सौंदर्य के लिये बड़ा ही फायदेमंद है सेंधा नमक

Subscribe to Boldsky

काला नमक या सेंधा नमक से जाना जाने वाला यह नमक लगभग सभी भारतीय घरों में खाया जाता है। सेंधा नमक को ज्‍यादातर लोग व्रत के समय फलाहार में डाल कर खाते हैं। सेंधा नमक हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के साथ साथ हमारी त्‍वचा के लिये भी बहुत लाभकारी है। सेंधा नमक को त्‍वचा पर हल्‍के हाथों से रगड़ने पर हमारी त्‍वचा से दाग धब्‍बे हटते हैं और वह चमकीली बनती है। ऐसे ही अगर आप की एडियां फटी हुई हैं, तो भी आप उस पर सेंधा नमक रगड़ कर उसे साफ कर सकती हैं । आइये और भी जातने हैं कि सेंधा नमक सौंदर्य के लिहाज से कैसे काम करता है।

Rock Salt: Skin Benefits

सौंदर्य के लिये बड़ा ही फायदेमंद है सेंधा नमक

1. डेड स्‍किन की सफाई करे: त्‍वचा पर डेड स्‍किन की परत जम जाने से त्‍वचा की उम्र ज्‍यादा लगने लग जाती है। आप चाहें तो सेंधा नमक से त्‍वचा का स्‍क्रब कर सकती हैं। गुणों का भंडार सेंधा नमक

2. बॉडी स्‍क्रब: आप नमक को बॉडी स्‍क्रब की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं।

3. क्‍लींजर: नमक के कण आपके रोम छिद्रो को अंदर तक साफ करेगें, जो कि कोई साबुन भी नहीं कर सकता। इससे आपकी त्‍वचा को फिर से सांस लेने का मौका मिलेगा। इसको प्रयोग करने से आपकी त्‍वचा फिर से ग्‍लो करने लगेगी।

4. पैरों और हाथों की सफाई: यह नमक त्‍वचा को ड्राई नहीं बनाता है इसलिये आप इससे पैरों की एडियों और हाथों को स्‍क्रब कर सकती हैं।

5. पीले नाखून से छुटकारा दिलाए: उंगलियों को सेंधा नमक के पानी में कुछ देर डुबोने से आपके पीले नाखून भी सफेद हो जाएंगे।

6. झुर्रियों से बचाए : सेंधा नमक को नींबू और अदरक के रस के साथ मिला कर अगर सुबह और शाम को रोजाना पिया जाए तो
त्‍वचा के पोर्स बडे़ नहीं होते, त्‍वचा लटकती नहीं और उसमें कसाव आता है।

English summary

Rock Salt: Skin Benefits

Rock Salt is very good for skin. Let's check out it's skin Benefits.
Please Wait while comments are loading...