इन 7 फलों के छिलकों से पाएं गोरी और दमकती त्‍वचा

आइए जानते है कि कैसे और किन फलों के छिलकों की वजह से आप अपने चेहरे की समस्‍याओं से रंगत पा सकती है।

Subscribe to Boldsky

फ्रूट पील्‍स या फलों के छिलके में कई चमत्‍कारी फायदे छिपे हुए होते है। आपके चेहरे से पिम्‍पल से लेकर ब्‍लैकहेड्स तक हटाने के अलावा ये आपके चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही चेहरे की कोमल व स्‍वस्‍थ बनाता है। फलो के छिलके से आप चे‍हरे की हर तरीके की समस्‍या का निवारण पा सकते है।

किसे साफ सुथरी और गोरी त्‍वचा की चाह नहीं होती है। हर कोई बिना मेकअप के सुंदर दिखने चाहता है। अगर आप भी अपने चेहरे से काली झाइयां हटाने की ख्वाहिश रखती है तो और समान टोन की स्किन चाहती है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

चेहरे में चाहिये चमक या फिर गोरापन, तो लगाइये मूंग दाल का फेस पैक

कुछ ऐसे लोग होते है जो फलों के छिलके को फेंकने की जगह उन्‍हें सम्‍भालकर रखते है ताकि छिलकों में मौजूद विटामिन और पोषक तत्‍वों को लम्‍बे समय तक यूज में लिया जा सकें।

DIY: मुंहासे वाली स्‍किन के लिये कपूर के तेल से बनाइये फेस मास्‍क

ये फलों के छिलके आसानी से आपके स्‍कीन केयर के रुटीन में शामिल होकर अच्‍छे रिजल्‍ट देंगे। आइए जानते है कि कैसे और किन फलों के छिलकों की वजह से आप अपने चेहरे की समस्‍याओं से रंगत पा सकती है।

केले के छिलके

कई लोग केले के छिलको के फायदों के बारे में अनजान है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन और पौषक तत्‍व मौजूद होते हे जो आपकी स्किन टोन को निखारने में मदद करता है। इसलिए इसे हफ्ते में एक बार जरुर चेहरे पर लगाइएं।

 

संतरे के छिलके

संतरे के छिलके के पाउडर से बहुत ही असरदार फेस मास्‍क बनता है। ज्‍यादात्‍तर लोग इसका इस्‍तेमाल चेहरे की गौरी रंगत पाने के लिए करते है।

पपीते के छिलके

पपीते के छिलके का यूज लोग कई सालों से करते आ रहे है। इससे चेहरे को नेचुरल ग्‍लो मिलता है और स्किन की रंगत सुधरती है।

अनार के छिलके

अनार के छिलके में ऐसे पोषक तत्‍व छिपे होते हैं, जो चेहरे की मृत त्‍वचा को हटाकर पीएच बैलेंसे बनाए रखता है। हालांकि बहत कम लोग जानते है इससे चेहरे की रंगत बढ़ती है। इसे अच्‍छी तरह से चेहरे पर लगाएं और अच्‍छे रिजल्‍ट पाएं।

सेव के छिलके

सेव जितने खाने में पौष्टिक होते है, उसके छिलके भी गोरी त्‍वचा पाने के लिए सबसे अच्‍छे स्किन ट्रीटमेंट में से एक है। सेव के छिलकों को पानी में डालकर उबाल ले। फिर ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। इससे रंगत बढ़ने के साथ ही चेहरे में चमक भी आएंगी।

नींबू के छिलके

ज्‍यादातर महिलाएं चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए नींबू के रस का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन अभी भी ज्‍यादातर महिलाएं नींबू के छिलको के फायदों के बारे में नहीं जानती है। इसके छिलकों का पाउडर बनाकर पानी के साथ मिलाने से जल्‍द ही चेहरे की रंगत में सुधार देखने को मिलता है।

नाशपति के छिलके

नाशपति के छिलकों में फाइबर मौजूद होता है। जोकि त्‍वचा को सुंदर बनाने के साथ ही चेहरे की रंगत भी बढ़ाता है। अगर आप गोरी त्‍चचा चाहती है तो इसे महीनें में एक बार जरुर ट्राय करें।

 

English summary

Try These 7 Wonderful Fruit Peels For Fair Skin

Take a look at the fruit peels for fair skin. These are the best fruit peels to get a fair skin.
Please Wait while comments are loading...