सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आलू के छिलके को कैसे इस्तेमाल करें

बालों को सफ़ेद होने से बचाने, बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और बालों में चमक के लिए आलू का छिलका बहुत फायदेमंद है।

Subscribe to Boldsky

घरेलू पोटेटो हेयर मास्क में विटामिन ए, बी और सी होती है, जिससे ये खोपड़ी में जमे तेल को हटाकर इसे साफ करते हैं, परतदार डैंड्रफ को हटाते हैं, रॉम छिद्रों को खोलते हैं और नए बालों के रोमों को बढ़ाते हैं।

Paytm, Amazon, Flipkart, Jabong, Myntra- Shop & Save Upto 100% Cashback*

इतना ही नहीं आलू में आयरन, ज़िंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स होते हैं जिससे बालों का गिरना कम होता है और बाल बढ़ते हैं।

  How To Use Potato Skin To Get Rid Of Grey Hair

आलू में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलरेंट के रूप में काम करता है, यह ना केवल बालों को सफ़ेद होने से रोकता है बल्कि यह चमक भी प्रदान करता है। READ: गारंटी के साथ बालों को काला करे ये उपाय

peel

स्टेप 1:
6 आलू लें, इन्हें अच्छी तरह धो लें और छील लें। छिलका लेकर अलग रख दें।

READ: असमय सफेद होते हुए बालों को रोकने का आयुर्वेदिक उपचार

boil water

स्टेप 2:
एक बर्तन में एक लीटर पानी डालें। पानी को उबलने दें। इसमें आलू का छिलका डालें और 30 मिनट तक उबलने दें। आंच को बंद कर दें और पानी को 15 मिनट तक ठंडा होना दें।

strain


स्टेप 3:

जालीदार कपड़े या छलनी से इस मिश्रण को छान लें और इसे एक साफ प्याले में डाल लें। आलू के छिलके को फेंक दें और इस मिश्रण को कुछ घंटों के लिए हाइबरनेट होने दें। यदि सफ़ेद बालों को रोकने का ये मिश्रण ज्यादा गाढ़ा हो जाये तो इसमें थोड़ा पानी मिला लें। इसकी पोषकता बढ़ाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद के आवश्यक तेल भी मिला सकते हैं।

hair massage

स्टेप 4:
क्लींजर से अपने बालों को साफ कर लें। कंडीशनर लगा लें। ध्यान रखें कि आप कंघी इस्तेमाल नहीं करें क्यों कि गीले बाल ज्यादा टूटते हैं। इसके बजाय अपनी अंगुलियों से ही अपने बालों को सुलझाएँ। 

गंजी खोपड़ी पर बाल उगाने हैं तो लगाएं अदरक

hair

स्टेप 5:
अपने बालों को छोटे हिस्सों में बाटें। रूई को मिश्रण में डुबोएं, ज्यादा मात्रा को हटा दें। और इस मिश्रम को आराम से खोपड़ी में लगाएँ। सफ़ेद बालों के इस मिश्रण से पूरी खोपड़ी और सारे बाल भीगने चाहिए।

hair mask

स्टेप 6:
अपने बालों की 5 मिनट मसाज करें। अपने बालों एक ढीली चोटी से बांध लें और 30 मिनट तक रहने दें। बाद में, ठंडे पानी से धो लें। READ:  बालों का झड़ना होगा 100% कम अगर करेंगी अमरू का प्रयोग

shake hair

स्टेप 7:
एक बार जब ये हो जाये तो ज्यादा पानी को बालों को दबाकर निकाल दें। अतिरिक्त नमी को पुरानी टी-शर्ट या तौलिये से सोंख लें। इनमें स्टाइल करने से पहले इन्हें सूखने दें। यदि आपके पास आलू के छिलके को बालों में लगाने की कोई और टिप है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में हमें बताएं।

Story first published: Friday, October 28, 2016, 11:04 [IST]
English summary

How To Use Potato Skin To Get Rid Of Grey Hair

Listed in this article is the step-by-step method on using potato skin for grey hair. Take a look.
Please Wait while comments are loading...