चेहरे में चाहिये चमक या फिर गोरापन, तो लगाइये मूंग दाल का फेस पैक

Subscribe to Boldsky

शायद आप बचपन से मूंग दाल को अधिक पसंद न करते हों परंतु जैसे जैसे हम बड़े होते जाते हैं वैसे वैसे खाद्य पदार्थों के स्वाद के बजाय हम उनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभों की तरफ ज़्यादा ध्यान देते हैं।

DIY: मुंहासे वाली स्‍किन के लिये कपूर के तेल से बनाइये फेस मास्‍क

आम तौर पर मूंग के नाम से पहचाना जाने वाला यह चना त्वचा और सौन्दर्य के लिए लाभदायी गुणों से खचाखच भरा होता है। तो भले ही आप अपने खाने में इसे शामिल न करें परन्तु आपके सौन्दर्य उत्पादों में इसे अवश्य शामिल करें।

#1. त्वचा को उजला बनाना

मूंग दाल में त्वचा को एक्स्फोलियेट करने का गुण होता है तथा यह मृत त्वचा को निकालता है और आपको उजली, चमकीली और नरम त्वचा प्रदान करता है। यह आपकी त्वचा की रंगत में सुधार लाता है और इसमें उपस्थित विटामिन ए और सी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

इसका उपयोग कैसे करें:
2 चम्मच मूंग दाल को रात भर पानी में भिगो कर रखें और अगले दिन सुबह इसकी पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। साफ़ और सूखे चेहरे पर इसे 15 मिनिट तक लगाकर रखें। बाद में पानी से धो डालें। इससे त्वचा चमकीली हो जाती है।

#2. त्वचा को हाइड्रेट करना

यदि आप सही उपचार नहीं करेंगे तो शुष्क त्वचा की समस्या का सामना करना बहुत कठिन हो जाता है। यह होममेड पैक आपकी त्वचा में नमी बनाये रखता है और त्वचा को नरम, कोमल बनाता है। मूंग दाल में कोशिकाओं को स्फूर्ति प्रदान करने वाले विटामिन्स और एंजाइम होते हैं जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करते हैं।

इसका उपयोग कैसे करें:
2 चम्मच दाल को रातभर कच्चे दूध (न उबाला हुआ) में भिगा कर रखें और अगली सुबह इसकी पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगायें और इसे 15 मिनिट तक लगा रहने दें। फिर इसे पानी से धो डालें और शुष्क त्वचा से छुटकारा पायें।

#3. अनचाहे बालों को निकालने में सहायक

यह वास्तव में आश्चर्यजनक है। आप मूंग दाल का उपयोग करके घर पर ही फेशियल स्क्रब बना सकते हैं और चेहरे के अनचाहे बालों को विशेष रूप से होंठों के ऊपर के बाल और ठोडी के बाल निकाल सकते हैं।

इसका उपयोग कैसे करें:

4 चम्मच मूंग दाल को रात भर पानी में भिगा कर रखें और अगली सुबह इसकी पेस्ट बना लें। इसमें 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 2 चम्मच चन्दन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनायें। इसमें थोडा दूध डालें और एक पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगायें और 10 मिनिट तक चेहरे को धीरे धीरे रगड़ें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो डालें। इस प्रकार उजली त्वचा और अनचाहे बालों से छुटकारा पायें।

#4. सूर्य से होने वाली टैनिंग का उपचार

यदि आपको टैंड त्वचा पसंद नहीं है तो आप घर पर ही मूंग दाल का उपयोग करके एक पैक बना सकते हैं और सूरज की टैनिंग का उपचार कर सकते हैं। इस प्रकार आपकी त्वचा का रंग साफ़ होने लगता है। मूंग दाल नुकसानदायक यूवी किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान का उपचार करने में भी सहायक है।

इसका उपयोग कैसे करें:

4 चम्मच मूंग दाल को रात भर पानी में भिगो कर रखें और फिर उसका पेस्ट बना लें। इसमें 2 चम्मच योगर्ट/दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस पैक को प्रभावित त्वचा पर अच्छी तरह लगायें और 10 मिनिट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो डालें। यह पैक सनबर्न के उपचार में सहायक होता है और त्वचा के रोम छिद्रों में कसाव लाता है।

#5. कील मुंहासों को रोकने में सहायक

मुंहासों को फोड़े नहीं और इरिथ्रोमाइसिन की अधिक मात्रा का सेवन न करें। कील मुंहासों को रोकने के लिए इस अद्भुत मूंग दाल पैक का उपयोग करें।

इसका उपयोग कैसे करें:

4 चम्मच मूंग दाल को रात भर भिगो कर रखें और अगले दिन सुबह इसका पेस्ट बना लें। इसमें 2 चम्मच घी डालें। अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण से त्वचा की मालिश करें। इसके नियमित उपयोग से आपकी त्वचा जवान, तरोताज़ा और कील मुंहासों से मुक्त रहेगी।

Story first published: Wednesday, March 15, 2017, 9:24 [IST]
English summary

Unknown Beauty Benefits Of Moong Dal

Moong dal has the special power to exfoliate your skin and remove the layer of dead cells, giving you a brighter, lighter and softer skin.
Please Wait while comments are loading...