सन टैनिंग से बचने के लिये ऐसे बनाएं नेचुरल सनस्‍क्रीन मास्‍क

तपती और झुलसती गर्मी में अगर ध्‍यान ना रखा गया तो आपके चेहरे पर बड़ी जल्‍द ही सन टैनिंग का असर दिखाई देने लगता है। इसलिये हमेशा स्‍नस्‍क्रीन लगा कर ही घर से निकलना चाहिये।

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गर्मी का मौसम और उस पर सूरज की तपती धूप, हर किसी के चेहरे से ग्‍लो छीन लेती है। तपती और झुलसती गर्मी में अगर ध्‍यान ना रखा गया तो आपके चेहरे पर बड़ी जल्‍द ही सन टैनिंग का असर दिखाई देने लगता है।

इसलिये हमेशा स्‍नस्‍क्रीन लगा कर ही घर से निकलना चाहिये। अगर आप नेचुरल चीजों पर विश्‍वास रखती हैं, तो घर पर बनाए गए सनस्‍क्रीन काफी मददगार हो सकते हैं।

ये नेचुरल चीजें आपके स्‍किन पोर्स को ठंडक पहुंचाती हैं और कालापन मिटा कर गोरा बनाती हैं। आप घर में रखी कई चीजों से चेहरे के लिये फेस मास्‍क बना सकती हैं। आइये जानते हैं क्‍या हैं वो फेस मास्‍क...

1. खीरे का फेस मास्‍क

1. खीरे का फेस मास्‍क

खीरे में नेचुरल ठंडक पहुंचाने के गुण होते हैं, जिससे सूरज में झुलसी त्‍वचा को ठंडक मिलती है। साथ ही इसका रस आपकी स्‍किन टोन को भी निखारेगा। इस मास्‍क को बनाने के लिये खीरे को घिस लें और उसमें थोड़ा सा ठंडा पानी मिला कर चेहरे पर लगाएं।

2. शक्‍कर और नींबू का रस

2. शक्‍कर और नींबू का रस

शक्‍कर और नींबू का यह मिश्रण आपके चेहरे को अंदर से क्‍लीन करेगा और आपको नेचुरल ग्‍लो देगा। साथ ही यह एक स्‍क्रब की तरह भी काम करेगा। यह ऑइली स्‍किन के लिये तो काफी अच्‍छा माना जाता है।

3. मुल्‍तानी मिट्टी और रोज वॉटर फेस मास्‍क

3. मुल्‍तानी मिट्टी और रोज वॉटर फेस मास्‍क

मुल्‍तानी मिट्टी चेहरे पर झट से ग्‍लो पैदा करती है। मुल्‍तानी मिट्टी में जरा सा रोजवॉटर मिला कर चेहरे पर लगाने से चेहरे की टैनिंग दूर होती है और चेहरा साफ बनता है।

4. एलोवेरा फेस मास्‍क

4. एलोवेरा फेस मास्‍क

एलोवेरा में ढेर सारे विटामिन्‍स होते हैं जो चेहरे को नरिश करते हैं। इसे लगाने से आपका चेहरा फ्रेश दिखेगा और सूरज की किरणो का असर भी नहीं दिखेगा। थोड़े से एलोवेरा के जेल में 5 बूंद रोज वॉटर मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।

5. ऑरेंज फेस मास्‍क

5. ऑरेंज फेस मास्‍क

गर्मियों में आपकी सभी स्‍किन प्रॉब्‍लम्‍स को ऑरेंज फेस मास्‍क दूर कर सकता है। यह एक बढियां फल है, जिसमें ढेर सारे एंजाइम्‍स पाए जाते हैं। आप एक फ्रेश ऑरेंज लें और उसका रस निकाल कर उसमें दही मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर ग्‍लो आएगा और टैनिंग साफ होगी।

6. दही फेस मास्‍क

6. दही फेस मास्‍क

सूरज की तपती गर्मी की वजह से जो चेहरे पर जलन होती है, वह दही का फेस मास्‍क लगा कर दूर हो जाएगी। बस फ्रिज से ठंडी दही निकालिये और उसे सीधे चेहरे पर लगाइये। इससे आपकी स्‍किन का ग्‍लो भी आएगा।

English summary

Homemade Sunscreen Face Masks For Skin Rejuvenation In Summer Heat

There are many homemade face masks that are really effective for this purpose as the sunscreen. These masks are completely natural and effective on almost every skin type.
Please Wait while comments are loading...