त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं अस्थाई टैटू

Posted By:
Subscribe to Boldsky

(आईएएनएस)| असली टैटू बनवाने में होने वाले दर्द से बचने के लिए अगर आप नकली टैटू बनावाने की सोच रहे हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि इनसे त्वचा पर एलर्जिक प्रतिक्रिया हो सकती है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की एक रिपोर्ट में नकली टैटू को लेकर सचेत किया गया है। इसमें कहा गया है कि अस्थाई टैटू से त्वचा पर फफोले और चकत्ते पड़ सकते हैं इसके साथ ही त्वचा में बदलाव, धूप में संवेदनशीलता बढ़ने जैसे दीर्घकालिक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

Temporary tattoos may trigger skin problems

रिपोर्ट में कहा गया कि बबल गम के साथ मिलने वाले वेट-एंड-प्रेस टैटू के साथ अस्थायी टैटू के कई प्रकार हैं जिनमें संयत्र आधारित सिंथेटिक रंगों का प्रयोग किया जाता है। कुछ टैटू में मेंहदी और हेयर डाई संघटक पी-फिनाइलिनडायमाइन (पीडीपी) का प्रयोग किया जाता है, यह मिश्रण त्वचा पर प्रयोग के लिए एफडीए द्वारा स्वीकृत नहीं है।

जेनपा अमेरिकाना पेड़ के फल से निकाला जाने वाला जेगुआ रंग भी त्वचा पर प्रयोग के लिए स्वीकृत नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया कि असली टैटू में भी दूषित स्याही के प्रयोग का खतरा रहता है, जिससे संक्रमण हो सकता है। देखें कैसे-कैसे क्रेजी टैटू गुदवाने के लिये पागल हैं लोग

English summary

Temporary tattoos may trigger skin problems

Want a tattoo to impress your friends but worry about the pain of real ink? Do not fall for temporary tattoos as these may cause allergic reactions to skin.
Please Wait while comments are loading...