बहुत ज्‍यादा शक्‍कर खाने से चेहरे को होते हैं ये नुकसान

Subscribe to Boldsky

शक्‍कर एक ऐसी चीज़ है जिसके बिना जिंदगी में कभी मिठास नहीं आ सकती। ये बहुत मुश्‍किल है कि कोई शक्‍कर खाने वाला इंसान उससे ज्‍यादा दिनों तक दूरी बनाए रख पाए। हम इसे केक, मिठाई, आइसक्रीम, चॉकलेट, खीर या जूस आदि में मिला कर सेवन करते हैं।

Nykaa's Complete Make up kit Now at 40% discount Hurry Up! 

पर क्‍या आपने कभी सोंचा है कि अधिक मात्रा में शक्‍कर का सेवन करने से त्‍वचा पर क्‍या क्‍या बुरा प्रभाव पड़ सकता है? रिसर्च दृारा यह बात सामने आई है कि शक्‍कर आपकी त्‍वचा के लिये बिल्‍कुल भी अच्‍छी नहीं है, आइये जानते हैं कैसे:

 How Sugar Affects Your Skin

शक्‍कर त्‍वचा को रूखा बनाती है: शक्‍कर त्‍वचा में मौजूद जल को सोख लेती है और उसे रूखा बना देती है। इससे त्‍वचा झूलने लगती है। अगर आप ढेरों शक्‍कर खाती हैं तो उसे बैलेंस करने के लिये ढेर सारा पानी पीना ना भूलें।

शक्‍कर से त्‍वचा डैमेज होती है: शक्‍कर, त्‍वचा के नीचे मौजूद कोलाजिन को डैमेज करती है। कोलाजिन एक पदार्थ होता है जो त्‍वचा को एकजुट रखे रहने में मदद करता है, इससे त्‍वचा बिल्‍कुल टाइट दिखती है। ज्‍यादा शक्‍कर खाने से त्‍वचा अपना लचीलापन खो बैठती है और बुढापा जल्‍द दिखने लगता है।

त्‍वचा की सूजन बढ़ाए: शक्‍कर खाने से जब कोलाजिन काम करना बंद कर देता है तब हमारी स्‍किन में झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इससे त्‍वचा ढीली होने के साथ मुंहासे भी होने लगते हैं। साथ ही त्‍वचा पर लाल चकत्‍ते और सूजन भी हो जाती है

READ: मीठा खाने की आदत को कंट्रोल करने के टिप्‍स

READ: शक्कर की सच्चाई जानने के बाद आप बना लेगें इससे दूरी

English summary

How Sugar Affects Your Skin

According to a recent research, sugar is bad for your skin and there are several side effcts of sugar on skin. Read to know more.
Please Wait while comments are loading...