खूबसूरत बनने के लिये लगाएं ओटमील फेस मास्‍क

Subscribe to Boldsky

ओटमील ना केवल सुबह ब्रेकफास्‍ट में खाने के लिये प्रयोग होता है बल्‍कि इसके इस्‍तेमाल से आप चेहरे के लिये फेस मास्‍क भी तैयार कर सकती हैं।

ओटमील का फेस मास्‍क बहुत ही अच्‍छा होता है और यह किसी भी प्रकार की त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता। ओटमील से आप प्राकृतिक स्‍क्रब भी तैयार कर सकती हैं।

इसके रेगुलर यूज़ से आपकी त्‍वचा से ब्‍लैकहेड हट जाएंगे और आपकी त्‍वचा में चमक आ जाएगी। आज हम आपको ओटमील के प्रयोग से कई प्रकार के फेस मास्‍क बनाना सिखाएंगे, जिनको घर पर बनाना आसान है। आइये जानते हैं...

ओटमील और गुलाबजल

इस पैक को बनाने के लिये 2 चम्‍मच ओटमील में 1 चम्‍मच शहद और गुलाबजल मिलाएं। फिर इसे चेहरे लगा कर 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। इससे चेहरे पर तुरंत ग्‍लो आएगा।

ओटमील और नींबू

ओटमील, नींबू और जैतून का तेल 2:1:1 के भाग में मिलाएं। फिर इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे त्‍वचा हमेशा हाइड्रेट रहेगी और एक्‍ने नहीं होंगे।

ओटमील और दूध

दूध में ओट्स को उबाल लें, फिर इसे चेहरे पर ठंडा होने पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह ऑइली चेहरे के लिये काफी अच्‍छा होता है।

ओटमील और दही


चेहरे के बड़े पोर्स को कम करने के लिये ओटमील काफी अच्‍छा होता है। 3:1 के भाग मे ओट्स और दही को मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

ओट्स, नींबू और बादाम

इस पैक को लगाने से चेहरा स्‍मूथ और गोरा बनता है। इन सभी सामग्रियों को मिला कर पेस्‍ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब हल्‍के गरम पानी से चेहरे को धो लें।

ओट्स और मुल्‍तानी मिट्टी


इस पैक को लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है। सभी सामग्रियों को मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं। जब पैक सूख जाए तब उसमें ठंडा पानी मिलाएं।

बादाम और ओट्स

यह फेस पैक खुजली, सूजन, रैश और अन्‍य त्‍वचा संबन्‍धित समस्‍याओं को दूर करता है। सभी सामग्रियों को एक मात्रा में ले कर मिला लें और पेस्‍ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

English summary

Treat Of Goodness: Oatmeal Beauty Packs

There are many beauty benefits associated with oatmeal as well. The grainy texture of oatmeal makes it a wonderful natural scrub. Read on to know more about these unique beauty benefits of using oatmeal.
Please Wait while comments are loading...