घर पर एंटी रिंकल क्रीम बना कर झुर्रियों को कहें टाटा

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

एक बार जब आप 30 वर्ष की उम्र तक पहुँच जाती हैं तो आपकी प्राथमिकता त्वचा की देखभाल करना हो जाती है। आपको झुर्रियां, फाइन लाइन्स और ऐजिंग के अन्य लक्षण दिखाई देने लगते हैं और यह इस बात का संकेत होता है कि आपको अपनी त्वचा की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए।

हो सकता है कि आप विज्ञापनों से प्रेरित होकर केमिकल्स युक्त उत्पादों का प्रयोग करना शुरू कर दें क्योंकि ये बहुत बड़े बड़े दावे करते हैं; हालाँकि हम आपको सलाह देंगे कि आपको सबसे पहले घरेलू उपचार अपनाना चाहिए।

यदि आपको सोच रही हैं कि घर पर किस प्रकार एंटी-व्रिन्क्ल उपचार किया जा सकता है तो यह लेख आपके लिए उपयोगी है। आप इन एंटी-व्रिन्क्ल उपचारों को घर पर ही बना सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार बिना किसी दुष्परिणाम के डर के इनका उपयोग कर सकती हैं। आइये देखें:

1. योगर्ट पैक (दही का पैक)

1. योगर्ट पैक (दही का पैक)

आवश्यक सामग्री: एक कप दही, नारियल का तेल, ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल)

उपयोग के निर्देश: एक कप दही लें और इसमें दो चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं। सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें और इसे चेहरे पर लगायें। क्योंकि दही गाढ़ा होता है अत: यह आपके चेहरे पर टिकेगा नहीं, अत: इससे अपनी त्वचा की धीरे धीरे मसाज करें। ऐसा 15 मिनिट तक करते रहें। फिर गर्म पानी से धो डालें।

2. कोकोनट मिल्क पैक (नारियल के दूध से बना पैक)

2. कोकोनट मिल्क पैक (नारियल के दूध से बना पैक)

आवश्यक सामग्री: एक कप कोकोनट मिल्क, एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच दूध

उपयोग के निर्देश: एक कटोरे में एक कप कोकोनट मिल्क लें। आप घर पर की कोकोनट मिल्क बना सकती हैं या इसे बाज़ार से भी खरीद सकती हैं। अब इसमें एक चुटकी हल्दी डालें और मिलाएं। अच्छी तरह मिअलायें ताकि कोई गाँठ न रह जाए। अब इसमें एक चम्मच दूध डालें और इसे भी मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन बॉल के सहायता से चेहरे पर लगायें। यह मिश्रण बहुत पतला होता है अत: आपको अपनी उँगलियों की सहायता से मसाज करनी होगी। इसे ठंडे पानी से धो डालें और 20 मिनिट बाद थपथपाकर सुखा लें।

3. टमाटर पैक

3. टमाटर पैक

आवश्यक सामग्री: एक पूरा टमाटर, ऑलिव ऑइल, सरसों का तेल (वैकल्पिक)

उपयोग के निर्देश: एक पूरा टमाटर लें और फोर्क की सहायता से इसे मसलें। ध्यान रहे कि इसे पूरी तरह पीसें नहीं अन्यथा आपको टमाटर का जूस मिलेगा। अब टमाटर के इस गूदे में एक चम्मच ऑलिव ऑइल डालने। यदि आपको सरसों के तेल से कोई एलर्जी नहीं है तो तो आप इस मिश्रण में एक चम्मच सरसों का तेल भी मिला सकती अहिं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और मसाज करें। 15 मिनिट बाद चेहरा धो डालें।

4. नीबू, शहद और चीनी से बना हुआ स्क्रब

4. नीबू, शहद और चीनी से बना हुआ स्क्रब

आवश्यक सामग्री: नीबू, शहद, चीनी

उपयोग के निर्देश: नीबू को आधा काटें और इसमें शहद मिलाएं। याद रहे कि आपको नीबू के रस में शहद नहीं मिलाना है बल्कि नीबू में ही मिलाना है। अब इस नीबू पर चीनी के कुछ दाने डालें। 15 मिनिट तक इससे स्क्रब करते रहें। फिर ठंडे पानी से धो डालें और थपथपाकर सुखा लें।

