जानें, क्‍यूं करना चाहिये मॉइस्चराइजर का इस्‍तमाल

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

बदलते मौसम के साथ त्वचा की जरूरते भी बदलती रहती हैं। त्वचा को कोमल व जवा बनाए रखने के लिए उसे मॉइस्चराइजड रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए घरेलू उपायों का या बाज़ार में मिलने वाले मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

READ: सर्दियों के लिए अच्‍छे घरेलू मॉश्‍चराइजर

मॉइस्चराइजर खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसमें जरूरी एसपीएफ मात्रा मौजूद हो। हम मेकअप को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं लेकिन मॉइस्चराइजिंग क्रीम को नहीं क्योंकि यह हर मौसम में हमारी त्वचा की रक्षा करती है। अतः इस मुलायम क्रीम को लाने से होने वाले फायदों की एक सूची नीचे दी गई है।

 Six Reasons Why You Should Opt For A Moisturiser

जानें, क्‍यूं करना चाहिये मॉइस्चराइजर का इस्‍तमाल

स्नान के बाद: स्नान के 10 मिनट बाद अपने शरीर पर मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है तथा नहाने के बाद आपकी त्वचा इसे जल्द अवशोषित कर लेती है।

 Six Reasons Why You Should Opt For A Moisturiser

त्वचा से जुडी समस्याएं: क्या आपको बाज़ार में मिलने वाली स्किन क्रीमों से एलर्जी हो जाती है? अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजड रखने के लिए आप एलोविरा व कैलेमाइन लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों प्रकार की क्रीमों में मौजूद तत्व सौम्य व अहानिकारक होते हैं।

नुकसान से बचाता है : मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को सर्द हवाओं से, गर्मी व प्रदूषण से बचाता है। इसलिए दिन में दो बार अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं लेकिन इसे लगाने से पहले अपनी त्वचा को साफ पानी से धोएं।

 Six Reasons Why You Should Opt For A Moisturiser 2

त्वचा को जवा रखता है: क्या आप जानते ही मॉइस्चराइजर त्वचा की उम्र को बढाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ये क्रीमें आपकी एपिडर्मल कोशिकाओं को बांधने में मदद करती हैं एवं आपकी त्वचा की रक्षा करती हैं।

अन्य उत्पादों से बचाता है: यदि आप मेकअप के शौकीन हैं तो मॉइस्चराइजर को अपना साथी बनाएं। अपने चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं। इस तरह आप मेकअप में मौजूद रसायनों से अपनी त्वचा की हिफाज़त कर पाएंगी।

 Six Reasons Why You Should Opt For A Moisturiser 3

आप जवा नज़र आएंगे: मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है तथा आपके चेहरे पर नज़र आने वाली झुर्रियों व फाइन लाइन्स को छुपाता है। यही कारण है कि बुजुर्ग महिलाएं अपनी उम्र से 10 साल जवा दिखाई देती हैं। यदि आप भी अपने चेहरे की प्राकृतिक चमक को बरकरार रखना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना आरंभ करें।

त्वचा को नम रखता है: साबुन से मुंह धोने से आपकी त्वचा रूखी व शुष्क हो जाती है। अपनी त्वचा को नम बनाए रखने के लिए आपको हर मौसम में मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना चाहिए।

English summary

Six Reasons Why You Should Opt For A Moisturiser

Moisturisers should be an important part of your beauty kit. It is important to pamper your skin with a homemade moisturiser as it helps keep your skin beautiful and young.
Please Wait while comments are loading...