दाग-धब्‍बों से ले कर बालों की प्रॉब्‍लम को दूर करे दालचीनी पावडर

Posted By:
Subscribe to Boldsky

मसालों के रूप में प्रयोग की जाने वाली दालचीनी चेहरे तथा बालों की समस्‍ओं को दूर करने के लिये काफी लाभकारी होती है। आप इसके पावडर का इस्‍तमाल कर सकती हैं। दालचीनी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासों को रोकने में सहायक है।

खूबसूरत त्‍वचा के लिए उपयोगी दालचीनी

अगर आपकी स्‍किन ऑइली है तो आपको इसे रोजाना प्रयोग करना चाहिये। इससे आपकी स्‍किन के पोर्स टाइट होंगे तथा चेहरा साफ हो जाएगा। तो अब अपने पैसों की बचत करें और घर पर ही उपलब्‍ध दालचीनी के पावडर का प्रयोग करें। आइये जानते हैं इसके अनोखे लाभ -

fine lines

महीन रेखाओं को मिटाए
दालचीनी पावडर के साथ 2 चम्‍मच ऑलिव ऑइल या फिर पिट्रोयिम जैली मिला कर चेहरे पर लगाइये। यह आपके चेहरे से महीन रेखाओं को बिल्‍कुल साफ कर देगा। माथे पर पड़ी झुर्रियों को दूर करे यह घरेलू उपाय

Ways To Use Cinnamon Powder For Skin Care

सिर के लिये भी अच्‍छा
1 चम्‍मच दालचीनी पावडर, ¼ चम्‍मच गरम ऑलिव ऑइल और 1 चम्‍मच शहद को मिक्‍स कर के सिर की मसाज करें। फिर कुछ घंटो के बाद बालों को हल्‍के शैंपू से धो लें।

cinnamon

त्‍वचा की तकलीफ दूर करे
अगर त्‍वचा में खुजली या जलन है तो 1 चम्‍मच दालचीनी पावडर और शहद मिक्‍स कर के लगाएं। लेकिन इससे पहले थोड़ा सा पैच टेस्‍ट कर लें।

wound

चोट को ठीक करे
दालचीनी में एंटीसेप्‍टिक गुण होते हैं, जो त्‍वचा के कट जाने या चोट लग जाने पर बैक्‍टीरिया को दूर रखता है तथा चोट को जल्‍दी से जल्‍दी ठीक करता है।

चेहरे की रंगत सुधारे
चेहरे को गोरा बनाने के लिये दालचीनी पावडर में थोड़ा सा पका केला, दही और नींबू का रस मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगा कर सूखने के लिये छोड़ दें और फिर गरम पान से चेहरा धो लें।

scrub

बॉडी स्‍क्रब की तरह भी काम आए
1 चम्‍मच दालचीनी पावडर, 2 कप दरदरा पिसा कॉफी पावडर, 1/2 कप सी सॉल्‍ट( 3 चम्‍मच बादाम तेल मिक्‍स कर के स्‍क्रब तेयार करें। नहाने से पहले बॉडी पर यह स्‍क्रब लगाएं और फिर देंखे कि आपके शरीर में कितनी एनर्जी भर उठती है।

honey and cinnamon

दाग धब्‍बे मिटाए
चेहरे पर मुंहासे के दाग धब्‍बे मिटाने के लिये आपको 1 चम्‍मच दालचीनी पावडर में 3 चम्‍मच शहद मिक्‍स कर के उस जगह पर लगाना होगा। फिर इसे 20 मिनट छोड़ कर हल्‍के गरम पानी से चेहरा धो लें। इसको नियमित करें।

English summary

Ways To Use Cinnamon Powder For Skin Care

Here are the best ways you can use cinnamon powder for skin care. These are the best benefits of cinnamon for skin as it rejuvinates your skin.
Please Wait while comments are loading...