चेहरे पर चाहिये गुलाब जैसा निखार तो लगाएं बीटरूट फेस पैक

चुकंदर में एंटी ओक्सीडेंट्स होते हैं जो कि त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाते हैं, इससे त्वचा में लचीलापन आता है और यह नम व मुलायम होती है।

By: Gauri Shankar sharma
Subscribe to Boldsky

चुकंदर में एंटी ओक्सीडेंट्स होते हैं जो कि त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाते हैं, इससे त्वचा में लचीलापन आता है और यह नम व मुलायम होती है।

चुकंदर के एंटी बैक्टीरियल तत्व त्वचा की सूजन को दूर करते हैं, संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और सुस्त त्वचा में नई जान डालते हैं।

The Flipkart Diwali Sale! Upto 70% Off on Fashion, Beauty, Home Appliances

इसके अलावा, चुंकंदर विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है, जो कि फ्री रेडिकल्स को पोषण देता है, पिग्मेंटेशन को हल्का करता है, मृत कोशिकाओं को दूर करता है, त्वचा को नीचे से ठीक करता है।

इसके इतने फ़ायदों को देखते हुये इसे अपने रोजाना के स्किन केयर में शामिल करना फायदेमंद है। इसलिए, गुलाबी दमकती त्वचा के लिए चुकंदर के 10 फेस मास्क हैं जो कि शानदार काम करेंगे।

Beetroot Face Mask

टिप: यदि आप त्वचा पर गहरी चमक चाहते हैं तो चुकंदर को बाहर लगाने के साथ ही इसे आहार में भी शामिल करें।

पढ़ें- 12 तरह के नीम फेस पैक जो त्‍वचा बनाएं साफ और बेदाग

इंसटेंट रेडियंट मास्क
एक प्याले में 2 टेबल स्पून चुकंदर का रस लें और इसमें एक टी स्पून शहद मिला दें। रूई के फ़ोहे से इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। इसको 15 से 20 मिनट तक रहने दें और फिर गीले तौलिये से साफ कर लें।

kareena

स्किन व्हाइटनिंग मास्क
एल टेबल स्पून बेसन लें, इसमें एक टी स्पून चुकंदर का रस लें और सादा दही मिलाएँ। इसे अच्छी तरह मिलाएँ। इसमें एक टी स्पून गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट मिलाएँ। इसकी परत को चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। इसे 30 मिनट तक रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह भी पढ़ें- चेहरे से दाग-धब्‍बों का सफाया करे हल्‍दी फेस पैक

Beetroot Face Mask 1

ब्लेमिश मास्क
एक टेबल स्पून मिट्टी लें, इसमें चुकंदर का रस मिलाकर पेस्ट की तरह लगाएँ। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। इसे सूखने दें और फिर इस पर पानी छिड़क लें और फिर बाद में जब यह मास्क ढ़ीला पड़े तो स्क्रब करते हुये उतार लें।

dark circles

डार्क सर्कल मास्क
एक टी स्पून चुकंदर का रस लें और इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएँ। आँखों के नीचे इसकी मसाज करें। 30 मिनट बाद गीले तौलिये से पौंछ लें। यह भी पढ़ें- सर्कल हो गए हैं तो शहद से कीजिये उसे ठीक

aish

लिप प्लमपर
अपने सूखे और फटे होंठों को गुलाबी बनाने के लिए ये घरेलू नुस्खा अपनाएं। एक टेबल स्पून चुकंदर के रस को 30 मिनट तक फ्रिज में रखें। सोने से पहले से होंठों पर लगाएँ। पूरी रात इसे रहने दें और सुबह मुलायम तौलिये से साफ कर लें। बेहतर रिजल्ट्स के लिए इसे रोजाना लगाएँ।

dry lips


ड्राई स्किन मास्क

एक टी स्पून कच्चा दूध, 1 तीन स्पून चुकंदर का रस और 5 बूंद बादाम का तेल लें। इन्हें अच्छी तरह मिला लें। त्वचा पर और गर्दन पर आराम से मसाज करें। इसे 5 मिनट तक करें और 10 मिनट तक इसे रहने दें। बाद में चुकंदर के इस मास्क को सादा पानी से धो लें।

Story first published: Tuesday, October 18, 2016, 12:56 [IST]
English summary

Beetroot Face Mask Recipes For That Rosy Glow

For years now, beetroot is being considered a culinary must have, be it using it as a relish or in a dessert.
Please Wait while comments are loading...