आंवला मास्‍क से दमकाएं अपनी त्‍वचा

Subscribe to Boldsky

आंवला के गुणों के बारे आप सभी ने पढ़ा होगा कि यह स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फल होता है। इसका एक फायदा और भी है, इसे लगाने से त्‍वचा में दमक आती है।

जी हां, जिस तरह आंवला को बालों में लगाने से बाल, काले और शाइनी हो जाते हैं, उसी तरह इसका पैक बनाकर लगाने चेहरे में निखार आ जाता है।

वजन घटाने के लिए कैसे करें आंवले का उपयोग

आंवला के जूस या पाउडर से बने फेसपैक को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्‍वचा में दमक आ जाती है, क्‍योंकि इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जिससे त्‍वचा में बढ़ती उम्र के प्रभाव रूक जाते हैं।

सुंदर चेहरा चाहिये तो पियें आंवला जूस

इससे बना पैक लगाने के बाद चेहरा एकदम से चमकता हुआ नजर आता है। चेहरे को दमकाने के लिए आंवला से बने कुछ प्रकार के पैक निम्‍न हैं:

1. आंवला और एवोकैडो:

आंवला पाउडर को गर्म पानी में हल्‍का गाढ़ा सा घोल लें। ज्‍यादा गर्म पानी का इस्‍तेमाल न करें। इसके बाद इसमें एक एवोकैडो को मसलकर डाल दें। बाद में अच्‍छी तरह फेंट लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें।

2. आंवला और पार्सेले-शहद मास्‍क:

पार्सेले को महीन-महीन काट लें और इसे पीसकर इसका जूस निकाल लें। इस जूस को आंवला पाउडर में मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

3. आंवला और दही का मास्‍क:

आंवला का पाउडर लें और उसमें दही को मिलाकर अच्‍छे से फेंट लें। यह पेस्‍ट आपके चेहरे पर जादुई तरीके से काम करेगा। अगर आप इसमें गुलाबजल मिला देंगी तो यह टोनर की तरह काम करेगा।

4. आंवला और पपीता मास्‍क:

पपीता, त्‍वचा को साफ रखता है, अगर आप इसे आंवला के पाउडर में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार कर लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए सप्‍ताह में दो बार लगाएं, तो चेहरे में चमक आ जाएगी।

5. आंवला और टीपैक:

आंवला पाउडर को चाय की पत्‍ती के उबले पानी में घोलें और इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 तक लगाएं, बाद में हल्‍के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

6. आंवला और हल्‍दी:

आंवला पाउडर लें, इसमें एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर, नींबू का जूस मिला दें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर हो जाएंगे।

7. आंवला और गुलाब-जल:

आपको पता ही होगा कि गुलाब जल बहुत अच्‍छा टोनर होता है। इसे आपको आंवला पाउडर के साथ मिलाकर दोगुना लाभ होगा। यह तैलीय त्‍वचा के लिए लाभप्रद होगा।

Story first published: Friday, August 28, 2015, 9:53 [IST]
English summary

Get Glowing Skin Using Amla Mask

Mentioning 7 facial masks using amla is like counting waves of the ocean. You can include amla juice or powder while making face masks.
Please Wait while comments are loading...