जाँघों के कालेपन से कैसे पाएं छुटकारा?

Subscribe to Boldsky

जांघों के कालेपन से बचने का अच्छा तरीका है पावों की त्वचा की सही देखभाल। जांघों के कालेपन को कम करने के लिए आप घरेलु उपचार जैसे नीम्बू, शहद, हल्दी, बेसन, ग्वारपाठा, जैतून का तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं और स्किन को गोरा बना सकते हैं।

पुरुष और महिलाएं दोनों डार्कनेस को हटाने के लिए और जाँघों को खूबसूरत बनाने के लिए ये टिप्स अपना सकते हैं।

नींबू का रस

नींबू का इस्तेमाल त्वचा को साफ़ करने, मृत कोशिकाओं और अन्य अशुद्धियों को हटाने के लिए उपयोगी है। नींबू के रस को सीधे त्वचा पर नहीं रगड़ें। नींबू के रस में एसिड होने के कारण इससे त्वचा जल सकती है या लाल हो सकती है। इस समस्या के समाधान के लिए इसमें पानी मिलाएं और पतले नींबू के रस को डार्क एरिया पर पांच मिनट तक लगाये और फिर पानी से धों लें।

एलो वेरा जेल-

एलो वेरा के रस को गोल गोल क्लॉक वाइज और एंटी- क्लॉक वाइज घुमाकर पांच मिनट तक लगाये और सूखने के लिए छोड़ दें। त्वचा से इस रस को हटाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। जब आप इस रस को सूखने तक त्वचा पर लगते हैं तो इससे पौष्टिक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मिलते हैं जिससे इसको ठीक होने में मदद मिलती है।

टमाटर

एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने और त्वचा की गन्दगी को हटाने की खूबी के कारण टमाटर ने यह प्रसिद्धि हांसिल की है। क्या आप जानते हैं कि बहुत से ब्यूटीसियन्स त्वचा से ऑयल को हटाने और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए टमाटर का सुझाव देते हैं? टमाटर का पेस्ट बनाकर इसे त्वचा पर पांच मिनट तक लगाएं और फिर 20 मिनट तक स्किन पर ही बाँध लें। यह डार्कनेस को काम करेगा और उन्हें गोरा बनाएगा।

खीरा

खीरे के टुकड़ों को रोजाना पांच मिनट तक जाँघों पर रगड़ें। स्किन लाइटनिंग और मॉइस्चराइजिंग तत्व के होने से काली स्किन और जांघें निखर जाएंगी। इसको ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए इसमें कुछ नींबू की बूंदें भी मिला लें और फिर इस्तेमाल करें।

पपीता

त्वचा की अशुद्धियों को गहराई तक हटाने के लिए पपीते के स्क्रब को इस्तेमाल किया जा सकता है। पपीते का पेस्ट बना लें और इसे स्किन पर परत की भांति लगा लें। अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक नरम बाल खड़े ब्रश का उपयोग कर इस घरेलु नुस्खें का इस्तेमाल करें।

शहद

अपनी जाँघों पर शहद लगाएं और पांच मिनट तक रगड़ें, फिर 20 मिनट तक इसे छोड़ दें। बेहतर परिणाम के लिए इस क्रिया को हर सप्ताह दोहराएं।

 

आलू

एक आलू लें और इसे पीस लें। अब इस आलू के जूस को जाँघों पर मलकर सूखने के लिए छोड़ दें। काली त्वचा पर यह एंजाइम काम करेगा और इसे सफ़ेद और सुन्दर बनाएगा।

हल्‍दी और संतरा

हल्दी में संतरे का जूस मिलकर स्क्रब तैयार कर लें। संतरे के जूस में विटामिन सी की प्रचुरता होती है और हल्दी में मौजूद तत्व डार्क स्किन से निजात दिलाने में मददगार हैं। त्वचा से यह पेस्ट हटाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

English summary

How to Get Rid of Dark Inner Thighs

To lighten your dark thighs you can also use naturally made home remedies like lemon, honey, turmeric, gram flour, aloe vera, olive oil and make skin fair.
Please Wait while comments are loading...