दुल्हनों के लिये ब्राइडल मेकअप टिप्‍स

Subscribe to Boldsky

क्या आपकी शादी जल्दी होने वाली है ? तो आपने तो सारी तैयारी शुरू कर दी होगी। क्योंकि हर लड़की के लिए शादी एक सपना होती है जो वह बचपन से देखती है। और इस दिन वह सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है।

लेकिन कभी कभी उनके साथ ऐसा होता है कि जो वह यह समझ नहीं पति हैं कि उसको कौन सा मेकअप सूट करेगा। ऐसी बहुत की दुल्हन होती हैं जो ज्यादा मेकअप पसंद नहीं बल्कि सिंपल मेकअप पसंद करती हैं।

अगर आपको ब्रश पकड़ना आता है और यहाँ पता है कि आपकी त्वचा पर कैसा मकअप अच्छा लगेगा। तो आप इन कुछ आसान तरीकों से घर पर ही अपना ब्राइडल मेकअप कर सकती हैं।

इसके आलावा आप अपनी किसी भी दोस्त या रिश्तेदार से अपना मेकअप करा सकती हैं जो मेकअप करने में एक्सपर्ट हो।
आप उन्हें बाता दें कि आप किस तरह का मेकअप चाहती हैं और वो आपका वैसे ही मेकअप कर देंगी। शादी की सारी तैयारी करने के बाद अब वक़्त है कि आप अपने लुक्स के साथ एक्सपेरिमेंट करें। ये रहे कुछ ब्राइडल मेकअप के टिप्स।

अपने चहरे को साफ़ करें

मेकअप करने से पहले अपने चहरे को अच्छे से साफ़ करें। इसके लिए क्लेन्ज़र को चहरे पर लगाये। फिर कॉटन को गुनगुने पानी में भिगोएं और इससे चहरे को साफ़ करें क्यों कि गुनगुना पानी पोर्स से गन्दगी को साफ़ करता है। इसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें इससे पोर्स बंद होजाएंगे।

बेस लगाये

अपनी त्वचा पर अपनी स्किन टोन के हिसाब से बेस लगाएं। आप उसी कलर का मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल कर सकती हैं जो अपनी त्वचा को नमी देगा।

प्राइमर और फाउंडेशन

अब प्राइमर लगाएं और इसके 2 मिनट के बाद मॉइस्चराइज़र लगाएं। इससे आपका कंसीलर और फाउंडेशन अपनी जगह पर रहेगा। कंसीलर से आपकी त्वचा के सारे दाग धब्बे छुप जाएंगे और फाउंडेशन माटे फिनिश मिलेगा।

हाइलाइटर इस्तेमाल करें

अगर आप सिंपल ब्राइडल मेकअप लुक चाहती हैं तो हाइलाइटर लगाना ना भूले। इससे आप चीक बोनस, क्यूपिड बो और नाक पर लगा सकती हैं।

ब्लशर का इस्तेमाल करें

ब्लशर इसको आप अपनी त्वचा के रंग के हिसाब या अपनी ड्रेस के कलर के हिसाब से लगा सकती हैं। इसे सर्कुलर मोशन में लगाये और कान की तरफ फैला दें। इसे हमेशा ऊपर की तरफ लगाना चाहिए। इसे हाइलाइट करने के लिए ब्रान्ज़ का इस्तेामल करें।

आइ मेकअप

सिंपल ब्राइडल मेकअप आई मेकअप के बिना अधूरा है। इसका मेकअप आँख के आकार और आंख की पुतली के रंग के हिसाब से करना चाहिए। आई शैडो का रंग अपने त्वचा के रंग के अनुसार करना चाहिए। गर्मियों के लिए वाटरप्रूफ आईलाइनर और काजल का इस्तेमाल करें।

लिप्स

आपकी ड्रेस के कलर और आपकी त्वचा के रंग के अनुसार ही लिपस्टिक के शेड के रंग को चुने। और इसे अपने लिप्स के आकार के हिसाब से ही पेंट करें।

मेकअप को इग्ज़ैजरैट ना करें

ध्यान रखे कि आप ज्यादा मेकअप ना करें। अगर आपकी आँखें गहरे रंग की हैं तो लिप्स को न्यूड या उसके उलट रखें यानि हलके रंग का रखें। यह आपकी शादी का दिन है इसलिए आपको सोफेस्टिकेटेड और फैब्यलस लगना चाहिए।

Story first published: Monday, February 29, 2016, 8:52 [IST]
English summary

दुल्हनों के लिये ब्राइडल मेकअप टिप्‍स

If you have a certain idea on how to hold brushes and what type of makeup you need for your skin tone, you can try these simple bridal makeup tips at home.
Please Wait while comments are loading...