दाल का बॉडी स्‍क्रब, जिससे चेहरा बने गोरा और बॉडी बने सुंदर

दाल का स्‍क्रब लगाने से पिगमेंटेशन और डेड स्‍किन साफ हो जाएगी। इस पोस्‍ट में हम आपको दाल के स्‍क्रब बनाना सिखाएंगे जो कि आपके लिये काफी असरदार हो सकते हैं।

Subscribe to Boldsky

दाल तो हर किसी के घर में रहती है। आप इसे खाने के साथ साथ चेहरे और शरीर के लिये स्‍क्रब भी बना सकती हैं। स्‍क्रब बनाने के लिये दाल को पानी में कुछ देर के लिये चाहे तो भिगो कर रखें या फिर उसे हल्‍का सा उबाल लें।

READ: वाइटहेड हटाने के घरेलू नुस्‍खे

दाल का स्‍क्रब लगाने से पिगमेंटेशन और डेड स्‍किन साफ हो जाएगी। इस पोस्‍ट में हम आपको दाल के स्‍क्रब बनाना सिखाएंगे जो कि आपके लिये काफी असरदार हो सकते हैं। आइये जाते पढ़ते हैं इसके बारे में:

dal

दाल और बेसन: बेसन और किसी भी उबली दाल को मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और बॉडी पर स्‍क्रब करें। इससे आपको डेड स्‍किन से छुटकारा मिलेगा और चमकती हुई त्‍वचा सामने आएगी।

potato

आलू और दाल: आलू एक प्राकृतिक ब्‍लीच की तरह काम करता है। इसका पेस्‍ट बनाइये और इसमें दाल मिलाइये और इससे सन टैनिंग दूर कीजिये। READ: घर पर ऐसे बनाइये शुगर स्‍क्रब

aloevera

एलो वेरा जैल और दाल: एलोवेरा जैल और दाल का पेस्‍ट बना कर अपनी बॉडी तथा चेहरे पर लगाएं और साफ रंगत पाएं।

milk

दाल और दूध: दाल को हल्‍का सा पका लें और उसमें दूध मिक्‍स करें। यह पेस्‍ट थोड़ा गाढा ही होना चाहिये। इसको अपनी बॉडी पर लगाएं और चमकदार त्‍वचा पाएं।  शरीर के लिये 11 घरेलू स्क्रब

dal

दाल और घी: पकी हुई दाल और घी का पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे डेड स्‍किन निकलेगी और और घी की मदद से चेहरे को फैट मिलेगा जिससे त्‍वचा मुलायम बनेगी।

yellow dal

हल्‍दी और दाल: चेहरे और शरीर के लिये हल्‍दी सबसे बेस्‍ट पदार्थ है। आपको करना सिर्फ इतना है कि दाल का पेस्‍ट बना कर उसमें आधा चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे आपका चेहरा चमक उठेगा।

Story first published: Thursday, November 10, 2016, 15:33 [IST]
English summary

How To Make Dal Body Scrubs

Heres how you can make dal body scrubs.
Please Wait while comments are loading...