संवेदनशील आँखों के लिए 10 मेकअप टिप्स

Subscribe to Boldsky

जलन, संवेदशील आंखों का एक लक्षण है तथा यह समस्या हमारे रोजमर्रा के कामों में बाधाएं ड़ाल सकती है। इतना ही नहीं, महिलाओं को संवेदनशील आंखों पर मेकअप लगाते समय बड़े एहतियात बरतने की जरुरत है।

क्‍योंकि छोटी सी चूक आपकी आंखों को लाल तथा आंखों की जलन को बढा सकती है। अतः इन समस्याओं से बचने के लिए यहां हम आपको कुछ सुझाव देने जा रहे हैं। किस तरह चुनें अपनी त्‍वचा के अनुसार नेल पॉलिश

अगर आपकी आँखें संवेदनशील हैं तो यकीनन ये सुझाव मेकअप के दौरान आंखों की हिफ़ाज़त करने में आपकी मदद करेंगे:

1 मेकअप ब्रश को साफ रखें:

अक्सर हमारे मेकअप ब्रश पर धूल, मिट्टी चिपक जाती है जो हमें नज़र नहीं आती और इन गंदे ब्रश के इस्तेमाल से आंखों की समस्या होने की संभावना होती है। इसलिए अपने ब्रश को नियमित रुप से साफ करें। ब्रश को किसी सौम्य शैम्पू या साबुन से धोएं तथा बाद में एक साफ तौलिये पर सूखने के लिए रख दें।

2 क्रीमी आईशेड्डो:

कई बार पाउडर वाला आईशेड्डो आंखों में चला जाता है जिसके कारण आंखों में खुजली होने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए पाउडर वाले आईशेड्डो के बजाय क्रीमी आईशेड्डो का उपयोग करें। इसके अलावा, चमकीले आईशेड्डो से भी दूर रहें क्योंकि ये आपकी आंखों की जलन को बढ़ा सकता है।

 

3 आंखों की लाइनिंग ना करें:

कई मेकअप आर्टिस्ट आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए सफेद काजल पेंसिल का उपयोग करने की सलाह देते हैं। लाइनिंग से आंखें आकर्षक दिखती हैं लेकिन संवेदनशील आंखों वाली महिलाओं को अपनी भीतरी आंखों को लाइन नहीं करना चाहिए। वे चाहे तो अपनी बाहरी आंखों को पेंसिल या लाइनर की सहायता से लाइन कर सकते हैं।

4 एक अच्छे सौंदर्य उत्पाद का चयन करें:

अगर आपकी आंखें संवेदनशील हैं तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप उन पर मेकअप नहीं लगा सकती। बल्कि आपको अपनी आंखों के लिए एक सही सौंदर्य उत्पाद को चुनने की जरुरत है। वैसे आज बाज़ार में संवेदनशील आंखों के लिए कई ब्रांड के मेकअप उत्पाद उपलब्ध है और थोडी सी समझदारी से आप अपने लिए एक सही उत्पाद चुन सकती हैं।

5 पुराने मेकअप उत्पादों को फेंक दें:

हममें से कई महिलाएं महीनों से बेकार पड़े मेकअप उत्पादों को फेंक देते हैं। जबकि ऐसा करना सही भी है। क्योंकि, इन अप्रयुक्त उत्पादों में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा अधिक होता है। अतः आंखों की समस्याओं से बचने के लिए पुराने के बजाय नए उत्पादों का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

 

6 प्राइमर एवं फाउंडेशन:

प्राइमर एवं फाउंडेशन केवल आपके चेहरे के दाग-धब्बों को ही नहीं चिपाते बल्कि ये मेकअप तथा आंखों की संवेदनशील त्वचा के बीच ढ़ाल के रुप में काम करते हैं। बाज़ार में आंखों की संवेदनशील त्वचा के लिए कई विशेषज्ञ प्राइमर एवं फाउंडेशन उपलब्ध हैं, जो साधारण उत्पादों की तुलना में कई गुणा बेहतर हैं। इनमें से अपने लिए एक सही उत्पाद चुनें तथा आंखों पर मेकअप को लगाने से पहले फाउंडेशन को लगाएं।

7 मस्कारा:

पलकों को लंबा करने वाले मस्कारे का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इन मस्कारों में मौजूद फाइबर आपकी संवेदनशील आंखों में जलन पैदा कर सकता है। कुछ महिलाएं पलकों के लिए डाई किट का उपयोग करना ज्यादा पसंद करती हैं परंतु किसी भी उत्पाद को इस्तेमाल करने से पहले उसका एक पेच टेस्ट जरुर करें।

8 आंखों को कोमलता से साफ करें:

संवेदनशील आंखों की देखभाल कोमलता से की जानी चाहिए। आपको अपने मेकअप ब्रश के साथ-साथ हाथों को भी साफ रखने की जरुरत है चूंकि हाथों में मौजूक कीटाणु आँखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, मेकअप लगाते समय तथा उतारते समय अपनी आंखों को ज़ोर से ना मलें।

9 हमेशा अपने मेकअप को उतारें:

अक्सर जब बात मेकअप को उतारने की आती है तो हम बहुत आलसी बन जाते हैं। जब मामला संवेदनशील आंखों का हो तो ऐसी भूल नहीं करनी चाहिए। आपको हमेशा अपने मेकअप को किसी सौम्य क्लेंजर या मेकअप रिमूवर से उताना चाहिए। इस तरह आप अपनी आंखों को संक्रमण तथा धूल-मिट्टी से बचाए रखेंगी।

10 अलग रंगों का चयन करें:

अगर आप सोचती हैं कि गहरे रंग वाले आईलाइनर की बजाय हल्के शेड वाले लाइनर जैसे हल्का या गहरे भूरे रंग का आईलाइनर आपकी आंखों के लिए कम संवेदनशीन साबित हो सकता है। तब ऐसा करने में कोई हर्ज़ नहीं है। लाइनर के रंग का चयन परी तरह से आपकी आंखों की संवेदनशीलता पर निर्भर करता है।

English summary

Simple Makeup Tips For Sensitive Eyes

Here, we give you a few practical tips for eye makeup for sensitive eyes to stay away from the above issues.
Please Wait while comments are loading...