कैसे धोएं मुंहासों से भरे चेहरे को

Subscribe to Boldsky

जब सुबह हम ठन्डे पानी से चेहरा धोते हैं तो फूलों जैसी ताजगी का अनुभव होता है तथा चेहरा धोते समय यह बात ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। चेहरे को प्राकृतिक पदार्थों से धोकर भी मुंहासे तथा त्वचा से संबंधित अन्य समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। प्रतिदिन जब आप चेहरा धोते हैं तो कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए जैसे साबुन की सही मात्रा तथा चेहरे को थपथपाकर सुखाना रगड़कर नहीं। यदि आप मुंहासों वाले चेहरे के इन दाग धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको चेहरा धोते समय सख्ती से इस उपायों को अपनाना चाहिए।

मुँहासे के उपचार के लिए 20 तरीके

दूसरी ओर जब आप इन उपायों को अपनाएँ तो ध्यान से अपने चेहरे पर एक ऑइल फ्री (तेल रहित) क्रीम लगायें। यह किसी भी मौसम में आपकी त्वचा को नरम रखने में सहायक होता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपने चेहरे की नाज़ुक त्वचा पर हलके और प्राकृतिक पदार्थों का ही इस्तेमाल करें। चेहरा धोने के 10 तरीके:

बालों को कसकर बांधे

अपने बालों का जूडा बनायें या ऊंची पोनीटेल बनायें। इससे बालों का तेल आपके चेहरे पर नहीं आएगा।

पहले अपने हाथ धोएं

अपने चेहरे को छूने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं। इससे आपके हाथों से धूल और मैल साफ़ हो जाएगा जो मुंहासों का एक कारण भी है।

अपना पूरा मेकअप निकालें

चेहरा धोने के पहले अपने चेहरे से अतिरिक्त मेकअप निकाल दें। रुई के फाहे से चेहरा साफ़ करें।

गुनगुने पानी का उपयोग करें

पहली बार चेहरा धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। चेहरे पर गर्म पानी का उपयोग करने से त्वचा नरम होती है तथा ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स को निकलना आसान हो जाता है।

आँखें साफ़ करें

चेहरा धोने का सबसे उत्तम तरीका यह है कि आप अपनी आँखों की ओर ध्यान दें। आँखों के मेकअप को निकलने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।

नाक साफ़ करे

आँखों की तरह अपनी नाक पर भी ध्यान दें। नाक के आसपास तेल जमा होता है जिसके कारण मुंहासों की समस्या आ सकती है। गर्म पानी से नाक अच्छी तरह धोएं।

सौम्य साबुन का इस्तेमाल करें

चेहरे के लिए सौम्य साबुन का उपयोग करें। कठोर साबुन का उपयोग करने से आपकी त्वचा सूखी हो सकती अहि तथा उसमें खुजली हो सकती है। चेहरा धोने के लिए यह एक महत्वपूर्ण सलाह है।

सही टॉवेल होना महत्वपूर्ण है

चेहरे को पोंछते समय नरम टॉवेल या टिशु का उपयोग करें। इससे मुहांसे फूटने के बाद उसका दाग नहीं पड़ेगा।

अच्छा स्क्रब चुनें

चेहरे की मृत त्वचा को निकालने के लिए एक अच्छे स्क्रब का उपयोग करें। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें कि स्क्रब बहुत अधिक कठोर या दानेदार न हो क्योंकि इससे मुहांसे फूट सकते हैं तथा अन्य समस्याएं भी आ सकती है।

अंत में ठन्डे पानी से चेहरा धोएं

अंत में ठन्डे पानी से चेहरा धोने से आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं तथा आपका रंग भी चमकीला दिखता है।

Story first published: Saturday, February 7, 2015, 10:07 [IST]
English summary

10 Ways To Wash Your Face With Acne

There are a handful of things you should keep in mind when you wash your face each day, like using the right amount of soap and patting it dry and not too hard. These simple ways to wash your face with acne should be followed strictly if you want to get rid of those nasty marks and dots.
Please Wait while comments are loading...