जानिए, गर्मियों में त्‍वचा को नुकसान पहुंचने से कैसे बचाएं?

इस आर्टिकल के जरिए बता रहे है कि कैसे सरल उपायों के माध्‍यम से त्‍वचा को तेज धूप और पराबैंगनी किरणों से बचाया जा सकता है।

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम के हिसाब से चेहरे की केयर भी कुछ अलग तरीके से करनी पड़ेगी। हर लड़की चाहती है कि उसकी त्वचा हमेशा स्‍वस्‍थ और जवां रहे।

ऐसे में गर्मियों के दिनों में हर कोई अपनी त्वचा का खास ख्याल रखता है, जिसके लिए सनस्क्रीन, हाइड्रेटिंग लोशन, डियोड्रेंट, परफ्यूम, चेहरे के वाइप्स आदि खरीदते हैं, जिसमें काफी रूपए खर्च हो जाते हैं लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि वास्तयव में त्वरचा का ख्याहल कैसे रखना चाहिए।

जरूरी नहीं है कि आप ऐसे उत्पांदों के इस्तेमाल से ही धूप से बचाव कर पाएं या त्व्चा को स्व स्थव रख पाएं। त्वचा को तेज धूप और पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिए आप कुछ और सरल उपायों को अपना सकते हैं जो कि निम्न‍ प्रकार हैं-

1. धूप में रहने का समय सीमित करें -

1. धूप में रहने का समय सीमित करें -

अगर आप सही एसपीएफ के सनस्क्रीन लोशन का इस्तेुमाल करती/करते हैं और उसके बाद लम्बे समय तक धूप में रहते हैं तो आप इस समस्या को एक और तरीके से हल कर सकती हैं।

इसके लिए आप धूप में गुजारने के लिए अपने वक्तत को सीमित कर लें, तय समय तक ही धूप में रहें या दोपहर के दौरान बाहर जाएं। त्वचा के लिए सुबह की धूप अच्छी होती है न कि दोपहर की। दोहपर की धूप से आपकी त्वयचा झुलस सकती है और टैनिंग भी हो सकती है।

2. समय रखता है मायने -

2. समय रखता है मायने -

आपको बता दें कि प्रात: 10 बजे से सायं 4 बजे तक की धूप, शरीर के लिए नुकसानदेह होती है। इसलिए कोशिश करें कि आप सुबह 10 बजे के बाद धूप में न निकलें और शाम को 4 बजे के बाद ही निकलें।

इससे आपकी त्वचा पर पराबैंगनी किरणों का प्रभाव नहीं पड़ेगा और न ही टैनिंग होगी।

3. यूपीएफ शर्ट-

3. यूपीएफ शर्ट-

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अगर आप यूपीएफ शर्ट को पहनकर धूप में निकलते हैं तो लगभग 98 प्रतिशत पराबैंगनी किरणें वापस हो जाती हैं। ऐसे में यूपीएफ शर्ट को धूप में पहनना फायदेमंद होता है। ये शर्ट आपको किसी भी ब्रांडेंड स्टोर पर आसनी से मिल जाते हैं बस इनकी कीमत सामान्य फैब्रिक से अधिक होती है।

4. कान, गले और हाथ पर ज्यादा ध्यान दें -

4. कान, गले और हाथ पर ज्यादा ध्यान दें -

अगर आप धूप में निकलते हैं तो अपने शरीर के कुछ अंगों जैसे- कान, गले, हाथ पर विशेष ध्यान दें। इन्हें कवर करके रखें। साथ ही सीने या स्तअनों की वी लाइन पर सनस्क्रीइन लगाएं ताकि शरीर के उस सवेंदनशील हिस्से पर कोई प्रभाव न पड़ने पाएं।

एक अध्ययन के निष्कर्ष में यह बात उभरकर सामने आई है कि कान, स्तनों या गले की त्वचा पर पराबैंगनी किरणों का प्रभाव इतना खतरनाक हो सकता है कि व्यक्ति को त्वैचा का कैंसर भी हो सकता है।

 5. सन हैट पहनें -

5. सन हैट पहनें -

अगर आप घर से धूप में बाहर निकलते हैं तो शर्माएं नहीं और सन हैट पहन लें। इससे सिर की त्वचा सुरक्षित रहती है और शरीर में गर्मी नहीं पहुंचती। साथ ही बालों और सिर की त्वचा पर धूप का असर कम होता है।

6. सनग्लास लगाएं -

6. सनग्लास लगाएं -

धूप में निकलते समय हमेशा सनग्लास लगाएं। हमेशा ऐसे सनग्लास लें जो कि पूरी तरह से UVA और UVB प्रोटेक्शन वाले हों। आपको बता दें कि पराबैंगनी किरणों का प्रभाव, न सिर्फ त्वचा और बालों पर बल्कि आंखों पर भी पड़ता है। ऐसे में आप हमेशा सनग्लास लगाएं और आंखों को दुष्प्रभाव से बचाएं।

7. क्लींजर का प्रयोग करें -

7. क्लींजर का प्रयोग करें -

हर शाम अपने चेहरे को क्लींंजर से साफ करें। ऐसा करने से चेहरे की टैनिंग निकल जाएगी। अगर आपके चेहरे पर या गालों पर चटकन आ जाती है तो उसमें धूप लगने पर और ज्यादा जलन होगी। ऐसे में क्लींजर से गंदगी निकल जाएगी और त्वचा साफ होने लगेगी।

8. अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट लें-

8. अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट लें-

अगर आप फील्ड जॉब करते हैं तो आपको धूप में रहना ही पड़ेगा। ऐसे में आप ऐसी खुराक को लें जिसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा कहीं ज्यादा हो। एंटीऑक्सीडेंट, शरीर में ज्याादा होने पर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और शरीर, नकरात्मक असर से कम प्रभावित होता है। एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ, विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर आहर भी लें ताकि आपका शरीर पुष्ट बनें। इससे शरीर, लम्बे समय तक हाईड्रेट भी रहता है।

9. नाक और पैरों को कवर करें-

9. नाक और पैरों को कवर करें-

आप जब भी धूप में निकलें और तो अपने पैरों को कवर कर लें, इसके लिए आपको जूते-मोजे पहनने होंगे। साथ ही नाक को कवर करने के लिए आप गमछे से (पुरूषों के लिए) या स्टोकल से (महिलाओं के लिए) मुंह को ढांक लें। इस तरह, अपने पैरों व नाक का बचाव करें ताकि भविष्य में किसी गंभीर समस्या से बच सकें।

Story first published: Tuesday, February 21, 2017, 9:39 [IST]
English summary

Tips To Protect Fair Skin From Damage

Here are some tips to protect fair skin from damage.
Please Wait while comments are loading...