मज़बूत बाल चाहिये तो बालों में लगाएं बेसन का हेयर मास्क

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

चेहरे और त्वचा की खूबसूरती निखारने के लिए बेसन का प्रयोग प्राचीन काल से होता रहा है। बेसन त्वचा को साफ़ करता है और पुरानी त्वचा से छुटकारा दिलाता है। लेकिन क्या आपको पता है बेसन बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है? क्या बेसन बालों को लम्बा और घना बनाता है?

बिलकुल। बेसन ना सिर्फ त्वचा के लिए बल्कि हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये एक प्राचीन और प्रयोग किया गया तरीका है जिससे आपके बाल मज़बूत, स्वस्थ और लम्बे होते हैं। अगर आपको मज़बूत बाल चाहिए तो ये बेसन हेयर मास्क सबसे अच्छा विकल्प है।

चाहे आपके बाल बिलकुल बेजान हों या बेहद रूखे-सूखे, बेसन इन सबके के लिए फायदेमंद है। बेसन मास्क से बालों की हर तरह की समस्या का समाधान होता है। बेसन मास्क की कुछ विधियाँ इस प्रकार हैं:

1. बेसन और दही:

1. बेसन और दही:

बेसन और दही के मिश्रण से बालों की जड़ें और सिर की त्वचा में नही जान आ जाती है। इससे बाल लम्बे होते हैं। दही में एंटी-ऑक्सीडेंट और ज़रूरी जीवाणु होते हैं जो बालो की जड़ों और सिर की त्वचा में मौजूद गन्दगी से लड़ते हैं। थोडा सा बेसन लेकर इसको थोड़ी सी दही में मिलाएं। अगर आपके सी की त्वचा में खुजली होती है तो इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी डाल लें। अब इस मास्क को बालों की जड़ों में लगाएं। अब अपने सिर पर शावर कैप पहन लें और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

2. बेसन और अंडे:

2. बेसन और अंडे:

बेसन और अंडे बेजान और रूखे-सूखे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये शैम्पू और कंडीशनर की जगह प्रयोग किया जा सकता है। दो चम्मच बेसन में एक अंडे की सफेदी मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाएं और इसमें एक चम्मच नींबू और शहद मिलाएं। सभी को अच्छे से मिलाएं। अब इस मास्क को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। थोड़ी देर इसे सूखने दें। अब गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

3. बेसन और जैतून का तेल:

3. बेसन और जैतून का तेल:

बेसन को जैतून के तेल यानि ओलिव ऑइल के साथ मिला कर बालों में लगाया जा सकता है। इससे बाल लम्बे और घने होते हैं। 2-3 चम्मच बेसन लें और इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसे बालों की जड़ों में अच्छे से लगायें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। ध्यान रखें कि बाल बहुत ज्यादा सूख न जाएं। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें।

4. बेसन और बादाम पाउडर:

4. बेसन और बादाम पाउडर:

थोड़ा सा बेसन बादाम पाउडर के साथ मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस, शहद और दही मिलाएं। सभी को अच्छे से मिलाएं। अब इस मास्क को बालों की जड़ों में लगायें। थोड़ी देर के लिए इस छोड़ दें। इस तरीके को हफ्ते में दो बार दोहरायें। इससे आपको स्वस्थ, मज़बूत और लहराते बाल मिलेंगे। अगर आपके बाल बहुत खराब हो रहे हैं तो इस मिश्रण में विटामिन E तेल की कैप्सूल मिला सकते हैं।

5. बेसन और मेयोनेज़:

5. बेसन और मेयोनेज़:

मेयोनेज़ बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर इसे बेसन के साथ मिला कर बालों में लगाया जाता है तो नतीजे बहुत ही बेहतरीन होते हैं। 6 चम्मच मेयोनेज़ में 3 चम्मच बेसन मिलाएं। अब इस मिश्रण में शहद मिलाएं। इस मास्क को पूरे बालों में अच्छे से लगाएं।

बेसन को बालों में इस्तेमाल करने के फायदे:

बेसन को बालों में इस्तेमाल करने के फायदे:

1. ये आपके बालों को मज़बूत बनाता है।

2. ये सिर की त्वचा को साफ़ करता है और रूखी होने से बचाता है।

3. ये जड़ों को साफ़ करता है।

4. दोमुंहे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

5. ये बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।

बेसन को बालों में लगाने का तरीका:

बेसन को बालों में लगाने का तरीका:

गीले चम्मच का प्रयोग ना करें। हमेशा बेसन को एयरटाइट डिब्बे में रखें। इसे ठंडी जगह पे रखें। फायदे पाने के लिए बेसन को अपनी त्वचा और बालों पर नियमित रूप से प्रयोग करें।

Story first published: Friday, December 16, 2016, 10:27 [IST]
English summary

Besan Hair Mask Recipes For Super Strong Hair!

Try this besan hair mask for thicker, longer and stronger hair. For faster hair growth, try this besan mask.
Please Wait while comments are loading...