दागों के साथ क्या करें और क्या नहीं

Subscribe to Boldsky

यहां हमें दागों से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसके बारे में जानेंगे वहीं हम दागों के बारे में कुछ तथ्यों को भी जानेंगे। यदि आपको इस बारे में कुछ नहीं पता है तो दागों का बनना वास्तव में घाव के प्राकृतिक रूप से ठीक होने की प्रक्रिया है। जब त्वचा का घाव भरना शुरू होता है तब दाग बनते हैं। इस प्राकृतिक प्रक्रिया को रोका नहीं जा सकता।

हालाँकि दागों के साथ जुड़े हुए इस नकारात्मक तत्व को निम्न उपायों को अपनाकर प्रभावी रूप से कम किया जा सकता है। दागों को कम करने के लिए नीचे कुछ उपाय बताए गए हैं। पढ़ें...

  The Dos And Donts When Dealing With Scars

दागों के साथ क्या करें और क्या नहीं

घाव को नाम रखें

दाग से बचने के लिए यह एक बहुत महत्वपूर्ण और आवश्यक चरण है। घाव पर पेट्रोलियम जेली लगायें और घाव में नमी बनायें रखें। ऐसा करने से दाग पड़ने की संभावना बहुत कम हो जाएगी।   सब्‍जियां जिन्‍हें खाने से आप बन सकती हैं गोरी

विटामिन “ई”
जहाँ तक दागों की बात है विटामिन ई बहुत अधिक प्रभावशाली है। घाव पर विटामिन ई की मसाज करने से दाग से बचने में सहायता मिलती है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

आपको यह सलाह डी जाती है कि अक्सर हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग न करें। यह घाव भरने की प्राकृतिक प्रक्रिया को रोकता है तथा शीघ्र घाव भरने की प्रक्रिया को प्राथमिकता देता है। यह आवश्यक है परन्तु इसका बहुत अधिक उपयोग करना ठीक नहीं है।

सूर्य
एक अन्य महत्वपूर्ण बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह है कि बहुत अधिक मात्रा में सूर्य की रोशनी से दाग पद सकते हैं। अत: सूर्य की रोशनी से दूर रहें।

Story first published: Tuesday, October 7, 2014, 9:00 [IST]
English summary

The Dos And Donts When Dealing With Scars

Scars can be a severe deterrent to good and healthy looking skin. Here are a few ways to deal with scars. Read on..
Please Wait while comments are loading...