अनार का रस रोज पीजिये क्‍योंकि ये थामेगा आपकी बढ़ती उम्र

Subscribe to Boldsky

अनार के गुणों के बारे में हम सभी परिचित हैं। अनार का जूस, शरीर में रक्‍त की मात्रा में बढ़ोत्‍तरी करता है, शरीर को भरपूर ऊर्जा देता है और रोगी के शरीर में क्षमता को बढ़ाता है ताकि वह जल्‍द से जल्‍द स्‍वस्‍थ हो सकें।

SAVE 25% On Every Beauty Product Purchase! But How? Click To Know

जब हम अनार के जूस का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर से यूरोलिथिन ए प्रोड्यूस होती है जो कि एक प्रकार की मॉलीक्‍यूल है। जब यह मॉलीक्‍यूल, गट में माईक्रोबेस के द्वारा बदल जाती है तो य‍ह मांसपेशियों की कोशिकाओं की रक्षा करता है और उन्‍हें उम्र बढ़ने के साथ बढ़ने वाले प्रभावों को स्‍पष्‍ट होने से रोकता है।

 Pomegranate Juice May Help Fight Ageing

जी हां, इसका मतलब यह है कि अनार के जूस का सेवन करने से बढ़ती उम्र के प्रभाव थम जाते हैं और त्‍वचा भी दमकदार बनी रहती है।

जब हमारी उम्र बढ़ती है तो हमारे शरीर की कोशिकाएं, माईटोकॉन्ड्रिया रिसाइकल करने के लिए तेजी से स्‍ट्र्गल करने लगती है, जिसे कोशिकाओं का पॉवरहाउस भी कहा जाता है और वे, उनके वाइटल फंक्‍शन को करने के लिए बहुत लम्‍बे समय तक सक्षम नहीं होती हैं और इस प्रकार, यह कोशिकाओं में संचय हो जाता है।

यह अपक्षय, शरीर के कई ऊतकों पर प्रभाव डालता है, मांसपेशियों पर भी प्रभाव डालता है, जो समय के साथ-साथ कमजोर होती जाती हैं और उम्र सम्‍बंधी बीमारियों को बढ़ावा देती हैं।

 Pomegranate Juice May Help Fight Ageing 1

लेकिन अनार में पाया जाने वाला यूरोलिथिन ए, कोशिकाओं में नई ऊर्जा का संचार कर देता है, उनमें डिफेक्टिव माइटोकॉन्ड्रिया के घटकों को रिसाइकिल करने की क्षमता आ जाती है और इस प्रकार, एक नई प्रक्रिया पुन: शुरू हो जाती है और बढ़ती उम्र के प्रभाव थम जाते हैं। इस बारे में समस्‍त अध्‍ययन को स्विटजरलैंड में एक रिसर्च इंस्‍टीट्यूट में पैट्रिक एबीसेचर ने किया है।

एबीसेचर का कहना है कि अनार का जूस, पूरी तरह से प्राकृतिक पदार्थ है जो कि शरीर को भरपूर ताकत और ऊर्जा देता है। अध्‍ययन को करने के लिए, टीम ने सबसे पहले हाईपोथेसिस को टेस्‍ट किया और उसके बाद उन्‍होंने परीक्षण को आखिरी रूप में किया। इस पूरे अध्‍ययन में उन्‍हें चौंकाने वाले परिणाम मिले कि 8-10 दिन में ही एंटी-एजिंग इफेक्‍ट दिखना शुरू हो गया था।

साथ ही अध्‍ययन में यह भी निष्‍कर्ष निकले हैं कि, यूरोलिथिन ए, हमारी आंतों को स्‍वस्‍थ बनाता है और पाचन क्रिया को दुरूस्‍त करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस अध्‍ययन को मानवों पर करने से पहले चूहों पर लगभग 2 साल तक किया गया था कि यूरोलिथिन का शरीर पर सूक्ष्‍म प्रभाव क्‍या होता है।

एक नियंत्रित समूह में लगभग दो साल तक सभी चूहों का अंडरऑब्‍जर्वेशन में रखा गया था। बाद में, इससे मानवों पर करके निष्‍कर्ष को जर्नल में प्रकाशित किया गया।

Story first published: Saturday, July 16, 2016, 11:04 [IST]
English summary

Pomegranate Juice May Help Fight Ageing

Pomegranates are found with a potential to boost muscle strength and help to counteract the ageing, say researchers.
Please Wait while comments are loading...