इन असरदार नुस्‍खों से हटाएं ठुड्डी के बाल

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

आजकल बहुत से लोग टैनिंग निकालने, मुंहासों के उपचार, दाग धब्बों को कम करने तथा अनचाहे बालों को निकालने के लिए घरेलू उपचार का विकल्प चुन रहे हैं। बाल निकालने के लिए घरेलू उपचार सबसे उत्तम है क्योंकि इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। प्रतिक्रियात्मक उत्पादों की तुलना में घरेलू उत्पाद प्रभावी और आपकी त्वचा के लिए हलके होते हैं।

अंडरआर्म के बालों को हटाने के लिए कुछ घुरेलू टिप्‍स

आज बोल्‍डस्‍काई आपको ठुड्डी पर आने वाले अनचाहे बालों को दूर करने का उपाय बताएगा। किसी भी सौन्दर्य उत्पाद या कॉस्मेटिक का उपयोग करने से अच्छा है कि आप घरेलू उपचार करें। ठोडी के बालों को निकलने के यह तरीके संवेदनशील त्वचा के लिए भी उपयोगी हैं।

यहाँ हम आपको कई विकल्प दे रहे हैं जिनमें से आप कोई भी चुन सकते हैं। पीएस: अनचाहे बालों को दूर करने के लिए इन फेस पैक को अपनाएँ।

हल्दी का पैक

हल्दी का पैक

ठोडी के बालों को दूर करने के लिए हल्दी का पैक सबसे उत्तम घरेलू उपचार है। दूध में एक टेबलस्पून हल्दी मिलाएं तथा इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें। 15 मिनिट बाद गुनगुने पानी से धो डालें।

शुगर लेमन स्क्रब

शुगर लेमन स्क्रब

शक्कर और नीबू को मिलाकर बनाया हुआ स्क्रबर बालों को निकालने के लिए दूसरा सबसे उत्तम पेस्ट है। यह संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है। शक्कर मृत त्वचा को निकालती है जबकि नीबू बालों के रंग को हल्का करता है।

टमाटर और बेसन से बना हुआ पील

टमाटर और बेसन से बना हुआ पील

2 टेबलस्पून बेसन में टमाटर का रस मिलाएं। इस मिश्रण को ठोडी पर 15 मिनिट तक लगा रहने दें। इस पैक को चेहरे से उतारें और जैसे ही आप पैक निकलेंगी वैसे ही आप देखेंगी कि अनचाहे बाल पैक के साथ निकल आते हैं।

नीबू और बेसन का स्क्रब

नीबू और बेसन का स्क्रब

बेसन में नीबू का रस मिलाएं। इन दोनों का मिश्रण ठोडी के अनचाहे बालों को निकालने के लिए यह मिश्रण सबसे उचित है। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनिट तक लगा रहने दें तथा फिर धो डालें।

अखरोट और बादाम का स्क्रब

अखरोट और बादाम का स्क्रब

6 अखरोट और मुट्ठी भर बादाम लें तथा इन्हें पीसें। इन दोनों को मिलाएं तथा इसमें थोडा सा गुलाब जल मिलाएं। इस पैक का उपयोग करने से चेहरे के अनचाहे बाल जल्दी दूर होते हैं।

पोटेटो पील

पोटेटो पील

आलू को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बनायें तथा इसमें अखरोट का पेस्ट मिलाएं। ठोडी के अनचाहे बालों को निकालने के लिए इस पैक का उपयोग करें।

गुलाब जल

गुलाब जल

अपने चेहरे को प्रतिदिन दो बार गुलाब जल से धोएं। इससे चेहरे के बाल मृत हो जाते हैं तथा साथ ही साथ ठोडी की त्वचा का रंग भी उजला होता है।

पपीते के उपयोग

पपीते के उपयोग

क्या आप जानते हैं कि कच्चे पपीते का पेस्ट अनचाहे बालों को निकालने के लिए अच्छा होता है। पपीते के गूदे का उपयोग एक पतले पैक के रूप में किया जाता है जिसे सूखने पर उल्टी दिशा में खींचकर निकलना पड़ता है।

ओटमील पैक

ओटमील पैक

मुट्ठी भर ओट्स उबालें। ठंडा करें और एक ओर रख दें। इस ओट्स में एक बूँद नीबू का रस और शक्कर मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं तथा अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए इस पैक को ठोडी पर लगायें।

संतरे के छिलके से बना हुआ पैक

संतरे के छिलके से बना हुआ पैक

दो संतरे के छिलके पीसें। इस पाउडर को कटोरी में रखें। इस कटोरी में गुलाब जल और बादाम का पाउडर मिलाएं। इन सभी घटकों को आपस में मिलाएं तथा फिर इसे अपनी ठोडी पर लगायें। ठोडी के बालों को दूर करने के लिए यह एक उत्तम उपाय है।

त्वचा के लिए प्रभावी जौ

त्वचा के लिए प्रभावी जौ

ठोडी के बालों को हटाने के लिए नीबू के रस में जौ का पानी मिलकर लगायें। सुबह उठकर इस मिश्रण से अपने चेहरे को धोएं।

प्याज़ की पेस्ट

प्याज़ की पेस्ट

दो प्याज़ लें तथा उनकी पेस्ट बनायें। इस पेस्ट में टमाटर का रस मिलाएं तथा ठोडी के अनचाहे बालों को दूर करने के लिए इस पैक को ठोडी पर लगायें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में दो बार यह पैक लगायें।

Story first published: Thursday, March 5, 2015, 10:04 [IST]
English summary

Chin Hair Removal Remedies

Today, Boldsky shares with you a handful of ways to remove unwanted hair on the chin. Using these home remedies is better off than any beauty product or cosmetic. These chin hair removal tricks are also good for sensitive skin. Take a look at few options we have for you to pick from.
Please Wait while comments are loading...