गोरी बनने के लिये किचन में रखी ये 3 चीज़ें हैं बडे़ काम की

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

जब हम गोरे लोगों की तरफ देखते हैं तो हमें जलन महसूस होती है और हमारा आत्मविश्वास कम होने लगता है। बल्कि हम ऐसा सोचते हैं कि त्वचा के रंग को बदलने के लिए कुछ नहीं किया जा सकता।

हालाँकि यह बात सच है कि हम सेलिब्रिटी लोगों की तरह गोरापन नहीं पा सकते परन्तु यदि आप प्रयत्न करे तो आप भी अपनी त्वचा के रंग को निखार सकती हैं।

Shop using JABONG COUPONS for worth Rs.1699+ and Get Flat 20% discount on Purchase

कई ऐसी कॉस्मेटिक स्किन केयर प्रक्रियाएं हैं जो आपकी त्वचा को गोरा बनाने का वादा करती हैं परन्तु ये काफी महंगी हैं तथा इसके कई नकारात्मक प्रभाव भी होते हैं।

तो यदि आप एक सप्ताह के अंदर गोरी त्वचा पाना चाहते हैं तो आप इस होम मेड प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर सकती हैं। यह सस्ता है तथा बनाने में आसान है।

READ: 7 दिनों में बन जाइये गोरी-गोरी

 3 Kitchen Ingredients To Give You Fair Skin In A Week

फेयरनेस स्किन पैक बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री:

  • हल्दी - 1 टेबलस्पून
  • टमाटर का रस - 2 टेबलस्पून
  • नीबू का रस - 2 टीस्पून

प्राचीन सौंदर्य उपचारों में भी यह बताया गया है कि हल्दी से त्वचा का रंग निखरता है। हल्दी मेलेनिन ग्रंथियों को संतुलित करके त्वचा को उजला बनाती है। इसके अलावा हल्दी त्वचा के सूखे पैच और पिगमेंटेशन को भी कम करती है जिससे आपका रंग निखरता है।

READ: घरेलू नुस्खे जो आपका चेहरा बना दे गोरा

टमाटर का जूस भी त्वचा को उजला बनाता है तथा कुछ ही दिनों तक इसका उपयोग करने से त्वचा कोमल हो जाती है क्योंकि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। नीबू के रस में अम्लीय गुण होता है जो ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है तथा नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का रंग उजला हो जाता है।

इसे कैसे बनायें:
दी गयी सामग्री की आवश्यक मात्रा को एक कटोरे में मिलाएं। अच्छे से मिलकर पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को त्वचा पर लगायें। इसे 15 मिनिट तक लगा रहने दें। फिर ठन्डे पानी तथा साबुन से धो डालें। इस पैक को 7 दिन लगातार लगायें और सकारात्मक परिणाम देखें।

Story first published: Saturday, May 14, 2016, 11:08 [IST]
English summary

3 Kitchen Ingredients To Give You Fair Skin In A Week

Are you looking for a natural complexion to make your skin fair and bright? Then give this homemade recipe a try...
Please Wait while comments are loading...