10 आहार जो इस ठंड बनाएं त्‍वचा को चमकदार

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

सर्दी के साथ आने वाली कडकडाती सूखी ठंड, कम तापमान, कम आद्रता और इनडोर हीटिंग आपके आपकी त्वचा, होठों और शरीर के अन्य भागों पर बुरा प्रभाव डाल सकती है।

यह आपकी त्वचा को शुष्क और रूखा बना सकती है तथा साथ ही साथ रंग गहरा होना, होंठों का फटना, खुजली और त्वचा की जलन आदि समस्याएं हो सकती है। ठंड में त्वचा की चमक बनाये रखने के लिए नियमित तौर पर त्वचा की उचित देखभाल करने के साथ साथ आपको अपने आहार पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। सफ़ेद बालों के लिए जांचे परखे 29 घरेलू उपचार

आप अपने आहार के द्वारा अपनी त्वचा को खुश्की से और सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं, झुर्रियों को तथा उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम कर सकते हैं तथा चिकनी और चमकती हुई त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो ठंड के महीनों में भी आपकी त्वचा को स्वस्थ, सुन्दर और चमकता हुआ रख सकते हैं। यहाँ 10 ऐसे खाद्य पदार्थ बताए गए हैं जो इस ठण्ड में आपकी त्वचा को चमकीला रखते हैं।

 1. ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल)

1. ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल)

ऑलिव ऑइल त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है, विशेष रूप से ठंड के मौसम में जब त्वचा शुष्क हो जाती है। इसमें विटामिन ए और ई प्रचुर मात्रा में होते हैं तथा साथ ही साथ इसमें अन्य खनिज और कई प्राकृतिक एसिड भी होते हैं जो त्वचा को हाईड्रेट रखते हैं ताकि त्वचा का लचीलापन बना रहे और त्वचा नरम बनी रहे। इसके अलावा सलाद की ड्रेसिंग में तथा खाना पकाने के लिए एक्स्ट्रा विर्जिन ऑलिव ऑइल का उपयोग करें।

 2. मौसंबी

2. मौसंबी

मौसंबी में विटामिन सी होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है तथा मुक्त कणों से त्वचा की रक्षा करता है। आप मौसंबी का उपयोग करके एक फेस मास्क भी बना सकते हैं तथा सप्ताह में एक बार इसका उपयोग कर सकते हैं। आधी मौसंबी का रस, एक चम्मच शहद और आधा कप ओटमील पावडर मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगायें और इसे सूखने दें तथा फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

3. एवोकाडो

3. एवोकाडो

पके हुए एवोकाडो का गूदा निकालें तथा इसे अच्छे से मसलें। इसमें एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं। इस नरम पेस्ट को चेहरे पर लगायें। इसे सूखने दें तथा फिर गर्म पानी से धो डालें। सप्ताह में कई बार इस मास्क का उपयोग करें। एवोकाडो का तेल ठंड ठण्ड की सूखी, शुष्क और डिहाईड्रेटेड त्वचा के लिए मॉस्चराइज़र की तरह कार्य करता है। नहाने के पहले आप इस तेल से अपने शरीर पर मालिश भी कर सकते हैं।

4. गाजर

4. गाजर

गाजर बढ़ती उम्र के साथ आने वाली त्वचा की समस्याओं जैसे झुर्रियां, पिगमेंटेशन और असमान त्वचा को भी रोकता है। प्रतिदिन एक गिलास गाजर का रस पीने से त्वचा को अंदर से हाईड्रेटेड रखा जा सकता है।

5. ब्रोकली

5. ब्रोकली

ब्रोकली आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाने वाले घटकों जैसे विटामिन ए और सी से समृद्ध होती है तथा इसमें प्राकृतिक एस्ट्रोजन्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए आश्चर्यजनक रूप से प्रभावकारी हैं।

6. बादाम

6. बादाम

नहाने के पहले अपने शरीर पर बादाम के तेल या बादाम के दूध से मालिश करें। इससे आपको उज्जवल और चमकदार त्वचा प्राप्त होगी। आप बादाम से घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं। मुट्ठी भर बादाम रातभर पानी में भिगोकर रखें। अगली सुबह इसके छिलके निकालें और इसे पीस लें। इसकी पेस्ट बनाने के लिए इसमें दूध या दही मिलाएं। सप्ताह में एक या दो बार इस स्क्रबर को लगायें।

7. पालक

7. पालक

इस हरी पत्तेदार सब्जी में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के लिए आवश्यक होते हैं जो प्राकृतिक रूप से त्वचा की बढ़ती हुई उम्र से लड़ने में सहायक होते हैं। सूखी और खुश्क त्वचा से बचने के लिए ½ गिलास पालक के रस में थोडा सा नीबू मिलकर प्रतिदिन पीयें। आप सूप, सलाद और अन्य व्यंजनों में भी पालक मिला सकते हैं।

8. ग्रीन टी

8. ग्रीन टी

ग्रीन टी में पाए जाने वाले बढ़ती उम्र के साथ आने वाली त्वचा की समस्याओं जैसे झुर्रियां, दाग धब्बे और त्वचा में आने वाले झोल को रोकने में सहायक होती है। आप ठंडी ग्रीन टी से अपना चेहरा धो सकते हैं तथा फिर ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं। घर पर एक्सफोलियेटिंग मास्क बनाने के लिए ग्रीन टी के बैग में जो घटक होते हैं उन्हें शहद के साथ मिला कर पेस्ट बनायें। इसे अपने साफ़ चेहरे पर लगायें और दस मिनिट तक लगा रहने दें, फिर धो डालें। इसे सप्ताह में एक या दो बार करें। साथ ही दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी पीयें।

 9. सॉल्‍मन

9. सॉल्‍मन

सप्ताह में दो बार सालमोन खाएं। तली हुई सालमोन के स्थान पर ग्रिल्ड या बेक्ड सालमोन खाएं और नरम, साफ़ और चमकती हुई त्वचा प्राप्त करें।

 10. डार्क चॉकलेट

10. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट विशेष रूप से ऐसी चॉकलेट जिसमें 70 प्रतिशत कोका हो, आपकी त्वचा के लिए अच्छी मानी जाती है। फ्लावोनोलस एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा की यू वी किरणों से होने वाले नुकसान, मुक्त रेडिकल्स से रक्षा करते हैं, त्वचा को नरम और कोमल बनाते हैं तथा रक्त प्रवाह बढ़ाते हैं। चमकदार और खूबसूरत त्वचा प्राप्त करने के लिए सप्ताह में 2 से 3 औंस डार्क चॉकलेट खाएं।

Story first published: Thursday, January 15, 2015, 11:58 [IST]
English summary

superfoods to make your skin glow this winter,

Your diet can help protect your skin against dryness and ultraviolet (UV) sun damage, minimize wrinkles and other signs of aging, and promote smooth and glowing skin.
Please Wait while comments are loading...