5. कॉफ़ी स्क्रब

5. कॉफ़ी स्क्रब

आवश्यक सामग्री: कॉफ़ी पाउडर, जोजोबा ऑइल

उपयोग के निर्देश: एक कटोरे में दो चम्मच कॉफ़ी पाउडर लें और इसमें कुछ बूँद पानी डालें। अब इसमें 1/2 चम्मच जोजोबा ऑइल मिलाएं। यदि आपके पास जोजोबा ऑइल नहीं है तो आप नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण से चेहरे को स्क्रब करें और 15 मिनिट बाद धो डालें।

6. केसर पैक

6. केसर पैक

आवश्यक सामग्री: एक चम्मच केसर युक्त ठंडा दूध (आप विकल्प के तौर पर दही का उपयोग भी कर सकती हैं), शहद

उपयोग के निर्देश: एक कटोरे में एक चम्मच केसर लें और उसमें चार पांच चम्मच दूध मिलाएं। यदि आप दही का उपयोग कर रही हैं तो ध्यान रहे कि बहुत अधिक दही न लें। अब इसमें 1/2 चम्मच शहद मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और इसे गीले चेहरे पर लगायें। इस मिश्रण से मसाज करें अथवा इसे कॉटन बॉल की सहायता से लगायें। ठंडे पानी से धो डालें और थपथपाकर सुखा लें।

7. दालचीनी से बन फेस पैक

7. दालचीनी से बन फेस पैक

आवश्यक सामग्री: दालचीनी पाउडर, दही, नीबू का रस

उपयोग के निर्देश: यदि आपके घर में दालचीनी का पाउडर नहीं है तो आप इसे घर में मिक्सी में पीसकर बना सकती हैं। अब एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में दो चम्मच दही और एक चम्मच नीबू का रस मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें। 15 मिनिट बाद चेहरा धो डालें। यदि इस पैक का उपयोग करने पर चेहरे पर खुजली होती है तो इसका उपयोग न करें।

8. ग्रीन टी फे पैक

8. ग्रीन टी फे पैक

आवश्यक सामग्री: ग्रीन टी, दही और कोई भी एसेंशियल ऑइल

उपयोग के निर्देश: एक कटोरे में दो चम्मच ग्रीन टी पाउडर लें और इस इसे कुछ समय तक उबालें। अब इस उबली हुई ग्रीन टी का उपयोग करें। इस ग्रीन टी को दही में मिलाएं। इसमें घर पर उपलब्ध एसेंशियल ऑइल की 3-4 बूंदे मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगायें। कुछ मिनिटों बाद ठंडे पानी से धो डालें।

9. स्वीट ऑरेंज एसेंशियल ऑइल

9. स्वीट ऑरेंज एसेंशियल ऑइल

आवश्यक सामग्री: स्वीट ऑरेंज एसेंशियल ऑइल

उपयोग के निर्देश: एक कटोरे में स्वीट ऑरेंज एसेंशियल ऑइल लें और कॉटन बॉल की सहायता से इसे चेहरे पर लगायें। इसे कुछ मिनिट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो डालें। स्वीट ऑरेंज एसेंशियल ऑइल में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो चेहरे पर झुर्रियां आने से रोकते हैं।

10. बनाना फेस पैक

10. बनाना फेस पैक

आवश्यक सामग्री: एक पका हुआ केला, दही, बादाम का तेल, विटामिन ई ऑइल

उपयोग के निर्देश: फोर्क की सहायता से एक पके हुए केले को मसलें। इसमें दो चम्मच दही, 3-6 बूँद बादाम का तेल और 1-2 बूँद विटामिन ई ऑइल मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और इसे चेहरे पर लगायें। कुछ देर बाद पानी से धो डालने।

Story first published: Thursday, March 16, 2017, 13:44 [IST]
English summary

10 Natural Anti-wrinkle Treatments To Prepare At Home

Did you know that you can actually get rid of wrinkles by using some of the best natural and easily available homemade ingredients? Read o find out more.
Please Wait while comments are loading...