दानों को दूर करने के लिए ग्रीन टी युक्‍त 7 घरेलू पैक

Subscribe to Boldsky

अक्‍सर आपने देखा होगा कि कई लोग बेहद सुंदर और गोरे होते हैं लेकिन उनके चेहरे पर पड़ने वाले दाने उनकी सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। स्‍पॉटलेस स्किन होना बहुत मुश्किल है, आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में किसी को समय नहीं मिलता है कि वो ज्‍यादा से ज्‍यादा समय अपने चेहरे को दे पाएं।

YOUR FOOD ORDERS, OUR DISCOUNTS! Get 30% Off on Food Orders This Weekend Only at Swiggy

ऐसे में उसे कॉस्‍मेटिक इस्‍तेमाल करना काफी आसान लगता है और बस इसी जगह, मात खा जाते हैं। त्‍वचा पर कॉस्‍मेटिक का प्रभाव लम्‍बे समय के लिए बहुत अच्‍छा नहीं रहता है, इसलिए बेहतर विकल्‍प होता है कि घरेलू उपायों को अपनाया जाएं। ताकि आपकी त्‍वचा हमेशा सुंदर, यंग और दमकदार रहें और आप हमेशा कॉन्‍फीडेंट फील करें।

ग्रीन टी फेस पैक लगा कर बन जाएं रानी

कई बार लड़कियां, दागयुक्‍त स्किन होने के कारण काफी शर्मिंदा महसूस करती हैं और ज्‍यादा मात्रा में कंसीलर का इस्‍तेमाल करती हैं। अगर आपको भी ऐसी ही कोई समस्‍या है तो बोल्‍डस्‍काई का यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको ग्रीन टी का इस्‍तेमाल करते हुए चेहरे की त्‍वचा को दानोंरहित करने के तरीके बताएंगे, साथ ही बताएंगे कि ग्रीन टी में क्‍या मिलाकर अच्‍छा होममेड पैक बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं ग्रीन टी से तैयार होने वाले घरेलू उपाय पैक:

उपाय 1: सामग्री - ग्रीन टी और नींबू

ग्रीन टी और नींबू को मिलाकर तैयार लेप से चेहरे पर दाने बनाने वाले कीटाणु मर जाते हैं। यह लेप पूरी तरह से एंटी-बैक्‍टीरियल होता है।

बनाने की प्रक्रिया - एक कटोरी में थोड़ा पानी लें, उसमें ग्रीन टी डालें और एक चम्‍चम नींबू का रस मिला दें। रूई के फोहे से इस मिश्रण को त्‍वचा पर लगाएं और रात पर लगा रहने दें। सुबह उठकर हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें।

उपाय 2: सामग्री - ग्रीन टी और टी ट्री ऑयल

इस सामग्री से तैयार लेप से चेहरा दमकदार हो जाता है और स्किन के कलर में एक समानता आ जाती है। साथ ही चेहरे के छिद्र भी बढ़ते नहीं हैं। इस मिश्रण के इस्‍तेमाल से काफी हद तक सेबम का उत्‍पादन रूक जाता है।

प्रक्रिया : ग्रीन टी की पत्तियों को कुचल लें और उसे पूरी तरह से पाउडर बना लें। इसमें कुछ बूंद टी ट्री ऑयल की मिला लें और अच्‍छे से मिश्रण बना लें। इस लेप को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। धुलने के लिए हल्‍के माइल्‍ड सोप का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है।

उपाय 3: सामग्री - ग्रीन टी और अंडे का सफेद हिस्‍सा

इस मिश्रण को त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा को पूरा पोषण मिलता है और उसमें दाने व कील-मुहांसे नहीं होते हैं। अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन, त्‍वचा को मुलायम बनाता है।

प्रक्रिया - एक कटोरे में ग्रीन टी को पानी में मिलाएं और इसमें अंडे को फोड़ लें। अच्‍छे से मिला लें और मिश्रण को अपनी त्‍वचा पर लगाकर छोड़ दें। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

उपाय 4 : सामग्री: ग्रीन टी और दही।

ग्रीन टी और दही का कॉम्‍बीनेशन त्‍वचा के लिए बेहद लाभप्रद होता है। इसे लगाने से चेहरे पर बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन नहीं होता है। दही से त्‍वचा बेहद मुलायम हो जाती है।

प्रक्रिया - एक कप में ग्रीन टी को उबाल लें और इसमें दही मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 5-10 मिनट के छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

उपाय 5: सामग्री: ग्रीन टी और गुलाब जल

स्किन टोनर के रूप में यह मिश्रण कमाल का काम करता है। इसे लगाने से त्‍वचा पर दाग-धब्‍बे नहीं रहते हैं।

प्रक्रिया- एक कटोरी में गुलाबजल को गर्म कर लें और इसमें ग्रीन टी का पैक घोल लें। इसे ठंडा होने के लिए रख दें। बाद में इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

उपाय 6 : सामग्री - ग्रीन टी, सेब का सिरका

यह मिश्रण, एंटी-ऑक्‍सीडेंट का खजाना होता है जो त्‍वचा को काफी स्‍वस्‍थ बना देता है। इसे लगाने से त्‍वचा पर दाने नहीं होते हैं।

प्रक्रिया - दो चम्‍मच एप्‍पल सीडर यानि सेब का सिरका लें और उसमें ग्रीन टी का पाउडर बनाकर मिला लें। इसे अच्‍छे से मिलाने के बाद चेहरे पर लगाने की बजाय पी लें तो ज्‍यादा बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

उपाय 7: सामग्री: ग्रीन टी, लौंग और लहसुन

लहसुन में गज़ब की प्रति‍रोधक क्षमता होती है जो त्‍वचा को कीटाणुमुक्‍त बनाती है। इसे लगाने से त्‍वचा पर दाने नहीं होते है वो मुलायम भी हो जाती है। त्‍वचा की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी यह लेप मजबूत बनाता है।

प्रक्रिया - तीन लौंग लें और उसे लहसून के साथ पीस लें। इस जूस में हॉट ग्रीन टी को मिलाएं और इसे नियमित रूप से पिएं। इससे लाभकारी प्रभाव कुछ ही दिनों में आपको दिखाई दे जाएंगे।

Story first published: Saturday, April 16, 2016, 10:50 [IST]
English summary

दानों को दूर करने के लिए ग्रीन टी युक्‍त 7 घरेलू पैक

There are a few other natural ingredients that can be mixed with green tea to treat acne, right at home. Let us learn more about a few green tea recipes for acne reduction.
Please Wait while comments are loading...