मोटी-घनी पलको के लिये घर पर बनाएं नेचुरल मस्‍कारा

Subscribe to Boldsky

मोटी, घनी और लंबी पलके भला किसे अच्‍छी नहीं लगती। अगर आंखें छोटी भी हुई तो भी पलके अगर घनी हैं तो भी वह अच्‍छी लगेंगी। आंखों पर मस्‍कारा बहुत अच्‍छा लगता है क्‍योंकि इससे पलके घनी लगती हैं। पर अच्‍छा होगा कि आप घर का बना हुआ नेचुरल मस्‍कारा लगाएं जिससे आपकी आंखों को कोई नुकसान ना पहुंचे।

READ: आई लैश को घना बना देगें ये तरीके

आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर पर ही मस्‍कारा बनाना सिखाएंगे जो कि आपकी आईलैश को मोटा और लंबा दिखाने में मदद करेगा। आप इसे आराम से कुछ ही सामग्रियों के साथ मिला कर बना सकती हैं।

अगर आप इस प्राकृतिक मस्‍कारे का नियमित इस्‍तमाल करेंगी तो आपकी पलके कुछ ही दिनों में घनी दिखने लगेंगी। इसलिये यह मस्‍कारा आपके बैग में जरुर होना चाहिये। अब आइये जानते हैं मस्‍कारा बनाने की विधि।

कैसे बनाएं

नारियल तेल, एलोवेरा और बी वैक्‍स ले कर कटोरे में मिला कर गरम तब तक गरम करें जब तक कि ये पिघल ना जाएं। फिर इसमें कोकोआ पावडर मिला कर महीन पेस्‍ट तैयार करें। अब इस मिश्रण को किसी पुराने मस्‍कारा बॉटल में भर दें। इसको लगाने से आपकी पलकें और भी ज्‍यादा घनी दिखेंगी।

रेसिपी 2: सामग्री:

ब्‍लैक मिनरल पावडर, बेन्‍टोनाइट क्‍ले, ग्‍लीसरीन, एलोवेरा जैल और लेवेंडर इसेन्‍शियल ऑइल। बेन्‍टोनाइट क्‍ले से मस्‍कारा सूख जाता है और फैलता नहीं है। ग्‍लीसरीन से मस्‍कारा स्‍मूथ हो जाता है और पलको पर अच्‍छे से लग जाता है। लेवेंडर ऑइल से मस्‍कारे मे अच्‍छी खुशबू आती है।

 

मस्‍कारा बनाने की व‍िधि

सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिक्‍स करें और स्‍मूथ पेस्‍ट बनाएं। इस मिश्रण को मस्‍कारा की बॉटल में डालें। इसे आप ड्रॉपर के इस्‍तमाल से डाल सकती हैं। मस्‍कारे को आंखों से पोछने के लिये गरम पानी में रूई डुबोएं और पोछें आप ऑलिव ऑइल का भी प्रयोग कर सकती हैं।

मस्‍कारा लगाने से पहले

सबसे पहले अपनी पलको पर कार्न स्‍टार्च पावडर या बेबी पावडर को अपनी पलको पर लगा लें। उसके बाद उस पर मस्‍कारा लगाएं। इससे आपकी आईलैश मोटी दिखेंगी।

कैस्‍टर और ऑलिव ऑइल

कैस्‍टर और ऑलिव ऑइल एक साथ मिक्‍स कर के अपनी पलको पर लगाएं। ऐसा रात को सोते समय करें। इन तेलों से आपकी पलको को विटामिन ई, मिनरल और प्रोटीन मिलेगा। साथ ही आपकी पलके मोटी और घनी दिखेंगी।

बादाम तेल


आईलैश को मजबूत बनाने के लिये सोने से पहले उस पर बादाम तेल लगाएं।

English summary

घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल मस्‍कारा जिससे पलके बने घनी

Regular use of natural mascara, for at least a month, can give you magical lashes that you'd always wanted. Here are recipes for natural home-made mascaras for longer and thicker eyelashes.
Please Wait while comments are loading...