ऑइली स्किन के इलाज के लिए 7 असरकारक घरेलू औषधियाँ

By: Gauri Shankar sharma
Subscribe to Boldsky

क्या आपकी त्वचा पर अनचाही चमक है? क्या यह छूने पर चिपचिपी लगती है? यदि हाँ तो शायद आप ओयली स्किन की समस्या से ग्रसित हैं।

दूसरे शब्दों में, इससे आपकी सुंदरता कम होगी और आपको स्किन केयर प्रोडक्टस पर निर्भर रहना पड़ेगा जिनमें कई तरह के केमिकल्स होते हैं जो कि त्वचा के लिए नुकसानकरी हैं।

 JABONG coupons: Women's clothing and jewellery at flat 80% discount Hurry!

इसलिए, हम बोल्ड स्काई के माध्यम से आपके लिए लाये हैं ओयली स्किन का इलाज़ करने कुछ घरेलू औषधियाँ। ये औषधियाँ बरसों से इस्तेमाल की जा रही हैं, ये त्वचा से ऑइल को सोख लेती हैं और त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाती हैं।

ऑइली स्किन के लिए 7 घरेलू टोनर

कम कीमत की और केमिकल रहित ये औषधियाँ ओयली स्किन पर शानदार काम करती हैं। इसलिए, इन्हें ब्युटी प्रोडक्टस के रूप में इस्तेमाल करें और मनचाही त्वचा पाएँ। 

1. एलोवेरा:

एलो वेरा एक आल राउंडर औषधीय पौधा है, यह त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है। यह रॉम छिद्रों को खोलता है और मृत कोशिकाओं का निर्माण नहीं होने देता है। ग्वारपाथे के रस को त्वचा पर लगाने से त्वचा तरोताजा रहती है और कील-मुहासे दूर रहते हैं।

2. ठंडे पानी से धोना:

कई बार समस्याओं का समाधान आसान होता है। इसी तरह, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोकर कई घंटे तक ओयली स्किन की समस्याओं से बचा जा सकता है। यह ऑयल बनने को कम करता है और त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

3. त्वचा को स्‍क्रब करना:

एक्सफोलिएशन भी ओयली स्किन पर शानदार काम करता है। इसे ब्युटी प्रॉडक्ट के रूप में इस्तेमाल करें और त्वचा पर असर देखें। इससे फ्री रेडिकल्स साफ होते हैं और मृत कोशिकाएं दूर होती हैं। आप पपड़ी उतारने के लिए बेकिंग सोडा या एप्पल साइडर सिरका आदि प्राकृतिक स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. फ्रूट ट्रीटमेंट:

एप्पल और संतरा जैसे फल त्वचा का अतिरिक्त ऑइल को सोखने में मददगार हैं। त्वचा को शूट करने वाले और खटाई के तत्व होने के कारण यह त्वचा को जवां और तरोताजा रखता है। ओयली स्किन के इलाज का यह प्रभावी तरीका है।

5. एप्पल साइडर सिरका टोनर:

इसे बनाना आसान है। 1/3 कप एप्पल साइडर सिरका को 2/3 कप फिल्टर्ड पानी में मिलाएँ। इस होम मेड टोनर को मुहासे और अन्य त्वचा संबन्धित परेशानियों को दूर करने के लिए काम में लें।

6. नींबू का रस:

नींबू का रस अतिरिक्त ऑयल को सोखने और त्वचा को रंगत देने के लिए एक प्राकृतिक पदार्थ है। यह बैक्टीरिया को दूर करता है और मुहासों से त्वचा पर हुये दागों को कम करता है। और भी, इसका खटाई का गुण त्वचा के पीएच बैलेन्स को बनाए रखता है।

7. अंडे की सफ़ेद ज़र्दी का मास्क:

ओयली स्किन के इलाज के लिए यह एक घरेलू औषधि है। त्वचा से तेल सोखने के लिए अंडे की सफ़ेद ज़र्दी का मास्क लगाएँ। इससे भी ज्यादा, यह त्वचा को मुलायम और सुंदर भी बनाता है।

English summary

7 Most Effective Home Remedies For An Oily Skin

These are the most effective home remedies for an oily skin. Incorporate them in your beauty regimen to reap the benefits.
Please Wait while comments are loading...