मौनसून में स्‍किन की केयर करने के कुछ जरुरी टिप्‍स

Posted By:
Subscribe to Boldsky

मॉनसून आने पर आपको गर्मी से राहत तो मिल जाती है, लेकिन स्‍किन की बैंड बज जाती है। इसलिये आज हम आपको मौनसून के लिये कुछ असरदार स्‍किन केयर टिप्‍स बताने वाले हैं, जो आपके बहुत काम आने वाले हैं।

बारिश के मौसम में हमारी त्‍वचा बहुत ऑइली हो जाती है, जिसकी वजह से हमें त्‍वचा का अच्‍छी प्रकार से ख्‍याल रखना चाहिये।

JABONG OFFER! Flat 30% off on minimum purchase of Rs 1699. Coupon Code - 30EXTRAOFF

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनकी त्‍वचा रूखी ही रहती है, तो ऐसे में हम ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट से सलाह लेते हैं कि वह हमें कुछ टिप्‍स बताएं। ये टिप्‍स आपको एक स्‍वस्‍थ और चमकदार त्‍वचा देने में मदद करेंगी।

oats face scrub

स्‍क्रब और क्‍लीनिंग
चेहरे के पोर्स मे जमे हुए तेल और गंदगी को निकालने के लिये अच्‍छे स्‍क्रब का प्रयोग करें। इसके लिये आप चाहें तो दरदरा पिसा बादाम, संतरे या नींबू के छिलके के पावडर में दही मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट से चेहरे की मसाज 2-3 मिनट करें। फिर बाद में चेहरे को प्‍लेन पानी से धो लें। बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिये हफ्ते में दो तीन बार ऐसा करें।

skin care

मॉनसून फेस मास्‍क
एक अंडे का सफेद भाग लें, उसमें 3 चम्‍मच ओट्स मिक्‍स करें। फिर उसमें 1 चम्‍मच शहद और कुछ बूंद संतरे का रस या गुलाजबल मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर 30 मिनट के लिये छोड़ दें। इस फेस मास्‍क को हफ्ते में दो बार लगाएं जिससे चेहरा फ्रेश और ग्‍लो करे। आप चाहें तो ऑरेंज पील मास्‍क भी लगा सकती हैं।

egg white

ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिये
अंडे का सफेद हिस्‍सा निकालें और उसमें थोड़ा सा ओट्स मिक्‍स कर के ब्‍लैकहेड पर लगाएं। एक बार जब पैक सूख जाए, तब इसे उंगलियों से गीला कर के रगड़ कर छुड़ाएं। इस विधि को हफ्ते में दो बार करें। बाद में इसे प्‍लेन पानी से धो लें।

READ:कैसे दिखें अपनी उम्र से 10 साल जवान... बहुत आसान नुस्‍खा है

READ:दही और शहद के इस पेस्‍ट से चेहरा बनाएं बेदाग और गोरा

English summary

Monsoon skincare home remedies

Here is a monsoon skincare routine for different skin types. Quick home remedies that you can help keep your skin healthy and glowing:
Please Wait while comments are loading...