि आपके बाल आखिर क्‍यूं झड़ रहे हैं।

 किसी दर्दनाक घटना का होना

किसी दर्दनाक घटना का होना

अगर आपने हाल ही में किसी दर्दनाक घटना को झेला है जैसे एक्‍सीडेंट, किसी अपने की मौत आदि, तो आपको डिप्रेशन की वजह से बालों की झड़ने की समस्‍या हो सकती है।

विटामिन ए सप्‍पलीमेंट खाना

विटामिन ए सप्‍पलीमेंट खाना

अगर आप रेगुलर तौर पर विटामिन ए का सप्‍पलीमेंट ले रही हैं तो आपके बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं, जिससे बाल झड़ सकते हैं, यह बात एक रिसर्च में कही गई है।

खााने में प्रोटीन की कमी

खााने में प्रोटीन की कमी

बालों को मजबूती देने के लिये उन्‍हें प्रोटीन देना आवश्‍यक है। अगर आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी होगी तो आपके बाल कमजोर हो कर टूटने लगेंगे।

आनुवंशिकता

आनुवंशिकता

कभी कभार बालों के झड़ने की समस्‍या आपके जीन पर भी निर्भर रहता है। अगर आपके पिता या दादा जी के बाल सिर पर से एक ही पैटर्न में घट रहे हैं , तो आप भी उसी जगह से बाल खोने लगेंगे।

अचानक वजन घटना

अचानक वजन घटना

बहुत ज्‍यादा डायटिंग करने या फिर बहुत ज्‍यादा वजन घटने की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।

 लंबे समय से बुखार होना

लंबे समय से बुखार होना

अगर आप लंबे समय से वायरल फ्लू या बुखार से ग्रस्‍त हैं और 15 दिनों से ज्‍यादा हो चुके हैं, तो आपके बाल कमजोर हो सकते हैं।

बर्थ कंट्रोल पिल का सेवल

बर्थ कंट्रोल पिल का सेवल

जो महिलाएं लंबे समय तक बर्थ कंट्रोल पिल का सेवन करती हैं, वे हार्मोन के इंबैलेंस की वजह से अपने बाल खो देती हैं। यह बर्थ कंट्रोल पिल का एक साइड इफेक्‍ट होता है।

Story first published: Thursday, July 14, 2016, 17:11 [IST]
English summary

7 Shocking Causes For Hair Fall That You Did Not Know!

there are a few surprising reasons that may lead to extreme hair loss, which many of us may not be aware of..
Please Wait while comments are loading...