मानसून में अपनी स्‍किन पोर्स को ना होने दें बंद

Subscribe to Boldsky

मानसून केवल सुखदायक और शीतल बारिश का ही पर्याय नहीं हैं, बल्कि त्वचा संबंधित समस्याओं, फंगल संक्रमण तथा मलिन रोमकूपों का भी पर्याय है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी त्वचा साफ तथा स्वस्थ रहे, हम आपको इस मौसम में निष्ठापूर्वक किए जाने वाले कुछ उपाय बता रहे हैं।

हर दो घंटे में अपने चेहरे को साफ करें

आपकी त्वचा किस प्रकार की है इससे कोई फर्क नहीं पडता, इसलिए हर दो घंटे में अपने चेहरे को धोएं ताकि आपके चेहरे पर धूल तथा मैल ना चिपकी रह जाए जोकि इस मौसम में एक आम बात है। इसके अलावा, हर समय अपने साथ वेट वाइप्स का एक पैकेट रखें ताकि जब कभी आपको अपने चेहरे पर चिपचिपाहट महसूस हो आप चेहरे को वाइप्स से साफ कर लें।

टोनर भी जरुरी है

इस मौसम के दौरान अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक टोनर का उपयोग करना भी अत्यंत आवश्यक है। एक शराब मुक्त टोनर का चयन करें और उसे अपनी त्वचा पर दिन में दो बार लगाएं। यह आपकी त्वचा के पीएच बैलेन को बनाए रखता है तथा त्वचा को अच्छे से साफ करता है। एक मुसब्बर वेरा युक्त टोनर का चयन करें चूंकि यह आपकी त्वचा को जवा तथा स्वस्थ बनाता है

एक सौम्य मॉइस्चराइजिंग लोशन का प्रयोग करें

इस मौसम के दौरान नमी का स्तर काफी अधिक होता है। इसलिए ज्यादा लोशन या क्रीम ना लगाएं अतः आपको चेहरा पर चिपचिपा महसूस होगी। बजाय इसके पानी या जेल आधारित क्रीम का प्रयोग करें चूंकि यह बिना किसा चिपचिपाहट के आपकी त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है।

भाप लें

त्वचा के रोमकूपों को खोलने के लिए हर दो दिन में एक बार भाप लें। भाप आपकी त्वचा की गहराई तक जा कर चेहरे से मैल को निकाती है। भाप लेने के बाद, आप कुछ मिनटों के लिए इंतजार करें और रोमकूपों को बंद करने के लिए चेहरे पर बर्फ मले।

 

सप्ताह में दो बार स्क्रबिंग करें

बारिश के दौरान आपकी त्वचा की ऊपरी परत रुखी हो जाती है। अपने चेहरे को अनाकर्षक एवं रंजकता से बचाने के लिए स्क्रबिंग एक उत्तम उपाय है। अपनी त्वचा की चमक को बनाए रखने के लिए हफ्ते में दो बार एक सौम्य स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, त्वचा को जवा एवं उसकी दमक को बनाए रखने के लिए महीने में दो बार रसायन ग्लाइकोलिक पील का भी प्रयोग करें।

 

 

पुदीने का फेशियल भी आदर्श है

इस मौसम में पुदीने या पपीते का फैशियल भी काफी लाभदायक साबित होगा। पुदीना आपके चेहरे को केवल ठंडक ही नहीं प्रदान करता, बल्कि आपकी त्वचा को कोमल तथा रोमकूपों को साफ कर उनके आकार को भी घटाता है। रुखी त्वचा वाले लोगों के लिए पपीता एक सही विकल्प है। यह आपके चेहरे को पोषण तथा त्वचा को हाइड्रेटेटड रखता है।

English summary

Unclogging skin pores during monsoon

To make sure that you have a clear and healthy skin during this season, here's what you need to do religiously.
Please Wait while comments are loading...