DIY: स्किन टाइप के हिसाब से बनाएं मुल्‍तानी मिट्टी का फेसपैक

स्किन टोन के अनुसार मुल्तानी मिट्टी से कई फेसपैक तैयार किए जा सकते है। जो आसानी से घर पर बनाए जा सकते है। तो आइए एक नजर डालते है इन फेसपैक पर।

Subscribe to Boldsky

मुल्तानी मिट्टी को अक्सर महिलाओं द्दारा सौंदर्य को संवारनें के लिए किया जाता है। चेहरे को ताजगी देने के साथ ही यह चेहरे के दाग धब्बो, मुंहासों को भी कम करती है। इसमें पाया जाने वाला एल्युमिनियम सिलिकेट नामक गुण चेहरे पर नई रंगत लाता है।

क्‍यों करें मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग?

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग फेसपैक के साथ करने पर इसका रिजल्ट आपके चेहरे पर और भी अच्छा दिखेगा। स्किन टोन के अनुसार मुल्तानी मिट्टी से कई फेसपैक तैयार किए जा सकते है।

मुल्‍तानी मिट्टी हेयर पैक: रूखे सूखे और ऑइली बालों की करे छुट्टी

जो आसानी से घर पर बनाए जा सकते है। तो आइए एक नजर डालते है इन फेसपैक पर।

ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्किन के लिए आवश्यक है कि चेहरे का अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए मुल्तानी में रोज वॉटर का इस्तेमाल करके चेहरे पर लगाए। जो कि चेहरे का पीएच बैलेंस बनाए रखने में कारगर है।

 

चेहरे के डार्क स्पॉर्ट हटाने के लिए

अक्सर कई लड़कियों को चेहरे पर डार्क स्पॉट की समस्या रहती है जिन्हें दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद असरकारक सिध्द हो सकती है। मुल्तानी में पुदीने की पत्ति का पाउडर और दही मिक्स करके इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगाए। फिर गरम पानी में चेहरा धो ले।

 

ब्राइट स्किन के लिए

ब्राइट स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन पाउडर और थोड़ी हल्दी का इस्तेमाल कर इसका पेस्ट बना ले। चेहरे की रंगत के साथ ही चेहरा चमकने भी लगेगा।

सॉफ्ट स्किन के लिए

सॉफ्ट स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी में 2 भिगे हुए बादाम को पीसकर इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ अच्छी तरह से पेस्ट बना ले। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा मुलायम और निखर जाएगी।

Story first published: Wednesday, March 8, 2017, 11:12 [IST]
English summary

Multani Mitti for Oily Skin and Marks

Multani mitti face packs are highly effective no matter what your skin concern so make sure to include them in your daily skin care routine.
Please Wait while comments are loading...