ठंड में ऐसे पाएं ग्लोइंग स्किन

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

ठंड के दौरान अपने स्किन में ग्लो कैसे लाए? इतना तो तय है कि ठंड के मौसम में अपने स्किन में ग्लो लाने से ज्यादा खुशी और आत्मविश्वास किसी दूसरी चीज से नहीं मिल सकती। हालांकि ठंड के समय अपने स्किन की देखभाल और इसमें ग्लो लाना आसान नहीं होता है। कठोर मौसम का स्किन पर बुरा असर पड़ता है और इसमें बहुत ज्यादा रूखापन आ जाता है। ठंड के समय चूंकि आर्रद्रता बहुत कम होती है, इसलिए स्किन काफी ड्राई हो जाती है। ऐसे में स्किन की नमी गायब हो जाती है। यहां तक कि सामान्य स्किन वाले लोगों को भी ठंड से जूझना पड़ता है और उनके लिए भी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

अपनी त्‍वचा को बचाना हो तो अपनाइये ये टिप्‍स

यह तो हम जान गए कि ठंड में स्किन ड्राई हो जाती है। और तो और गर्म पानी से नहाने से और इंडोर हीट से स्किन और भी बुरी स्थिति में पहुंच जाती है। ऐसे कई तरीके हैं, जिससे आप अपनी त्वचा को जवान बना सकते हैं। आइए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहें है, जिससे आप ठंड में स्किन ग्लो करा सकते हैं।

Tricks to make your skin glow in winter

मॉइस्चराइजर बदलें
अगर आप गर्मी और बसंत वाले मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल ठंड में भी कर रहे हैं तो इसे बदल दें। ऐसे मॉइस्चराइजर का चुनाव करें जो ठंड के लिए उपयुक्त हों। ठंड में अपने स्किन को ग्लो कराने के लिए ऐसे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें जो पानी के बजाय तेल पर आधारित हो। तेल आधारित मॉइस्चराइजर को इस तरह बनाया जाता है ताकि यह स्किन की परत को सुरक्षित रखे। एक और तरीका यह है कि ठंड में आप ऐसे मॉइस्चराइजर खरीदें जिनमें ग्लीसरीन और प्रोपाइलेन ग्लाइकोल हो। यहां तक कि अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त मॉइस्चराइजर भी रूखेपन और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

बिना संसक्रीन के न निकलें घर से बाहर
यह तो हम सभी जानते हैं कि हल्के बादल और कुहासे के बावजूद भी 80 प्रतिशत सूरज की रोशनी हम तक पहुंच जाती है। वातावरण में मौजूद यूवी किरणों के ओवरएक्सपोजर से स्किन कैंसर या मस्सा हो सकता है। ठंड के समय अपनी स्किन को ग्लो कराने के लिए यूवीए प्रोटेक्शन वाला कम से कम 15 एसपीएफ वाला संसक्रीन लगाएं। बेहतर होगा अगर आप बाहर जाने से पहले चेहरे और हाथों पर संसक्रीन की ज्यादा मोटी परत लगाएं।

गर्म पानी से नहाने से बचें
ठंड में स्किन ग्लो कराने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप गर्म पानी से ज्यादा देर तक न नहाएं। इससे स्किन की बची—खुची नमी की चली जाएगी। सुपर हॉट बाथ से आप शानदार अनुभव कर सकते हैं, जबकि हॉट शॉवर से स्किन का लचीलापन खत्म हो जाएगा और कोलाजन भी टूट जाएगा। अच्छा तो यही होगा कि 10 मिनट से ज्यादा न नहाएं। साथ नहाने समय इस बात का ध्यान रखें कि पानी गुनगुना ही हो।

नर्म साबुन का इस्तेमाल करें
ऐसे साबुन के इस्तेमाल से बचें जिनमें कड़े डियोड्रेंट रहते हैं। अगर आप ठंड में स्किन ग्लो करना चाहते हैं तो तेल आधारित फोमिंग क्लेंजर के बजाय क्रीम आधारित डव या न्यूट्रोजीना का चुनाव करें। अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए हल्के क्लेंजर का इस्तेमाल करें।

हाइड्रेटेड रहें
हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन साफ और ग्लोइंग हो। पर इसके लिए आपको हाइड्रेटेड रहना होगा। पानी स्किन ग्लो होती है, क्योंकि शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही पानी आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

टोन अप

टोनर आपकी स्किन से गंदगी हटाने में मदद करता है। ठंड में स्किन ग्लो करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप ऐसे प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचें जो एल्कोहल आधारित हो। इसकी जगह आप ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव करें जिसमें हाइलूरॉनिक एसिड या पेंथोन हो। यह आपकी को हाइड्रेटेड रखेगा। इसे रूई पर छिड़क कर आप चेहरे की गंदगी आसानी से साफ कर सकते हैं।

परतदार स्किन को हटाएं
डेड स्किन को हटाने के लिए आप हल्का स्क्रब करें और एक्सफोलीएट मास्क का सहारा लें। मास्क ऐसा हो जिसमें 10 प्रतिशत ग्लाइकॉलिक एसिड हो। होममेड फेसियल मास्क स्किन को ग्लो करने का एक और तरीका है। अपनी स्किन को साफ करने के लिए नेचुरल स्क्रब से मसाज करें।

आप ऊपर बताए गए टिप्स को अपनाकर चेहरे को साफ और ग्लोइंग रख सकते हैं। साथ ही अगर आप हेल्थी स्किन चाहते हैं तो तरल पदार्थ से भरपूर संतुलित आहार लें।

Read more about: beauty, सौंदर्य
Story first published: Tuesday, January 7, 2014, 9:02 [IST]
English summary

Tricks to make your skin glow in winter

To make your skin glow in winters, apply sunscreen with SPF content of 15 with UVA protection. The perfect skin glow tip would be to slather more sunscreen on your face and your hands before you venture out.
Please Wait while comments are loading...